रायगढ़ में PM मोदी ने छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर दागे सवाल: रायगढ़ के जनसभा में कहा- गोबर में भी जो भ्रष्टाचार करे, उसकी मानसिकता क्या होगी?

रायगढ़। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज छत्तीसगढ़ दौरे पर थे। उन्होंने रायगढ़ की विशाल विजय संकल्प रैली में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार पर सीधा हमला करते हुए कहा है कि जो गाय के गोबर में भी भ्रष्टाचार करे, उसकी मानसिकता क्या होगी, यह बताने की जरूरत नहीं है। प्रधानमंत्री आवास योजना कांग्रेस के नेताओं की तिजोरी भरती है। कांग्रेस छत्तीसगढ़ के विकास में बाधक बनी हुई है और हवा-हवाई बातों में जुटी रहती है। कांग्रेस छत्तीसगढ़ का उपयोग एटीएम की तरह कर रही है।

अपने छत्तीसगढ़ प्रवास में प्रधानमंत्री मोदी ने गुरुवार को रायगढ़ के कोड़ातराई में भाजपा की विजय शंखनाद रैली को संबोधित करते हुए कहा कि, भाजपा सरकार के प्रयासों के बाद छत्तीसगढ़ की पहचान आज विकास कार्यों की वजह से हो रही है। दिल्ली की भाजपा सरकार छत्तीसगढ़ के विकास के लिए कोई कोर-कसर नहीं छोड़ रही है, लेकिन यहां जो कांग्रेस की सरकार है, वह विकास के काम में नहीं बल्कि सिर्फ हवा-हवाई बातें और दावों में जुटी रहती है। छत्तीसगढ़ में भाजपा सरकार के न होने का बहुत बड़ा नुकसान हुआ है। जब से भाजपा सरकार गई और जब से कांग्रेस की सरकार बनी है, सबसे बड़ा नुकसान छत्तीसगढ़ के भाई और बहनों को हुआ है, छत्तीसगढ़ के नौजवानों को उठाना पड़ा है। केंद्र की भाजपा सरकार बीते 9 वर्षों में देशभर के गरीब परिवारों को करीब चार करोड़ घर देना चाहती थी, हम चाहते थे कि छत्तीसगढ़ के भी गरीब परिवारों को पीएम आवास योजना का लाभ मिले, लेकिन कांग्रेस की सरकार यहां छत्तीसगढ़ के गरीबों के पक्के घर नहीं बनने दे रही है। महिला कल्याण हो, पीएम सम्मान निधि योजना हो, हर घर जल योजना हो, गरीब कल्याण से लेकर युवा कौशल और रोजगार की हर योजना में कांग्रेस ने यहां की सरकार ने छत्तीसगढ़ को बहुत पीछे पहुंचा दिया है। श्री मोदी ने कहा कि कांग्रेस जिस तरह घोटाले की राजनीति करती है, उससे सिर्फ अपने नेताओं की तिजोरी भरती है। गरीब के कल्याण में भले पीछे हो, लेकिन भ्रष्टाचार में छत्तीसगढ़ की कांग्रेस सरकार लगातार आगे बढ़ रही है। मैं तो सोच भी नहीं सकता हूं, देशवासी भी सोच नहीं सकते, गरीब से गरीब इंसान भी सोच नहीं सकता, आप कल्पना करिए अगर कोई गाय के गोबर में भी भ्रष्टाचार करे तो उसकी मानसिकता क्या होगी? छत्तीसगढ़ की बहनों से वादा तो किया था शराबबंदी का, लेकिन कांग्रेस ने शराब की बिक्री में भी घोटाला कर दिया। छत्तीसगढ़ खनिज संपदा से संपन्न है। केंद्र की भाजपा सरकार ने डिस्ट्रिक्ट मिनरल फंड योजना बनाई जिसमें जिन जिलों में खनिज संपदा निकलती है, इसका एक हिस्सा उसी क्षेत्र में विकास के लिए खर्च किया जाए। हम चाहते थे कि हमारे आदिवासी भाइयों-बहनों को इसका सबसे ज्यादा लाभ मिले लेकिन यहां की भ्रष्टाचार भ्रष्टाचारी कांग्रेस सरकार ने उसको भी नहीं छोड़ा।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, छत्तीसगढ़ की खनिज संपदा को लूटकर कांग्रेस पार्टी ने छत्तीसगढ़ को कांग्रेस के एटीएम की तरह उपयोग किया। झूठा प्रचार और आकंठ भ्रष्टाचार, यही छत्तीसगढ़ कांग्रेस सरकार की पहचान है। कांग्रेस के लोग तो कहते हैं, बहुत सालों के बाद मौका मिला है, इसके बाद मिलने वाला भी नहीं है, यही समय है जितना लूट सको लूट लो। 50 साल से भी पहले कांग्रेस ने देश से गरीबी हटाने की गारंटी दी थी, इंदिरा जी के जमाने में गरीबी हटाने की बातें कर रहे थे। कांग्रेस तब भी हर चुनाव इसी गारंटी पर लड़ती थी और आज भी इसी गारंटी पर लड़ती है। अगर कांग्रेस काम करती तो मोदी को इतनी मेहनत नहीं करनी पड़ती। मोदी ने गारंटी दी थी कि देश के गरीबों को सशक्त बनाऊंगा। आज आप इसके परिणाम देख रहे हैं, 5 वर्षों में ही साढे 13 करोड़ देशवासी गरीबी से बाहर आए हैं। यह इसलिए हुआ क्योंकि भाजपा सरकार ने गरीबों के हित में योजनाएं बनाई। भाजपा ने गरीबों को गरीबी से लड़ने के लिए जरूरी साधन भी दिए, सामर्थ्य दिया, भाजपा ने सरकारी योजनाओं से बिचौलियों और लुटेरों को बाहर निकाला। हमने यह सुनिश्चित किया कि लाभार्थियों तक पूरा लाभ पहुंचे। आज आप देखिए, मुफ्त राशन हर लाभार्थी तक, हर गरीब तक बिना किसी घोटाले के पहुंच रहा है। आयुष्मान भारत योजना के तहत छत्तीसगढ़ के लाखों गरीब परिवारों को मुफ्त इलाज की सुविधा मिली है। जो कभी गैस सिलेंडर की कल्पना नहीं कर सकते थे, उन सबको गैस कनेक्शन मुफ्त में पहुंचा है। अभी कुछ दिन पहले ही उज्ज्वला गैस सिलेंडर 400 रुपए सस्ता किया गया है। कल ही केंद्र सरकार ने 75 लाख नए उज्जवला कनेक्शन देने की मंजूरी दी है। कोई भी कनेक्शन से वंचित रह ना जाए, उसकी भी चिंता हमने शुरू कर दी है। आज इसका बड़ा लाभ हमारी सब छत्तीसगढ़ की बहनों-बेटियों को मिल रहा है। श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ में अच्छी सड़कों, अच्छी रेल व्यवस्था, बिजली की सुविधा बहुत जरूरी है, जब दिल्ली और रायपुर, दोनों जगह भाजपा सरकार होगी तब ऐसी सुविधाएँ तेजी से गांव तक पहुंच पाएगी, गरीबों तक पहुंचेगी।