50 किलो वजन घटाकर बने थे सफल मॉडल... सलमान खान, रजनीकांत जैसे सुपरस्टार के साथ कर चुके हैं काम... जानिए 62 साल के दिनेश मोहन की इन्सपायर करने वाली Story...

50 किलो वजन घटाकर बने थे सफल मॉडल... सलमान खान, रजनीकांत जैसे सुपरस्टार के साथ कर चुके हैं काम... जानिए 62 साल के दिनेश मोहन की इन्सपायर करने वाली Story...  

February 17, 2021

मल्टीमीडिया डेस्क: 50 की उम्र आते-आते लोगों को बुजुर्ग माना जाने लगता है. लेकिन उम्र तो महज एक नंबर है. अगर दिल में जोश और जूनून हो तो 50 की उम्र में भी इंसान क्या कुछ नहीं कर सकता है.

Image result for dinesh mohan

जी हां ये बात मॉडल दिनेश मोहन ने साबित की है. जिन्होंने 44 साल की उम्र में अपने 130 किलो वजन में से 50 किलो कम कर लिया है. आज ये बेहद फिट नजर आते हैं और मॉडलिंग की दुनिया में काफी सफल भी हैं.

इंटरव्यू में बताई वजन घटाने की कहानी
मॉडल दिनेश मोहन ने ह्यूमन्स ऑफ बॉम्बे को दिए इंटरव्यू में अपने प्रेरणादायक वजन घटाने की जर्नी के बारे में खुलासा किया है. बता दें कि 44 साल की उम्र में मोहन अपने जीवन के "सबसे बुरे दौर" से गुजर रहे थे. वह कहते हैं कि "मुझे  व्यक्तिगत नुकसान का सामना करना पड़ा था जिसके बाद, मैं एक साल तक बिस्तर पर रहा. इस वजह से मैं डिप्रेशन का शिकार हो गया.

वह बताते हैं कि उनकी बहन और जीजा ने उन्हें डॉक्टर को दिखाया और देखभाल के लिए अपने घर ले गए लेकिन निजी हादसे की वजह से वे इस कदर घबरा गए थे कि जिम्मेदारी लेने से बचने लगे थे. वह कहते हैं कि वह घर से भी कम ही बाहर निकलते थे. इस दौरान वह पूरी तरह दूसरों पर ही निर्भर थे.  बिस्तर पर लेटे रहने और खाते रहने से उनका वजन 130 किलो पहुंच गया था.उन्हें उठने और बैठने के लिए नर्स की मदद की जरूरत पड़ती थी.

परिवार ने किया प्रोत्साहित
दिनेश मोहन की ये हालत देखकर उनका परिवार भी काफी परेशान था लेकिन एक दिन ब्रेकिंग प्वाइंड आया और परिवार ने आपा खो दिया. दिनेश मोहन बताते हैं कि उनके परिवार ने उनसे कठोर शब्दों में कहा कि "आप एक उद्देश्य खोजने की कोशिश भी नहीं कर रहे हैं. क्या आप नहीं देख सकते कि आप इस बिस्तर में मर रहे हैं?" इन शब्दों ने दिनेश की आत्मा को झकझोर कर रख दिया था. इन्ही शब्दों की वजह से उन्होंने जिंदगी को फिर से जीने और बदलने की ठान ली थी.

दिन -रात मेहनत कर घटाया 50 किलो वजन
वह बताते हैं कि इसके बाद, मैं एक डाइटिशियन के पास गया और जिम जाना शुरू किया." जब मैंने ट्रेनिंग लेनी शुरू की उस दौरान मैं 'आई ऑफ़ द टाइगर' सुनकर खुद को प्रेरित करता था. इससे मुझे बहुत मज़बूती मिली. "समय के साथ, मोहन ने 50 किलोग्राम वजन कम कर लिया इससे उनका आत्मविश्वास काफी बढ़ा. फिर एक दिन, वह एक पड़ोसी से टकरा गये थे जो उसे पहली बार में पहचान नहीं सका.

दिनेश मोहन कहते हैं, "उन्होंने एक फैशन मैगज़ीन के लिए काम किया और फिर उन्होंने मेरी 'पहले' और 'ट्रांसफ़ॉर्मेशन पिक्चर्स' को पोस्ट की". इन तस्वीरों ने उन्हें फेमस कर दिया. वह कहते है कि तस्वीरें सामने आने के बाद, मेरा फोन मॉडलिंग एजेंसियों के कॉल से गुलजार रहता था!"

44 की उम्र में दिया मॉडलिंग के लिए ऑडिशन
ये वो वक्त था जब मोहन को लगा कि उन्हें मॉडलिंग में हाथ आजमाना चाहिए. लेकिन उनकी उम्र पचास साल थी और ऑडिशन के लिए युवा लड़कों के साथ खड़ा होना उनके लिए किसी बड़ी चुनौती से कम न था. बावजूद इसके वे ऑडिशन में गए और वहां युवा मॉडलो के साथ ऑडिशन भी दिया. उनका ऑडिशन काफी अच्छा रहा था लेकिन डर भी मन में था. वही जब शूट के बाद फोटोग्राफर ने बताया कि आप यही के लिए बने है और आपको  हायर कर लिया गया है तो उनकी खुशी का ठिकाना न रहा . इसके बाद उनकी पॉपुलरिटी बढ़ने लगी.

फिजिक, स्टाइल और सफेद दाढी बन गई है पहचान
यकीनन अपनी मेहनत और लगन की वजह से ही दिनेश मोहन आज इस उम्र में भी सफल मॉडल है. उनकी फिजिक स्टाइल और सफेद दाढी में लोग उन्हें काफी पसंद करते हैं. मॉडलिंग एजेसियां तो उन्हें हायर करने के लिए उनके घर के बाहर लाइन लगाए रहती हैं.

Image result for dinesh mohan

सलमान खान और रजनीकांत जैसे सुपरस्टार के साथ कर चुके हैं काम
मॉडलिंग के साथ ही दिनेश मोहन ने सलमान खान और रजनीकांत जैसे सुपरस्टार के साथ स्क्रीन भी शेयर की है. वहीं दिनेश मोहन कहते हैं कि मेरी कहानी जब लोगों को इन्सपायर करती है तो मुझे काफी अच्छा लगता है. मेरे परिवार के जिल्लत भरे शब्दों की वजह से ही आज मैं फिर से जिंदगी शुरु कर पाया और कामयाब हो पाया हूं. किसी को भी ये नहीं सोचना चाहिए कि देर हो चुकी है. देर कभी नही होती 44 के बाद भी जिंदगी नए सिरे से शुरू की जा सकती है.

दिनेश मोहन की कहानी सामने आने के बाद लोग उनसे प्रेरित हो रहे हैं. उनकी पोस्ट काफी पसंद की जा रही है जिस पर काफी कमेंट और लाइक्स भी आ रहे हैं.

Image result for dinesh mohan



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...