Bhilai Times

मौसम विभाग में निकली है बंपर भर्ती: 18 अक्टूबर आवेदन करने की अंतिम तारीख, एक क्लिक में पढ़े पूरी डिटेल्स

मौसम विभाग में निकली है बंपर भर्ती: 18 अक्टूबर आवेदन करने की अंतिम तारीख, एक क्लिक में पढ़े पूरी डिटेल्स

नई दिल्ली। SSC IMD SA 2022: मौसम विभाग में सरकारी नौकरी के इच्छुक उम्मीदवारों के लिए महत्वपूर्ण अलट। भारत सरकार के पृथ्वी विज्ञान मंत्रालय के भारत मौसम विज्ञान विभाग में 990 पदों की भर्ती के लिए अधिसूचना कर्मचारी जारी चयन आयोग ने जारी की है। आयोग द्वारा 30 सितंबर 2022 को जारी अधिसूचना के मुताबिक आइएमडी में करीब 990 साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए परीक्षा का आयोजन किया जाना है। आयोग द्वारा अधिसूचना जारी करने के साथ ही आवेदन प्रक्रिया शुरू हो गई है और आवेदन के इच्छुक व योग्य उम्मीदवार एसएससी आधिकारिक वेबसाइट, ssc.nic.in पर पहले पंजीकरण और फिर लॉग-इन करके 100 शुल्क के भुगतान के साथ अपना अप्लीकेशन सबमिट कर सकते हैं। आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर है।

SSC IMD SA 2022 भर्ती 2022 अधिसूचना लिंक

SSC IMD SA 2022 भर्ती 2022 आवेदन लिंक

SSC IMD SA 2022: मौसम विभाग साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती के लिए योग्यता मानदंड
मौसम विज्ञान विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट भर्ती के लिए वे ही उम्मीदवार आवेदन कर सकते हैं, जिन्होंने किसी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय या किसी अन्य उच्च शिक्षा संस्थान से विज्ञान विषयों (फिजिक्स विषय के साथ) या कंप्यूटर साइंस या इंफॉर्मेशन टेक्नोलॉजी या कंप्यूटर अप्लीकेशन में स्नातक डिग्री ली हो। इलेक्ट्रॉनिक्स और टेलीकम्यूनिकेशन इंजीनियरिंग में डिप्लोमा किए उम्मीदवार भी आवेदन कर सकते हैं। साथ ही, उम्मीदवारों की आयु आवेदन की आखिरी तारीख 18 अक्टूबर 2022 को 30 वर्ष से अधिक नहीं होना चाहिए। हालांकि, आरक्षित वर्गों के उम्मीदवारों को अधिकतम आयु सीमा में छूट का प्रावधान केंद्र सरकार के नियमों के अनुसार किया गया है।

एसएससी द्वारा मौसम विभाग में साइंटिफिक असिस्टेंट के पदों पर भर्ती के लिए योग्य उम्मीदवारों के चयन हेतु अपनाई जाने वाली प्रक्रिया में कंप्यूटर बेस्ड एग्जामिनेशन (सीबीई) और डॉक्यूमेंट्स वेरीफिकेशन शामिल हैं। परीक्षा 2 घंटे की होगी इसके दो पार्ट होंगे। पार्ट 1 में जनरल इंटेलीजेंस और रीजनिंग, क्वांटिटेटिव एप्टीट्यूड, इंग्लिश लैंग्वेज एण्ड कॉम्प्रीहेंशन और जनरल अवेयरनेस से 25-25 प्रश्न और पार्ट 2 में सम्बन्धित विषय से 100 प्रश्न होंगे। हर प्रश्न के लिए 1 अंक निर्धारित हैं। परीक्षा में 0.25 अंक की निगेटिव मार्किंग होगी।


Related Articles