पार्किंग में चल रहा था व्यवसाय, भिलाई निगम ने किया सील; सुपेला में जिस होटल‌ के खिलाफ हुई थी शिकायत, उसे छोड़ दिया, इनको किया निगम ने सील

  • नोटिस देने के बाद भी नियमितीकरण नहीं कराने वाले संस्थानों/भवनों/दुकानों पर हुई सील बंद की कार्रवाई
  • सुपेला के जिस होटल के खिलाफ हुई थी कंप्लेंट निगम ने वहां नहीं की कार्रवाई
  • भिलाई निगम ने 8 स्थानों पर सील बंद करने की कार्रवाई की

भिलाई। भिलाई नगर निगम द्वारा अनाधिकृत विकास और निर्माण का नियमितीकरण करवाने का लगातार अपील किया जा रहा है। भिलाई निगम ने आज बड़ी कार्रवाई करते हुए ऐसे 8 स्थानों पर सील बंद करने की कार्रवाई की है। जिन्होंने अब तक अनाधिकृत विकास और निर्माण का नियमितीकरण नहीं करवाया है। आज के कार्रवाई में नामचीन प्रतिष्ठान शामिल है। बताया जा रहा है कि सुपेला में जिस होटल के खिलाफ शिकायत मिली थी उस होटल के खिलाफ निगम ने कोई कार्रवाई नहीं की है। अब देखना ये होगा की उस होटल के खिलाफ निगम कब एक्शन लेती है।

निगम से मिली जानकारी के अनुसार होटल वत्स की बेसमेंट में 2 स्टोर रूम बनी हुई थी जिसे निगम ने आज सील कर दिया है। पार्टी हॉल सहित कई अन्य दुकान और भवन को भी सील किया गया है। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र अंतर्गत अनाधिकृत विकास व निर्माण को लेकर सर्वे किया जा रहा है और इन्हें नियमितीकरण के दायरे में लाने के लिए नोटिस थमाया जा रहा है। नोटिस मिलने के बाद भी नियमितीकरण नहीं कराने वालों पर भिलाई निगम कड़ी कार्रवाई कर रही है।

मंगलवार को भिलाई निगम ने ऐसे 8 स्थानों पर सील बंद करने की कार्रवाई की है। इस कार्रवाई में बड़े होटल एवं संस्थान, भवन और दुकान भी शामिल है। नेहरू नगर जोन अंतर्गत दो स्थानों पर, वैशाली नगर जोन अंतर्गत 4 स्थानों पर तथा शिवाजी नगर जोन अंतर्गत 2 स्थान पर नियमितीकरण नहीं कराने वालों पर कार्रवाई करते हुए प्रतिष्ठान, संस्थान, भवन को सील बंद किया गया।

गौरतलब है कि निगम आयुक्त रोहित व्यास ने अनाधिकृत विकास व निर्माण का नियमितीकरण कराने के लिए सर्वे करने, शिविर लगाने तथा नोटिस जारी कर नियमितीकरण के दायरे में लाने के लिए कार्रवाई करने के निर्देश दिए है। इसके परिपालन में समस्त जोन क्षेत्र में नियमितीकरण को लेकर कार्रवाई की जा रही है। आज निगम प्रशासन की टीम होटल वत्स पहुंची यहां बेसमेंट में बने हुए 2 अलग-अलग स्टोर रूम को सील किया तथा नजदीक में बने वत्स के दूसरे होटल में निर्मित पार्टी हॉल, जिसमें विवाह एवं जन्मोत्सव से संबंधित कार्यक्रम होते थे इसे भी पुलिस प्रशासन की मौजूदगी में सील बंद कर दिया।

वैशाली नगर जोन क्रमांक 2 क्षेत्र में वार्ड क्रमांक 14 शांति नगर क्षेत्र में नियमितीकरण नहीं कराने वाले चार भवन को निगम ने सील कर दिया। इसी प्रकार से शिवाजी नगर जोन क्रमांक 4 क्षेत्र में सपना टॉकीज पावर हाउस के समीप की 2 दुकान को नियमितीकरण नहीं कराने पर सील किया गया। निगम अनाल होंडा एवं होटल सेंट्रल पार्क के अनधिकृत निर्माण को भी सील बंद करने की कार्यवाही के लिए निकली थी, सूचना पाते ही इन दोनों संस्थान के संचालक नियमितीकरण कराने के लिए निगम दफ्तर पहुंच गए तथा नियमितीकरण के लिए कर आवेदन दिया, जिसके चलते इन दोनों संस्थानों पर कार्यवाही को रोक दिया गया।

अपर आयुक्त अशोक द्विवेदी के निर्देश पर आज की कार्रवाई में जोन आयुक्त राजेंद्र नायक, येशा लहरे, पूजा पिल्ले, भवन अनुज्ञा अधिकारी हिमांशु देशमुख, उप अभियंता सिद्धार्थ साहू, सहायक राजस्व अधिकारी सुनील निमाड़े, बालकृष्ण नायडू, जगदीश तिवारी, भवन अनुज्ञा विभाग से दौलत चंद्राकर आदि अधिकारी/कर्मचारी मौजूद रहे।

निगम लगातार नियमितीकरण करवाने कर रहा है अपील

गौरतलब है कि भिलाई निगम के द्वारा बारंबार लोगों से अनाधिकृत विकास व निर्माण के तहत भवन अनुज्ञा के विपरीत निर्माण, मिली हुई स्वीकृति के विपरीत निर्माण, आवासीय प्रयोजन में व्यवसायिक निर्माण या बिना स्वीकृति के निर्माण का नियमितीकरण कराने की अपील की जा रही है। इसके लिए शिविर भी आयोजित किए जा रहे हैं, नियमितीकरण के दायरे में लाने के लिए नोटिस भी दिया जा रहा है।

बावजूद इसके गंभीरता से नहीं लेने वाले भवन, संस्थान आदि को सील बंद करने की कार्रवाई की जा रही है, आगे भी इसी प्रकार की कार्रवाई जारी रहेगी। नियमितीकरण कराने की अधिक जानकारी के लिए भवन अनुज्ञा विभाग के उप अभियंता शहबाज अहमद के मोबाइल नंबर 9399414300 पर संपर्क किया जा सकता है तथा मुख्य कार्यालय सहित सभी जोन कार्यालय में नियमितीकरण के आवेदन किए जा सकते हैं।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

शराब भट्टी में लगा धक्का तो कर दिया जानलेवा...

भिलाई। शहर में अलग-अलग दारू भट्टी में आए दिन विवाद के मामले सामने आते हैं ताजा मामला सुपेला थाना क्षेत्र के देशी दारू भट्टी...

सावधान! भिलाई में खड़ी कार का शीशा तोड़कर चोरी…...

भिलाई। अगर आप भी कार अपने घर के बाहर खड़ी करते हैं तो यह खबर आपके लिए है जी हां भिलाई में खड़ी कार...

भिलाई निगम क्षेत्र में बकायदारों ने नोटिस के बाद...

भिलाई। भिलाई निगम क्षेत्र में ऐसे संपत्ति करदाता जो मार्च अप्रैल में संपत्ति कर जमा नहीं किए थे, उन्हें नगर निगम अधिनियम 1956 के...

छत्तीसगढ़ में आम लोगों की समस्या होगी दूर… नियुक्त...

जनता की समस्या का त्वरित निराकरण ही हमारा मकसद - CM साय रायपुर। छत्तीसगढ़ में जन समस्याओं के निराकरण के लिए मुख्यमंत्री विष्णु देव साय...

ट्रेंडिंग