मेयर देवेंद्र के प्रयास से लोगों को सस्ते दर पर मिल रहा नल कनेक्शन, मिशन अमृत फेस 2 योजना के तहत 100 रुपए में प्राप्त हो रही है निजी नल कनेक्शन, अब तक 26869 लोगों ने उठाया फायदा

 मेयर देवेंद्र के प्रयास से लोगों को सस्ते दर पर मिल रहा नल कनेक्शन, मिशन अमृत फेस 2 योजना के तहत 100 रुपए में प्राप्त हो रही है निजी नल कनेक्शन, अब तक 26869 लोगों ने उठाया फायदा  

October 14, 2020

भिलाई नगर। नगर पालिक निगम भिलाई क्षेत्र में लोगों की सुविधाओं को ध्यान में रखते हुए महापौर एवं भिलाई नगर विधायक देवेंद्र यादव ने सस्ते दर पर लोगों को नल कनेक्शन दिलाने के लिए जुलाई में अपनी परिषद से प्रस्ताव पारित किया था। महापौर यादव के प्रयास से मात्र 100 रुपए की राशि में नवीन नल कनेक्शन लोगों को प्रदाय किया जा रहा है। कम दरों का लाभ उठाते हुए 26869 लोगों ने अब तक नवीन नल कनेक्शन लिया है।

महापौर देवेंद्र यादव कि परिषद ने नवीन नल कनेक्शन को आसान किस्तों में विभाजित कर लोगों को राहत पहुंचाने का कार्य किया है। एकमुश्त राशि जमा करने में अक्षम लोग इसका भरपूर लाभ ले रहे हैं। इनके आर्थिक भार में भी कमी आ रही है। महापौर परिषद से पारित होने के बाद करदाता के लिए 250 रुपए प्रतिमाह एवं गैर करदाता के लिए 100 रुपए प्रति माह 20 महीनों के आसान किस्तों में अपने नल कनेक्शन की संपूर्ण राशि जमा कर सकते हैं।

नवीन नल कनेक्शन प्रदान करने के लिए प्रथम किस्त की राशि ही काफी है। पहले यह राशि एकमुश्त करदाता के लिए 5000 एवं गैर करदाता के लिए 2000 रुपए थी। जल विभाग के कार्यपालन अभियंता संजय शर्मा ने बताया कि पुराने नल कनेक्शन में 20776 वाटर मीटर लगाए जा चुके हैं तथा अमृत मिशन के तहत 26869 घरों में नवीन नल कनेक्शन के साथ ही इतने ही वाटर मीटर लगाए जा चुके हैं। घरों में नल कनेक्शन एवं वाटर मीटर लगाने का जिम्मा इंडियन वुमन पाइप को दिया गया है।  संबंधित एजेंसी ने 47645 घरों में वाटर मीटर लगा दिया है। नवीन नल कनेक्शन के लिए संबंधित क्षेत्र के जोन कार्यालय में आवेदन दिया जा सकता है। जल कर की वसूली स्पैरो की टीम द्वारा की जा रही है जो कि गैर करदाता से 60 रुपए प्रति माह एवं करदाता से 200 प्रति माह शुल्क के हिसाब से जलकर की राशि ले रहे हैं।

आवास सह व्यवसाय के लिए नवीन नल कनेक्शन लेने 10000 रुपए की राशि, व्यवसाय के लिए नवीन नल कनेक्शन लेने पर 18000 रुपए तथा औद्योगिक क्षेत्र के द्वारा नवीन नल कनेक्शन दिए जाने पर 40000 रुपए की राशि निगम को अदा करनी होगी।

अवैध नल कनेक्शन का नियमितीकरण

निगम क्षेत्र अंतर्गत घरों में नल कनेक्शन एवं वाटर मीटर लगाने का कार्य किया जा रहा है! इसके साथ ही अवैध नल कनेक्शन को अमृत मिशन योजना के अंतर्गत अवैध कनेक्शन में परिवर्तित कर नियमितीकरण करने की कार्रवाई भी की जा रही है! इसके लिए जोन कार्यालय से संपर्क कर अवैध कनेक्शन को वैध में परिवर्तित कर नियमितीकरण करा सकते हैं!



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...