PM मोदी कल कई रेलवे परियोजनाओं की देंगे सौगात… 10 नई वंदे भारत ट्रेनों को भी दिखाएंगे हरी झंडी… दुर्ग रेलवे स्टेशन में होगा भव्य आयोजन, बीजेपी जिलाध्यक्ष वर्मा बोले – रेल सुविधाओं का होगा विस्तार

दुर्ग। मंगलवार 12 मार्च को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में रेलवे से जुड़ी 85 हजार करोड़ रुपए की करीब 6000 परियोजनाओं का लोकार्पण और शिलान्यास करेंगे।

जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के कर कमलों से 51 गति शक्ति मल्टी-मोडल कार्गो टर्मिनल राष्ट्र को समर्पित होगा, ये टर्मिनल परिवहन के विभिन्न तरीकों के बीच माल की निर्बाध आवाजाही को बढ़ावा देंगे। नरेंद्र मोदी 80 खंडों में 1045 रूट किमी ऑटोमेटिक सिग्नलिंग को राष्ट्र को समर्पित करेंगे। इस उन्नयन से ट्रेन परिचालन में की संरक्षा और दक्षता में वृद्धि होगी। इतना ही नहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2646 स्टेशनों पर रेलवे स्टेशनों की डिजिटल कंट्रोलिंग भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे, इससे ट्रेनों की परिचालन दक्षता और संरक्षा में सुधार होगा। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा 35 रेल कोच रेस्तरां राष्ट्र को समर्पित किया जाएगा।

जिला भाजपा अध्यक्ष जितेंद्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री रेलवे स्टेशनों पर 50 भारतीय जनऔषधि केंद्र राष्ट्र को समर्पित करेंगे। ये जन औषधि केंद्र लोगों को सस्ती और गुणवत्तापूर्ण जेनेरिक दवाएं प्रदान करेंगे। इसके अलावा देश के विभिन्न स्टेशनों के मध्य 10 नई सेमी हाई स्पीड वंदे भारत ट्रेन, 4 वंदे भारत एक्सप्रेस मार्ग का विस्तार और 2 अन्य रेल सेवाओं को हरी झंडी भी दिखाएंगे। प्रधानमंत्री रेलवे कारखाना, लोको शेडों, पिट लाइनों/कोचिंग डिपो; फलटण-बारामती नई लाइन एवं इलेक्ट्रिक ट्रैक्शकन प्रणाली के अपग्रेडेशन कार्य का शिलान्यास तथा दो नये खंडों ईस्टर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू खुर्जा-सानेहवाल खंड (401 रूट किमी) और वेस्टरर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के न्यू मकरपुरा-न्यू घोलवड खंड (244 रूट किमी) एवं वेस्टडर्न डेडिकेटेड फ्रेट कॉरिडोर के अहमदाबाद में स्थित ऑपरेशन कंट्रोल सेंटर का राष्ट्र को समर्पण करेंगे।

समारोह के माध्यम से प्रधानमंत्री की अभिनव पहल को रेखांकित करते हुए जितेंद्र वर्मा ने बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 975 स्थानों पर सौर ऊर्जा संचालित स्टेशन/भवन राष्ट्र को समर्पित करेंगे। यह पहल भारत के नवीकरणीय ऊर्जा लक्ष्यों में योगदान देगी और रेलवे के कार्बन पदचिह्न को कम करेगी। प्रधानमंत्री 229 गुड्स शेड भी राष्ट्र को समर्पित करेंगे। कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा नए विद्युतीकृत खंडों का समर्पण, पटरियों का दोहरीकरण/मल्टी-ट्रैकिंग, रेलवे गुड्स शेड, वर्कशॉप, लोको शेड, पिट लाइन/कोचिंग डिपो का विकास जैसी कई अन्य परियोजनाएं भी की जाएंगी। ये परियोजनाएं आधुनिक और मजबूत रेलवे नेटवर्क बनाने के प्रति सरकार के समर्पण का प्रमाण हैं। इस निवेश से न केवल कनेक्टिविटी में सुधार होगा बल्कि आर्थिक विकास को भी बढ़ावा मिलेगा और रोजगार के नए अवसर पैदा होंगे।

रेल सुविधाओं की बढ़ोतरी और सौगातों पर चर्चा करते हुए जितेंद्र वर्मा ने आगे बताया कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी देशभर में फैले 1500 से अधिक वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टॉल राष्ट्र को समर्पित करेंगे, ये स्टॉल स्थानीय उत्पादों को बढ़ावा देंगे और स्थानीय कारीगरों और व्यवसायों के लिए आय उत्पन्न करेंगे।

रेलवे लोकार्पण एवं शिलान्यास कार्यक्रम के समन्वयक राजेन्द्र कुमार पाध्ये ने बताया कि रेलवे के विकास कार्यों की ऐतिहासिक सौगातो को लेकर बड़े पैमाने पर अर्थात देशभर में 764 स्थानों पर कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। समारोह को स्टेशनों पर 10,000 डिजिटल स्क्रीन पर लाइव स्ट्रीम किया जाएगा। 12 मार्च मंगलवार को प्रातः 8:30 बजे से दुर्ग शहर के रेलवे स्टेशन के प्लेटफार्म नंबर 1 में भी सार्वजनिक कार्यक्रम होगा, जिसमें मुख्य अतिथि सांसद विजय बघेल, अध्यक्षता विधायक गजेंद्र यादव, अति विशिष्ट अतिथि विधायक डोमनलाल कोरसेवाडा, विधायक ललित चंद्राकर, जिला भाजपा अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा रहेंगे। प्रातः 8:30 बजे स्थानीय कार्यक्रम शुरू होगा एवं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी प्रातः 9:30 बजे देशभर की परियोजनाओं का वर्चुअल लोकार्पण एवं शिलान्यास करके अपना संबोधन करेंगे। इस समारोह के माध्यम से वन स्टेशन वन प्रोडक्ट स्टॉल से जुड़े बढ़ई, सुनार, लोहार, धोबी, दर्जी आदि 6 लाख से अधिक विश्वकर्मा सीधे प्रधानमंत्री से जुड़ेंगे।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

पूर्व CM की उपसचिव सौम्या चौरसिया की जमानत याचिका...

डेस्क। छत्तीसगढ़ में कोयला घोटाला का मामला में जेल में बंद सौम्या चौरसिया की मुश्किलें कम होने नाम नहीं ले रही है। सुप्रीम कोर्ट...

CG – महिला से छेड़छाड़ का लगा आरोप… युवक...

महिला से छेड़छाड़ का लगा आरोप क्राइम डेस्क। छत्तीसगढ़ के कबीरधाम जिले में हत्या का मामला सामने आया है। यह मामला जिले के कुकदूर थाना...

छत्तीसगढ़ में 29 नक्सली ढेर: शंकर राव सहित कई...

कांकेर। छत्तीसगढ़ में लोकसभा चुनाव के बीच सुरक्षा बालों और नक्सलियों के बीच बड़ी मुठभेड़ की खबर सामने आ रही है। बताया जा रहा...

डॉक्टर, वकील और टीचर्स की बैठक के बाद MLA...

भिलाई। दुर्ग जिले के वैशाली नगर विधानसभा से भाजपा को एक लाख से अधिक मतों के अंतर से लीड दिलाने विधायक रिकेश सेन और...

ट्रेंडिंग