MHRD ने जारी किया तकनीकी शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों की इनोवेशन रेटिंग, रुंगटा आर-1 को मिले 4 स्टार, प्रदेश में सिर्फ सिर्फ दो संस्थानों को सितारे

MHRD ने जारी किया तकनीकी शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों की इनोवेशन रेटिंग, रुंगटा आर-1 को मिले 4 स्टार, प्रदेश में सिर्फ सिर्फ दो संस्थानों को सितारे  

October 22, 2020

भिलाई। केंद्रीय शिक्षा मंत्रालय(एमएचआरडी) ने मंगलवार को देशभर के तकनीकी शिक्षा संस्थानों और विश्वविद्यालयों की इनोवेशन रेटिंग जारी कर दी। केंद्रीय एमएचआरडी मंत्री डॉ. रमेश पोखरियाल निशंक ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए संस्थानों को दी गई रेटिंग का ऐलान किया। छत्तीसगढ़ स्तर पर संतोष रूंगटा ग्रुप ऑफ इंस्टीट्यूशंस ने तमाम संस्थानों को पछाड़ कर 5 में से 4 स्टार रेटिंग हासिल की है।

प्रदेश में रुंगटा आर वन ग्रुप इकलौता प्राइवेट संस्थान है, जिसे 5 में से 4 स्टार मिले हैं। स्टूडेंट्स को नवाचार और स्टार्टअप के लिए प्रमोट करने यह रेटिंग दी गई। बीते कुछ महीने पहले समूह के स्टूडेंट्स द्वारा अपने कई प्रोडक्ट मार्केट में लॉन्च किए। इसमें सरकारी व निजी संस्थानों में प्रिंट पे मशीन बेहद खास रही।

एनआईटी के समान रेटिंग
प्रदेश में एनआईटी रायपुर को ही इनोवेशन रेटिंग में 5 में से 4 अंक मिले हैं, जबकि इसके बराबर रेटिंग का हकदार रुंगटा  ग्रुप बना। देशभर से करीब साढ़े तीन हजार कॉलेज इस रेटिंग के लिए शामिल हुए थे। एमएचआरडी ने कॉलेजों को टास्क व सेल्फ इनोवेशन की गाइडलाइन दी थी, जिसमें एनआईटी और रुंगटा ग्रुप खरे उतरे। इसके साथ ही स्टार्टअप और आइडिया पेटेंट के भी अंक संस्थानों को दिए गए। एमएचआरडी ने सभी कॉलेजों और विश्वविद्यालयों से विवरण मांगा। इसकी जांच की गई। वेरीफिकेशन के बाद मंत्रालय ने रेटिंग जारी कर दी।

मिली है सरकार से फंडिंग
एमएचआरडी और एआईसीटीई ने इनोवेशन को बढ़ावा देने के लिए नवाचार फंडिंग की भी घोषणा की है, जिसमें रुंगटा आर-1 कैंपस की फैकल्टी को केंद्र से 15 और राज्य सरकार की ओर 5 लाख रुपए की आर्थिक मदद मिली है, इससे वह  अपने इनोवेशन प्रोजेक्ट को आगे बढ़ाएंगे। कॉलेज में बने इनोवेशन सेल में स्टूडेंट्स के आइडिया को आकार देने का काम होता है। उनके बाद प्रोडक्ट को बाजार तक पहुंचाने में इन्क्यूबेशन सेंटर मददगार बनता है। एमएचआरडी से मिली  इस रैंकिंग पर संस्थान के चेयरमैन संतोष रूंगटा ने हर्ष व्यक्त किया।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...