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज जिन परियोजनाओं का लोकार्पण किया गया है, वे सारी परियोजनाएं छत्तीसगढ़ को नई ऊर्जा व और ताकत देगी। छत्तीसगढ़ के गरीबों का कल्याण करने की ताकत देगी। कुछ साथियों को सिकलसेल काउंसलिंग कार्ड भी दिया गया। सिकलसेल एनीमिया एक ऐसी बीमारी है जो माता-पिता से बच्चों तक जाती है। आदिवासी परिवारों में यह बहुत बड़ी चुनौती रही है। आदिवासी युवाओं के स्वास्थ्य, वैवाहिक जीवन को प्रभावित करता है। इसलिए भाजपा सरकार ने पहली बार इससे मुक्ति के लिए सिकलसेल सेफ्टी के लिए हर आदिवासी भाइयों-बहनों, बच्चों को मदद करने के लिए एक राष्ट्रीय अभियान शुरू किया है। इसके तहत आने वाले तीन वर्षों में 7 करोड़ लोगों को इस योजना से लाभ पहुँचाने का हमने संकल्प लिया है। आदिवासी माता और बहनों को सिकलसेल से मुक्ति दिला कर रहेंगे। श्री मोदी ने कहा कि भाजपा की प्राथमिकता छोटे किसान, आदिवासी किसान हैं। भाजपा का निरंतर प्रयास है कि छोटे किसानों की उपज और वनोपज को उसकी वाजिब कीमत मिले, उन्हें अधिक-से-अधिक दाम मिले। अभी दिल्ली में जी-20 के लिए जो मेहमान आए हुए थे, उनको हमारी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने रात्रि भोज दिया था जिसमें दुनिया के बड़े-बड़े नेता भोजन के लिए पधारे थे और हमारी राष्ट्रपति ने उन्हें कोदो, कुटकी, रागी के बने व्यंजन खिलाए, जो हम अपने परिवारों में खाते हैं। जिसे मोटा अनाज कहा जाता है, जिसे आजकल श्री अन्न कहते हैं, वह जो हमारे छोटे-छोटे किसान छोटे-छोटे जमीन के टुकड़ों में उगाते हैं, जो मेरे आदिवासी भाई-बहन उगाते हैं, हमने इन मोटे अनाजों से बड़े-बड़े नेताओं का स्वागत किया। भारत का श्री अन्न, आज के खेतों में उगने वाला श्री अन्न विश्व की पोषण और पौष्टिक सुरक्षा का ब्रांड बने, यह मोदी का मिशन है। हमारे आदिवासी भाई बहन जंगल से जो उत्पाद इकट्ठा करते हैं, ऐसे उत्पादों के लिए भी भाजपा प्रतिबद्ध है। इसलिए बीते 9 वर्षों में दर्जनों वनोपजों को समर्थन मूल्य के दायरे में लाया गया। सैकड़ों वन धन केंद्र बनाए गए। इससे इन वन उत्पादों को भी अधिक कीमत मिलनी तय हुई। मुझे खुशी है कि वन धन केंद्रों में बड़ी संख्या में आदिवासी बहन-भाइयों को रोजगार मिल रहा है। आदिवासी बहनों के सैकड़ों स्वयं सहायता समूह वन धन योजना से जुड़े हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, छत्तीसगढ़ की यह भूमि भगवान श्री राम का ननिहाल है। आज इस पवित्र भूमि पर मैं आप सभी को हमारी आस्था, हमारे देश के खिलाफ हो रही साजिश के प्रति जागरूक करना चाहता हूं। जिन लोगों को आप सभी ने पिछले 9 साल से केंद्र सरकार से बाहर कर रखा है, जो लोग लगातार चुनाव हार रहे हैं, वे लोग आपसे कितनी नफरत से भर गए हैं कि उन्होंने आपकी पहचान, आपकी संस्कृति के खिलाफ भी मोर्चा खोल दिया है। इन लोगों ने मिलकर एक एलायंस बनाया, जिसे घमंडिया गठबंधन भी कहते हैं, अब एलायंस ने कहा है कि वह भारत की सनातन संस्कृति को समाप्त करके रहेगा यानी वह संस्कृति हजारों साल से भारत को एक किए हुए हैं, सत्ता के लालच में यह लोग अब उसे तोड़ना चाहते हैं। सनातन संस्कृति तो वह है, जिसमें भगवान राम शबरी को मां कहकर उनके झूठे बेरों को खाने का आनंद लिया था, सनातन संस्कृति वह है जहां राम वनवासियों को, निषाद राज गुहा को अपने भाई से बढ़कर बताते हैं, सनातन संस्कृति वह है जहां भगवान राम नाव चलाने वाले केवट को गले लगाकर धन्य हो जाते हैं, सनातन संस्कृति वह है जिसमें वानरों की सेना श्री राम की शक्ति बढ़ाकर लंका विजय का कारण बनती है, सनातन संस्कृति वह है जो किसी परिवार में हुए जन्म को नहीं, बल्कि व्यक्ति के कर्म को प्रधानता देती है। महात्मा गांधी से स्वामी विवेकानंद तक, अहिल्याबाई होल्कर से लेकर मीराबाई तक हजारों हजार साल यह सनातन धर्म सनातन संस्कृति हर किसी को प्रेरित करती रही है। यह सनातन संस्कृति है जो संत रविदास और संत कबीर दास को संत शिरोमणि कहकर हमारा गौरव बढ़ती है। हमारे यहां छत्तीसगढ़ में भी बहुत बड़े स्वतंत्रता सेनानी हुए हैं श्यामलाल सोम, जिन्हें प्रथम जंगल सत्याग्रही कहा जाता है, का जीवन भी सनातन से ही प्रेरित था। हमारे छत्तीसगढ़ के ही सहित रामदीन गौड़ का नाम भी सनातन का प्रतिबिंब है। ऐसी संस्कृति, सनातन संस्कृति को समाप्त करने का ऐलान एलायंस के लोगों ने किया है। छत्तीसगढ़ के लोगों को, देश के लोगों को सतर्क रहना होगा जो भारत की हजारों साल से चली आ रही संस्कृति को समाप्त करना चाहते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आज पूरी दुनिया में भारत की धूम है। दुनिया भारत देश में अपनी संभावना को तलाश रही है, लेकिन यहां कांग्रेस की भ्रष्ट सरकार केंद्र के काम में रोड़े अटकाने का काम कर रही है। इससे छत्तीसगढ़ में इसका लाभ नहीं मिल पाएगा, छत्तीसगढ़ के युवाओं को यहीं पर बेहतर रोजगार मिले, छत्तीसगढ़ निवेश आकर्षित करने में अग्रणी हो, इसके लिए यहां पर भाजपा की सरकार बनना आवश्यक है। यह जो समय खड़ा है, इसको छत्तीसगढ़ को चूकना नहीं है। छत्तीसगढ़ को अटल जी ने जिस भाव के साथ बनाया है, मोदी को इस भाव के साथ विकसित छत्तीसगढ़ बनाने का अवसर देना ही आप सबको आशीर्वाद प्रदान करना है। श्री मोदी ने कहा कि छत्तीसगढ़ के पास अपार संपदा है। हमें इसे भाजपा का कमल खिलाकर समर्पण और संकल्प से जोड़ना है। आप इतनी बड़ी संख्या में आए हैं, बारिश के बावजूद भी हम सबको आशीर्वाद देने के लिए आए, इसके लिए हम सभी आप सभी का बहुत-बहुत आभार व्यक्त करते हैं।

