आज 1 अप्रैल से न्यू फाइनेंसियल ईयर शुरू: LPG सिलिंडर, PF अकाउंट, पैन-आधार कार्ड से लेकर SBI क्रेडिट कार्ड से जुड़े ये नियम बदले… दवाइयां और कार के दामों में भी बदलाव; 10 पॉइंट में जानिए सबकुछ

नेशनल डेस्क। आज से नए वित्त वर्ष की शरुआत हो रही है। आज से फाइनेंसियल ईयर 2024-25 (FY25) की शुरुआत हो गई है। हर महीने की शुरुआत में कई वित्तीय नियमों में बदलाव होते हैं जिससे आपके जेब में सीधा फर्क पड़ता है। इसी तरह आज से भी कई वित्तीय नियम बदल गए हैं। इन नियमों का सीधा असर आम जनता के जेब पर पड़ता है। आइये जानते है आज से क्या-क्या नियम बदले है?

LPG सिलेंडर: तेल कंपनियों ने आज कमर्शियल LPG सिलेंडर के दाम में 32 रुपये की कटौती का एलान किया है। आपको बता दें कि घरेलू सिलेंडर की कीमत में कोई बदलाव नहीं हुआ है।

PF अकाउंट ट्रांसफर: दूसरा बड़ा बदलवा PF अकाउंट ट्रांसफर को लेकर है। नौकरी पेशा इंसान जब भी नौकरी चेंज करता था तो उसे अपने PF अकाउंट को भी ट्रांसफर करना होता था, पर आज से PF अकाउंट ट्रांसफर के नियमों में बदलाव हो गए हैं। कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (EPFO) ने बताया कि अप्रैल 2024 से PF अकाउंट ऑटोमैटिक ट्रांसफर हो जाएगा। इसका मतलब है कि अब यूजर को अकाउंट ट्रांसफर की रिक्वेस्ट नहीं देनी होगी।

FASTag KYC: 1 अप्रैल के पहले तक जिन FASTag यूजर ने अभी तक FASTag KYC) नहीं किया है उनका FASTag आज से इनएक्टिव हो गया है। इसका मतलब है कि वह फास्टैग के जरिये टोल टैक्स नहीं पटा पाएंगे। दरएसल NHAI ने FASTag KYC को अनिवार्य कर दिया था।

PAN-AADHAAR लिंक: जिन लोगों ने 31 मार्च तक पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक नहीं किया है उनका पैन कार्ड आज से इन-एक्टिव हो गया है। अब पैन कार्ड को एक्टिव करने के लिए आधार कार्ड से लिंक करना होगा। इसके लिए 1,000 रुपये की पेनल्टी का भुगतान करना होगा।

दवाइयां हुई महंगी: महंगाई की एक और मार लगी है आज से दवाइयां भी महंगी हो गई हैं। ड्रग प्राइस रेगुलेटर ने नेशनल लिस्ट ऑफ एसेंशियल मेडिसिन (NLEM) ने कई दवाइयों की कीमतों में इजाफा का एलान किया है।

कार खरीदना भी पड़ेगा महंगा: अगर आप नए कार लेने का सोच रहे तो आपको जानना चाहिए कि Kia मोटर्स, टोयोटा की कुछ गाड़ियां आज से महंगी हो गई है। कंपनियों ने पिछले महीने ही बता दिया था कि 1 अप्रैल 2024 से गाड़ियों की कीमतों में इजाफा होगा। कंपनी ने सप्लाई चेन कॉस्ट बढ़ने की वजह से यह निर्णय लिया था।

न्यू टैक्स रिजीम: इनकम टैक्स फाइल करने वालों ने अगर 31 मार्च 2024 तक टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की थी तो 1 अप्रैल 2024 से न्यू टैक्स रिजीम डिफॉल्ट रिजीम हो गया है। इसका मतलब है कि जिन टैक्सपेयर ने टैक्स रिजीम सेलेक्ट नहीं की है वो ऑटोमैटिक अब न्यू टैक्स रिजीम के तहत आईटीआर फाइल करेंगे।

NPS अकाउंट में लॉग-इन करने की प्रक्रिया: NPS अकाउंट का लॉग-इन प्रोसेस बदल गया है। PFRDA ने लॉग-इन के लिए आधार-बेस्ड ऑथेंटिकेशन को जरुरी कर दिया है। इसका मतलब है कि अब यूजर को आईडी पासवर्ड के साथ आधार से लिंक मोबाइल नंबर पर आए OTP को भी डालना होगा।

इंश्योरेंस सरेंडर रूल्स: आज से इंश्योरेंस पॉलिसी सरेंडर पर मिलने वाली वैल्यू इस बात पर निर्भर करेगी कि यूजर कितने सालों में पॉलिसी सरेंडर का रिक्वेस्ट दे रहा है।

SBI क्रेडिट कार्ड: SBI (भारतीय स्टेट बैंक) के क्रेडिट कार्ड के मेंटेनेंस चार्ज आज से बढ़ गए हैं। वहीं कार्ड पर रेंट पेमेंट पर रिवाॉर्ड प्वाइंट भी आज से बंद हो गए हैं। इसका मतलब है कि अब अगर यूजर क्रेडिट कार्ड के जरिये रेंट पेमेंट करते हैं तो उन्हें कोईन रिवॉर्ड प्वाइंट नहीं मिलेगा।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

बिलासपुर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी तोखन साहू ने भरा...

डेस्क। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बिलासपुर पहुंचे। सीएम साय बिलासपुर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी तोखन साहू के नामांकन में शामिल हुए।...

मतदान में हर पल पर रहेगी पैनी नजर: CEO...

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत प्रदेश में प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में हो रहे मतदान की पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखने...

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को तगड़ा झटका: बस्तर में वोटिंग...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बस्तर में वोटिंग के एक दिन पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। भारतीय जनता पार्टी की रीति-नीति से प्रभावित होकर...

अनोखी पहल: रायपुर जिले के सात विधानसभा के एक-एक...

रायपुर। आगामी लोकसभा चुनाव-2024 में जिले के सभी विधानसभा के एक-एक बूथ दिव्यांग कर्मचारी संभालंेगे। जिनमें पीठासीन अधिकारी सहित पी-01, पी-02 एवं पी-03 सभी...

ट्रेंडिंग