सेक्टर 6 भिलाई में बन रहा सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रदेश का पहला स्कूल होगा जहां बनेगी एयरकंडीशनर ई-लायब्रेरी और कम्प्यूटर लैब

सेक्टर 6 भिलाई में बन रहा सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल प्रदेश का पहला स्कूल होगा जहां बनेगी एयरकंडीशनर ई-लायब्रेरी और कम्प्यूटर लैब  

December 21, 2020

भिलाई। भिलाई के सेक्टर 6 और खुर्सीपार में इंग्लिश मीडियम स्कूल की शुरूआत की गई है। निगमायुक्त ऋतुराज रघुवंशी ने इंग्लिश मीडियम स्कूल के लिए बेहतर प्लान बनाने के निर्देश जोन 5 के अधिकारियों को दिए थे, जिस पर प्लान तैयार कर लिया गया है। पुराने भवन में संचालित इन स्कूलों को भी अब जीर्णोधार किया जाएगा। इन स्कूलों में पढ़ने वाले बच्चों को बेहतर से बेहतर शिक्षा और प्राइवेट स्कूल की तरह शिक्षा और सुविधा मिलेगी। इसके लिए मेयर देवेंद्र यादव ने पहल की है।

मेयर के पहल से अब सेक्टर 6 इंग्लिश मीडियम स्कूल में 1 करोड़ की लागत से कई विकास कार्य किए जाएंगे। सबसे बड़ा कार्य यह होगा कि बच्चों के पढ़ाई के लिए यहां हाईटेक एयरकंडीशनर कम्प्यूटर लैब और ई लायब्रेरी बनाई जाएगी। यहां बच्चे ऑनलाइन अपने विषय से संबंधित सभी जानकारी व पुस्तकें पढ़ सकेंगे। यही नहीं यहां प्रोजेक्टर भी लगाया जाएगा। जहां ऑनलाइन पढ़ाई कराई जा सकेगी।

यह प्रदेश का पहला सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल होगा, जहां इस तरह की बेहतर सुविधाएं होगी। मेयर देवेंद्र यादव ने पहल की है कि इस स्कूल में सिर्फ कोर्स ओर पुस्तकों की पढ़ाई और शिक्षा के अलावा बच्चों को खेल की भी शिक्षा दी जाए। इसके लिए मेयर ने पहल पर सेक्टर 6 इंग्लिश मीडियम स्कूल में 13 लाख की लागत से वाॅलीबॉल, बैडमिनटन कोर्ट और बॉस्केट बॉल मैदान बनाया जाएगा। जहां कोच बच्चों को इन विभिन्न खेलों की भी शिक्षा देंगे। ताकि बच्चे पढ़ाई के साथ ही खेल की शिक्षा लेकर खेल में भी अपना भविष्य बना सकें। स्कूल के सभी कक्षा में हाई क्वालिटि के ग्रीन बोर्ड लगाए जाएंगे। साथ ही स्कूल की दीवारों पर प्रेरणादायी पेंटिंग की जाएगी और श्लोगन भी लिखा जाएगा।

कम्प्यूटर टेबल, 1 लाख की लागत से प्रोजेक्टर सिस्टम, डेढ़ लाख की लागत से साउड सिस्टम आदि सुविधाएं भी होगी। स्कूल की सुविधा बढ़ाने के लिए पेड़ लगाए जाएंगे। स्कूल में 1 लाख 76 हजार की लागत से इलेक्ट्रीक वर्क कराया जाएगा। स्कूल के सभी क्लासरूम व बाथरूम में टाइल्स लगाया जाएगा। इस तरह से अनेकों काम इंग्लिश मीडियम स्कूल में किए जाएंगे। 



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...