प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि, आप सभी इतनी बारिश के बीच इतनी असुविधा होते हुए भी दूर-दूर से हमें आशीर्वाद देने आए हैं और कई साथी तो शायद सुबह-सुबह घर से निकले होंगे। यह जो प्यार, यह जो स्नेह छत्तीसगढ़ के हर कोने में मुझे मिलता है, यह मेरे लिए यह बहुत बड़ा आशीर्वाद है और यही आशीर्वाद आपकी सेवा करने की शक्ति देता है। पूरे देश में आजकल उत्सव का माहौल है और आज मैं यहां छत्तीसगढ़ में भी यही भाव, यही उमंग, यही उत्साह, यही उत्सव देख रहा हूं। उत्सव के इस मौसम में हर खुशी इस बार डबल हो गई है। इस बार भारत अपनी उपलब्धियों का उत्सव भी मना रहा है। कुछ दिन पहले हमारे वैज्ञानिकों ने भारत को चांद पर पहुंचा दिया। भारत का चंद्रयान वहां पहुंचा जहां दुनिया का कोई देश नहीं पहुंच पाया। जैसे हमारे छत्तीसगढ़ के लोग कहते हैं कि छत्तीसगढ़िया सबले बढ़िया, वैसे ही आज दुनिया के लोग कह रहे हैं भारत का चंद्रयान सबसे बढ़िया। इन सफलताओं के बीच भारत ने जी-20 शिखर सम्मेलन का आयोजन किया। सफल जी-20 शिखर सम्मेलन हर देशवासियों की तपस्या का परिणाम है। 140 करोड़ भारतीयों के परिश्रम का परिणाम है। श्री मोदी ने कहा कि जी-20 की एक और बहुत बड़ी विशेषता और सफलता रही है कि छोटे-छोटे देश की आवाज वैश्विक मंचों तक नहीं पहुंच पाती, उनको पहली बार जी-20 में इतनी बड़ी भागीदारी मिली। अपनी जड़ों से जुड़े रहने की वजह से आज भारत इतना बड़ा काम कर पाया है। जो वंचित है, उसे वरीयता देना, यही आज के भारत की प्राथमिकता है। गरीबों, वंचितों, दलितों, पिछड़ों, आदिवासियों की आवाज दबी हुई थी, उनके सपनों को हमने अपने संकल्प में बदला है। मुझे खुशी है जी-20 को सफल बनाने में छत्तीसगढ़ की जनता की भी भागीदारी रही है। आपने नया रायपुर में जी-20 की बैठक कराई, आपने अच्छी तरह मेहमानों का स्वागत किया व छत्तीसगढ़ की संस्कृति, यहां के खानपान, यहां की विशेषताओं, यहां के सामर्थ्य के बारे में बताया, उसे पूरी दुनिया में छत्तीसगढ़ का गौरव बढ़ाया है।

