Bhilai Times

देश में धार्मिक स्थलों पर चल रहा स्वच्छता अभियान: पूर्व मंत्री पांडेय ने भी मंदिर की साफ़-सफाई कर अभियान में लिया हिस्सा… बोले – अपने घरों के आसपास के मंदिरों को स्वच्छ जरूर रखे

देश में धार्मिक स्थलों पर चल रहा स्वच्छता अभियान: पूर्व मंत्री पांडेय ने भी मंदिर की साफ़-सफाई कर अभियान में लिया हिस्सा… बोले – अपने घरों के आसपास के मंदिरों को स्वच्छ जरूर रखे

दुर्ग। जिले के सभी धार्मिक स्थलों पर साफ-सफाई अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में स्वच्छ भारत मिशन (ग्रामीण) अंतर्गत 08 जनवरी से 22 जनवरी, 2024 तक जिले के समस्त ग्राम पंचायतों में धार्मिक स्थलों के समीप स्वच्छता अभियान चलाया जा रहा है। इस अभियान के अंतर्गत ग्रामीण क्षेत्रों में सभी मंदिरों के आस-पास स्वच्छाग्राही स्व-सहायता समूह एवं ग्रामीणों के माध्यम से मंदिरों की एवं उसके आस-पास की साफ-साफई की जा रही है, जिसमें जनप्रतिनिधियों के द्वारा भी श्रमदान कर जागरूकता अभियान चलाया जा रहा है।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंदिरों में स्वच्छता अभियान चलाकर श्रमदान करने देशवासियों से आह्वान किया था। इसी क्रम में आज प्रदेश के पूर्व केबिनेट मंत्री प्रेमप्रकाश पाण्डेय ने खुर्सीपार दुर्गा मंदिर में साफ-सफाई की एवं श्रमदान किया। उन्होंने आमजनों से आह्वान किया कि वे सभी इस पुनीत कार्य में सहभागी बनें एवं अपने घरों के आसपास के मंदिरों में साफ-सफाई अवश्य करें।

पाण्डेय ने कहा कि 22 जनवरी देशवासियों के लिए सौभाग्य का दिन है। इस दिन रामलला भव्य मंदिर में विराजमान होने जा रहे हैं। पूरे विश्व में यह दिन दीपोत्सव के रूप में मनाया जाएगा। तत्पश्चात पाण्डेय ने खुर्सीपार में 2024 के लोकसभा चुनाव के मद्देनजर भारतीय जनता पार्टी के दीवार लेखन अभियान में भाग लिया। उन्होंने दीवार पर भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) का चुनाव चिन्ह कमल का फूल बनाया और उसके नीचे नारा लिखा, ‘‘फिर एक बार मोदी सरकार। पाण्डेय ने कहा कि इस अभियान को भी ‘विकसित भारत संकल्प यात्रा’ की तरह सफलता की नई ऊंचाइयों पर पहुंचाना है।

अक्षत के साथ सबको दिया निमंत्रण
पाण्डेय आज राम जन्मभूमि अयोध्या से पूजित अक्षत कलश के साथ यात्रा में शामिल हुए। जहां उन्होंने खुर्सीपार क्षेत्र का भ्रमण करते हुए सभी श्रद्धालुओं को अयोध्या का निमंत्रण दिया। कलश यात्रा के दौरान जय श्री राम से क्षेत्र गुंजायमान होता रहा। उन्होंने कहा कि 22 जनवरी को अयोध्या में भगवान राम मंदिर का प्राण प्रतिष्ठा है। इस मौके पर सभी भक्त अपने घर व मंदिरों में दीया से भव्य रूप से सजावट करें और इस दिन को भव्य उत्सव के रूप में मनाएं।


Related Articles