VIDEO: मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की हुई बैठक... 16 जनवरी से भारत में शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान... क्या है वैक्सीनेशन को लेकर मेगा प्लान, देखिए वीडियो

VIDEO: मुख्यमंत्रियों के साथ पीएम मोदी की हुई बैठक... 16 जनवरी से भारत में शुरू होगा दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान... क्या है वैक्सीनेशन को लेकर मेगा प्लान, देखिए वीडियो  

January 11, 2021

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरंद्र मोदी कोरोना वायरस टीकाकरण को लेकर सभी राज्‍यों के मुख्‍यमंत्रियों के साथ बैठक किए। पीएम मोदी और मुख्यमंत्रियों के बीच ये बैठक वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए हुई। मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक में प्रधानमंत्री ने कहा, हमारा देश कोरोना के खिलाफ लड़ाई में एक निर्णायक चरण में प्रवेश कर रहा है। ये चरण वैक्सीनेशन का है। 16 जनवरी से हम दुनिया का सबसे बड़ा टीकाकरण अभियान शुरू कर रहे है।


पीएम ने कहा, हमारी कोशिश सबसे पहले उन लोगों तक कोरोना वैक्सीन पहुंचाने की है, जो देशवासियों की स्वास्थ्य सेवाओं में लगे हुए हैं। इसके साथ-साथ जो दूसरे फ्रंट लाइन वर्कर्स हैं उन्हें भी पहले चरणों में टीका लगाया जाएगा।अलग-अलग राज्यों के फ्रंटलाइन वर्कर्स और हेल्थ वर्कर्स की संख्या देखें तो यह करीब तीन करोड़ होती है। यह तय किया गया है कि पहले चरण में इन तीन करोड़ लोगों को वैक्सीन देने में जो खर्च होगा उसे राज्य सरकारों को नहीं देना, उसे भारत सरकार वहन करेगी।

नरेंद्र मोदी ने बताया है कि दूसरे चरण में 50 वर्ष से ज्यादा आयु के सभी लोगों को और 50 वर्ष से कम आयु के उन बीमार लोगों को जिन्हें संक्रमण का सबसे ज्यादा खतरा है, उन्हें टीका लगाया जाएगा। उन्होंने कहा कि भारत को टीकाकरण का जो अनुभव है, जो दूर-सुदूर क्षेत्रों तक पहुंचने की व्यवस्थाएं हैं वो कोरोना टीकाकरण में बहुत काम आने वाली हैं।

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की कोरोना वैक्सिन के टीकाकरण की तैयारियों के सम्बंध में वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग से आयोजित राज्यों के मुख्यमंत्रियों की बैठक में छत्तीसगढ़ के मुख्यमंत्री भूपेश बघेल भी शामिल हुए।

इस अवसर पर गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू, स्वास्थ्य मंत्री टी.एस. सिंहदेव, नगरीय प्रशासन एवं विकास मंत्री डॉ. शिव कुमार डहरिया, प्रभारी मुख्य सचिव और गृह विभाग के अपर मुख्य सचिव सुब्रत साहू,मुख्यमंत्री के सचिव सिद्दार्थ कोमल परदेशी, स्वास्थ्य विभाग के सचिव आर.प्रसन्ना, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन की संचालक डॉ. प्रियंका शुक्ला, नगरीय प्रशासन विभाग के एडिशनल डायरेक्टर सौमिल रंजन चौबे, मुख्यमंत्री सचिवालय में उपसचिव सौम्या चौरसिया उपस्थित थी।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...