इससे पहले सभा को संबोधित करते हुए अपने स्वागत भाषण में भाजपा प्रदेश अध्यक्ष अरुण साव ने छत्तीसगढ़ की पावन धरा, छत्तीसगढ़ के सांस्कृतिक राजधानी, राजा चक्रधर सिंह की कर्मभूमि, दानवीर किरोड़ीमल की कर्मभूमि रायगढ़ क्षेत्र की जनता की ओर से प्रधानमंत्री जी का पोला और तीजा पर्व बधाई दी और छत्तीसगढ़ की ओर से देश के प्रधानमंत्री माननीय नरेंद्र मोदी का स्वागत करते हैं। श्री साव ने कहा कि प्रधानमंत्री श्री मोदी जब भी छत्तीसगढ़ आते हैं, छत्तीसगढ़ की जनता के लिए उपहार लेकर आते हैं। आज 6,400 करोड रुपए की परियोजनाओं का लोकार्पण करके प्रदेश को प्रधानमंत्री श्री मोदी जी ने सौगात दी है। श्री साव ने कहा कि सितंबर 1893 में जब एक नरेंद्र भारत की ओर से धर्म संसद में भारत का मान बढ़ाया थे और आज दूसरा नरेंद्र के माध्यम से पूरा दुनिया में भारत का मान बढ़ा है। आज छत्तीसगढ़ के अत्याचारी दुराचारी भ्रष्टाचारी, जनविरोधी, विकासविरोधी सरकार को उखाड़ फेंकने के लिए विजय शंखनाद रैली का आयोजन रखा गया है। प्रदेश की जनता के आशीर्वाद से भाजपा की सरकार बनाने और कांग्रेस सरकार को उखाड़ फेंकने का संकल्प आज व्यक्त हुआ है। श्री साव ने जनता से हाथ उठाकर प्रधानमंत्री श्री मोदी को यह भरोसा देने की अपील की कि छत्तीसगढ़ में नवंबर में कमल खिलाना है।

