2 मार्च को होगा भिलाई के 70 वार्डों का आरक्षण...कलेक्टर ने आज जारी किया आदेश, 2 को साफ हो जाएगी 70 वार्डों की तस्वीर, ये वार्ड हो रहे ST, SC...

2 मार्च को होगा भिलाई के 70 वार्डों का आरक्षण...कलेक्टर ने आज जारी किया आदेश, 2 को साफ हो जाएगी 70 वार्डों की तस्वीर, ये वार्ड हो रहे ST, SC...  

February 23, 2021

भिलाई। नगर निगम भिलाई के 70 वार्डों के आरक्षण की डेडलाइन तय हो गई है। दुर्ग कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे ने तारीख को मंजूरी दे दी है। वह तारीख है 2 मार्च। भिलाई TIMES ने कल ही इस तारीख को ब्रेक को करके बता दिया था कि 2 मार्च को वार्डों का आरक्षण हो सकता है। आज कलेक्टर ने उस डेडलाइन पर मुहर लगा दी है। भिलाई TIMES से बात करते हुए इस बात की पुष्टि कलेक्टर डॉ. भुरे ने की है। वहीं आरक्षण से जुड़े कुछ अफसर इसे जल्दी कराना चाहते थे। वे चाहते थे कि 26 या 27 फरवरी को आरक्षण हो जाए। लेकिन प्रक्रिया में वक्त लगता है। इसलिए 2 मार्च को आरक्षण की तारीख तय की गई है। कलेक्टर ने नोटशीट पर हस्ताक्षर कर दिया है।

वहीं कलेक्टर की ओर से आज एक और आदेश जारी हुआ है। आदेश के मुताबिक, डिप्टी कलेक्टर अरूण वर्मा को सहायक विहित अधिकारी नियुक्ति किया गया है। यानि कि आरक्षण से जुड़े कार्यों में डिप्टी कलेक्टर वर्मा सहयोग करेंगे। कलेक्टर ने अपने आदेश में यह भी कहा है कि यह तत्काल प्रभावशील होगा।

वहीं कल आरक्षण को लेकर प्रशासनिक लेवल पर एक बड़ा निर्णय लिया गया था। नगर पालिक निगम भिलाई में वार्डों के आरक्षण के लिए अधिकारीयों-कर्मचारीयों की ड्यूटी लगाई गई थी। इनमें डिप्टी कलेक्टर अरूण वर्मा को सहायक विहित अधिकारी नियुक्त किया गया था। साथ ही सहायक ग्रेड-03 शिव पांडे, स्वच्छता निरीक्षक चंद्रपाल हरमुख, सचिव जीवन लाल वर्मा, डाटा एन्ट्री आपरेटर भुपेन्द्र गौतम एवं खेलुराम पटेल व राजकुमार सोनी की ड्यूटी लगाई गई।

आरक्षण की प्रक्रिया लॉटरी पद्धत्ति से होगी। 9 वार्ड अनुसूचित जाति यानि कि एससी होंगे। 3 वार्ड अनुसूचित जनजाति यानि कि एसटी के लिए रिजर्व किए जाएंगे। इसी प्रकार ओबीसी के लिए 18 वार्ड और 40 वार्ड में से 13 मुक्ति और 27 मुक्त अनारक्षित वार्ड हो सकते हैं।



भिलाई के ये वार्ड हो सकते हैं ST, SC...
- SC होने वाले वार्ड: जानकारी के मुताबिक, एससी होने वाले वार्डों में वार्ड-4 नेहरू नगर, वार्ड 6 प्रियदर्शनी परिसर, वार्ड 8 कृष्णा नगर सुपेला, वार्ड 10 लक्ष्मी नगर सुपेला, वार्ड 32 बैकुंठधाम सरदार नगर, वार्ड 36 श्याम नगर, वार्ड 43 बापूनगर, वार्ड 43 शहीद वीर नारायण नगर, वार्ड 69 सेक्टर-9 वार्ड अनुसूचित जाति के लिए हो सकते हैं।

- ST होने वाले वार्ड: तीन वार्डों को एसटी किया जा रहा है। इनमें वार्ड-58 सेक्टर-4 पश्चिम, वार्ड-61 सेक्टर-6 और वार्ड-62 सेक्टर-6 मध्य एसटी होने जा रहा है।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...