Bhilai Times

रिसाली में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में दो दिन में पहुंचे 15 हजार से ज्यादा लोग… किसी ने सिलेण्डर लिया तो किसी ने आवास के लिए भरा आवेदन, आयुक्त ने पुरैना शिविर का किया निरीक्षण

रिसाली में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर में दो दिन में पहुंचे 15 हजार से ज्यादा लोग… किसी ने सिलेण्डर लिया तो किसी ने आवास के लिए भरा आवेदन, आयुक्त ने पुरैना शिविर का किया निरीक्षण

रिसाली। दुर्ग के रिसाली में विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर का आयोजन किया जा रहा है। दो दिनों में 15 हजार से ज्यादा लोग इस शिविर में पहुंचे है। आमतौर पर महतारी योजना, आवास और राशन कार्ड व सिलेण्डर के लिए आवेदन जमा करने वालों की संख्या अधिक रही। जिसमें से विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के दूसरे चरण के तहत सोमवार को 9 हजार से अधिक महिला पुरूष शिविर स्थल पहुंचे। वहीं रविवार को 8 हजार से अधिक लोग पहुंचे और योजना का लाभ लेने जानकारी ली। आवेदन भी प्रस्तुत किया।

आयुक्त ने किया निरिक्षण
निगम के अंतिम छोर पुरैना और एचएससीएल कालोनी मरोदा में शिविर लगाया गया। निगम आयुक्त आशीष देवांगन ने दोनो स्थल का निरीक्षण कर हितग्राहियों को योजना के बारे में जानकारी दी। दरअसल शिविर स्थल श्रमिक बाहुल्य क्षेत्र है। काबिज निवास स्थल भिलाई इस्पात संयंत्र और रेलवे के क्षेत्राधिकार में है। पट्टा नहीं होने की वजह से निगम कर्मचारियों ने आम लोगों को प्रधानमंत्री आवास योजना, उज्जवला योजना के अलावा प्रदेश सरकार की महत्वकांक्षी महतारी वंदन योजना के बारे में जानकारी दी। शिविर का उद्घाटन पार्षद ओमप्रकाश मिर्झा, रंजीता बेनुआ, पार्वती महानंद, सरिता देवांगन, रेखा देवी, विनय नेताम, गजेन्द्री कोठारी, ममता सिन्हा मण्डल अध्यक्ष शैलेन्द्र शेण्डे, राजू जंघेल, विक्की सोनी, दुर्गेश साहू, लक्ष्मण राव आदि लोग उपस्थित थे।

स्कूली छात्राओं ने कराया आधार अपडेट
एच.एस.सी.एल. कालोनी स्टेशन मरोदा में आधार अपडेट कराने वालों की संख्या अधिक थी। यहां आधार अपडेट नहीं होने की वजह से योजनाओं का लाभ लेने में दिक्कत हो रही थी। आयुक्त की पहल पर शिविर स्थल पर आधार अपडेट करने वाले कर्मचारियों की संख्या बढ़ाई गई।

उज्जवला योजना के तहत कराया पंजीयन
शिविर में कई ऐसे गरीब महिलाएं थी जिन्हें उज्जवला योजना का लाभ नहीं मिल रहा था। खाद्य विभाग द्वारा लगाए स्टाल में क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों की मदद से निःशुल्क सिलेण्डर के लिए पंजीयन कराया गया।

योजना को जानने लगी भीड़
सुबह 9 से 1 और दोपहर 2 से शाम 6 बजे तक लगे शिविर में केन्द्र और राज्य शासन की योजनाओं का प्रचार प्रसार करने एल.ई.डी. स्क्रीन लगाया गया था। योजनाओं को जानने और लाभ लेने आम लोगों ने विडियों भी देखा।

रविवार को विकसित भारत संकल्प यात्रा शिविर के द्वितीय चरण में नगर पालिक निगम रिसाली के रूआबांधा और हिंद नगर तालाब के सामने शिविर लगाया गया। शिविर स्थल पर वार्ड पार्षद और क्षेत्रीय जनप्रतिनिधियों ने पहले केन्द्र और राज्य शासन की योजनाओं पर प्रकाश डाला और भारत को विकसित बनाने संकल्प भी दिलाया। इस अवसर पर शिविर स्थल पर पहुंचे हितग्राहियों को केन्द्र सरकार द्वारा प्रकाशित कैलेण्डर भी उपलब्ध कराया गया। इस अवसर पर पार्षद टिकम साहू, सारिका साहू, ममता यादव, सांसद प्रतिनिधि दीपक पप्पू चंद्राकर, मण्डल अध्यक्ष शैलेन्द्र शेण्डे, राजू जंघेल, दशरथ साहू व निगम के अधिकारी मौजूद थे।

बेहतर कार्य करने वालों का सम्मान
केन्द्र सरकार की योजनाओं का बेहतर प्रचार प्रसार करने और क्रियान्वयन करने वाली सीआरपी योजना के तहत बेहतर कार्य करने वाली महिला स्व सहायता समूह की सद्स्यों का सम्मान किया गया। सम्मानित होने वाले समूह में ख्याती स्व सहायता समूह, तेजल स्व सहायता समूह, कुमकुम स्व सहायता समूह, श्री स्व सहायता समूह, शिव शक्ति समूह, एएलएफ एकता क्षेत्रीय स्तरीय संघ, राष्ट्रीय क्षेत्रीय स्तरीय संघ, सीआरपी ललिता सिंह, बसंती साहू, रेवती तांडी, अर्पणा देशमुख, हेमीन डौंडे, रंभा पटेल, पूनम बाघ, चंद्रकांती, हेमतला सिंह, पिंकी सिंह, प्रीति साहू, निका पांडे, मिथलेश खरे, इन्द्रकला गायकवाड़ शामिल है। शिविर में उज्जवला योजना के तहत स्वाती साहू, समिष्ठा प्रधान, इन्द्रानी बाई, आरती, सुमनराज, पुष्पराज, प्रमिला देशमुख, नेहा, संगीता व सुमित्रा यादव को सिलेण्डर प्रदान किया गया।


Related Articles