सभा में भाजपा राष्ट्रीय उपाध्यक्ष डॉ. रमन सिंह, प्रदेश प्रभारी ओम माथुर, सह प्रभारी नितिन नबीन, केंद्रीय राज्यमंत्री रेणुका सिंह, नेता प्रतिपक्ष नारायण चंदेल, पूर्व राज्यसभा सांसद रामविचार नेताम, प्रदेश महामंत्री ओ.पी. चौधरी, प्रदेश उपाध्यक्ष सरला कोसरिया व भूपेंद्र सिंह सवन्नी, सांसद गोमती साय, गुहाराम अजगले, पूर्व मंत्री ननकीराम कँवर, विधायक सौरभ सिंह, पूर्व प्रदेश अध्यक्ष विष्णुदेव साय, भाजपा जिला अध्यक्ष उमेश अग्रवाल, महासमुंद जिला अध्यक्ष व पूर्व संसदीय सचिव रूपकुमारी चौधरी, भाजपा प्रत्याशी लखनलाल देवांगन, हरीशचंद्र प्रतापसिंह राठिया, महेश साहू आदि उपस्थित थे। मंच संचालन प्रदेश महामंत्री ओपी चौधरी ने और आभार प्रदर्शन सांसद गोमती साय ने किया।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

12 नक्सली ढेर: एंटी नक्सल यूनिट C 60 ने...

रायपुर। छत्तीसगढ़ और महाराष्ट्र सीमा पर सुरक्षाबलों और नक्सलियों के बीच हुए मुठभेड़ में बड़ी कामयाबी मिली है। सुरक्षाबलों ने 12 नक्सलियों को मार...

CM साय ने की केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह...

नई दिल्ली। छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने आज केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह से उनके निवास पर मुलाकात की। इस महत्वपूर्ण बैठक में मुख्यमंत्री...

फाइनेंस मिनिस्टर ओ.पी. चौधरी ने किया संस्कृति बोध माला...

रायपुर। वित्त मंत्री ओ. पी. चौधरी आज यहां रोहिणीपुरम में विद्या भारती अखिल भारतीय शिक्षा संस्थान से सम्बद्ध सरस्वती शिक्षा संस्थान छत्तीसगढ़ रायपुर में...

BSP में हादसों को रोकने दिया जा रहा सुरक्षा...

दुर्ग। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देशानुसार जिले के भिलाई इस्पात संयंत्र के अंतर्गत संचालित विभिन्न कारखानों में कार्यरत नियमित एवं ठेका श्रमिकों को...

ट्रेंडिंग