Click to Get Latest Covid Updates

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का किया आगाज, पूर्व सेवा की गणना और पुरानी पेंशन के लिए शिक्षकों ने किया सत्याग्रह

छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन ने अपनी मांगों को लेकर स्वच्छता अभियान कार्यक्रम का किया आगाज, पूर्व सेवा की गणना और पुरानी पेंशन के लिए शिक्षकों ने किया सत्याग्रह  

October 2, 2021

भिलाई। छत्तीसगढ़ टीचर्स एसोसिएशन जिला दुर्ग के बैनर तले आज वेतन विसंगति, क्रमोन्नति, पदोन्नति, पुरानी पेंशन की मांग को लेकर सत्याग्रह व स्वच्छता अभियान का कार्यक्रम महात्मा गांधी चौक दुर्ग के गांधी प्रतिमा पर माल्यार्पण कर आसपास के क्षेत्र में साफ सफाई करके आगाज किया गया। जिलाध्यक्ष शत्रुघ्न साहू ने कहा कि प्रदेश में शिक्षकों के लिए जिस प्रकार संविलियन मुख्य मांग था ठीक उसी प्रकार अब सबसे महत्वपूर्ण मांग "पूर्व सेवा की गणना है" अर्थात् संविलियन जैसे ही महत्वपूर्ण है। 

एसोसिएशन के प्रदेश महामंत्री ओम प्रकाश पाण्डेय को प्रदेश संगठन सचिव जयंत यादव और प्रदेश सहसचिव सरस्वती गिरिया ने कहा है कि सहायक शिक्षकों की वेतन विसंगति को पूर्व सेवा की गणना से ही दूर किया जा सकता है।

ध्यान रहे अगर पूर्व सेवा की गणना नहीं होगी तो संविलियन तिथि ही शिक्षकों की प्रथम सेवा तिथि मान ली जाएगी, तब वेतन विसंगति को परिभाषित करना दुष्कर होगा।

पूर्व सेवा की गणना मान्य होने से सभी सहायक शिक्षक क्रमोन्नति के पात्र होंगे, वहीं 5 वर्ष की सेवा पूर्ण करने वाले पदोन्नति प्राप्त करेंगे इन दोनों ही प्रक्रिया में अधिसंख्य सहायक शिक्षकों को उच्च वर्ग शिक्षक का वेतनमान मिल जाएगा और वे न्यूनतम् वेतन से ऊपर जाएंगे।

यह केवल एल.बी. संवर्ग के सहायक शिक्षक को ही प्राप्त होगा, जबकि क्रमोन्नति अवधि 10 वर्ष में शिक्षक व व्याख्याता को समयमान मिलेगा। पूर्व सेवा अवधि की गणना से ही शिक्षक समतुल्य पुनरीक्षित वेतनमान व तत्कालीन प्राप्त समयमान में 1.86 के गुणांक में वेतन निर्धारण कर वेतन विसंगति का आंशिक सुधार किया जा सकता है। आज इस सत्याग्रह कार्यक्रम के माध्यम से पुरानी पेंशन एन.पी.एस. के स्थान पर ओ. पी. एस. की मांग रखा गया।

सत्याग्रह कार्यक्रम में प्रमुख रूप से संजय चंद्राकर, घनश्याम मंडावी, मंसाराम लहरे, राजेश चंद्राकर, घनश्याम देवांगन, प्यारेलाल नेताम, कमल वैष्णव, धनराज डाहरे, मनोहर लाल गौतम, अखिलेश शर्मा, महेश कुंजाम, वीरेंद्र साहू, राजेंद्र साहू, धनुष नेताम,

गुलाब ठाकुर, अर्जुन ठाकुर, भाव सिंह कश्यप, राजेंद्र साहू, चंपा नानक, सीमा वर्मा, उर्मिला यादव, विजयलक्ष्मी ताम्रकार, रितु मिश्रा, सरस्वती गिरिया, धर्मावती वर्मा, टिकेंद्र चंद्राकर, शिवनारायण पटेल, दधीचि सिंह,

अखिलेश शर्मा, अशोक साहू, पंचराम देवांगन, सुनीता साहू, ज्योति सहारे आदि उपस्थित रहे। कार्यक्रम का संचालन जिला सचिव वीरेंद्र वर्मा द्वारा किया गया।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन

समाचार और भी...