Covid 19 Vaccination: PM मोदी की सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक होगी आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा, सीएम भूपेश रखेंगे अपनी मांग

Covid 19 Vaccination: PM मोदी की सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक होगी आज, इन मुद्दों पर हो सकती है चर्चा, सीएम भूपेश रखेंगे अपनी मांग  

January 11, 2021

नई दिल्ली। देश में जल्द ही कोरोना वायरस के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान शुरू होने वाला है। इस महाअभियान की रूपरेखा तय करने के लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज देश के सभी मुख्यमंत्रियों के साथ बैठक करेंगे। इस बैठक में केंद्रशासित प्रदेशों के मुख्यमंत्री भी शामिल होंगे। शाम चार बजे होने वाली इस बैठक में टीकाकरण अभियान की रूपरेखा तैयार करने के साथ ही यह भी तय हो जाएगा कि वैक्सीन फ्री में मिलेगी या नहीं। इसके अलावा यदि फ्री में नहीं मिलती है तो इसकी क्या कीमत हो सकती है।

वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए होगी बैठक
वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये होने वाली यह बैठक इसलिए खास है क्योंकि पांच दिन बाद 16 जनवरी से देश में टीकाकरण अभियान शुरू कर दिया जाएगा। देश में भारतीय दवा महानियंत्रक (डीजीसीए) ने फिलहाल सीरम इंस्टीट्यूट की कोविशील्ड और भारत बायोटेक की कोवैक्सीन के इमरजेंसी इस्तेमाल की अनुमति दी है। यह अनुमति मिलने के बाद पीएम मोदी की मुख्यमंत्रियों के साथ यह पहली बैठक होगी। गौरतलब है कि टीकाकरण अभियान की तैयारियों को परखने और उसकी कमियों को दूर करने के लिए अभी तक तीन बार ड्राय रन किया जा चुका है।

पहले चरण में 2 करोड़ लोगों को लगेगी वैक्सीन
वैक्सीन अभियान के पहले चरण में प्राथमिकता समूह वाले 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगेगी, इसमें एक करोड़ डॉक्टर, नर्स और स्वास्थ्यकर्मी और कोरोना महामारी के खिलाफ अग्रिम मोर्चा पर लड़ने वाले दो करोड़ सुरक्षाकर्मी, सफाईकर्मी और नगर निगम इत्यादि के कर्मचारी शामिल हैं। फिलहाल सरकार की योजना 27 करोड़ ऐसे लोगों को टीका लगाने है, जिनके कोरोना वायरस से संक्रमित होने का खतरा ज्यादा है। जिसमें 50 से अधिक उम्र के लोग और गंभीर बीमारियों से ग्रस्त लोग शामिल हैं। फिलहाल यह भी खबर है कि टीकाकरण अभियान के लिए पीएम केयर्स फंड का इस्तेमाल किया जा सकता है। केंद्र सरकार ने पहले भी इस निधि से वैक्सीन विकसित करने के लिए 100 करोड़ रुपए जारी किए थे।

मुख्यमंत्री भूपेश बघेल इस बैठक में शिरकत कर प्रदेश में वैक्सीनेशन की तैयारी की जानकारी देंगे। इस दौरान मुख्यमंत्री छत्तीसगढ़ के लोगों के लिए मुफ्त कोरोना वैक्सीन की मांग करेंगे। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल पहले ही प्रदेशवासियों के लिए फ्री टीका की डिमांड कर चुके हैं, लिहाजा आज जब वो बैठक में प्रधानमंत्री से मुखातिब होंगे तो इस मसले पर अपनी बातों को रखेंगे।

सूत्रों के अनुसार मीटिंग में सबसे अधिक टीकाकरण के खर्च का मसला उठ सकता है। अधिकतर विपक्षी राज्य सभी जनता का टीकाकरण मुफ्त चाहते हैं और इसके लिए केंद्र सरकार से खर्च उठाने को कह सकते हैं। लेकिन केंद्र सरकार ने अभी तक कहा है कि स्वास्थय कर्मियों और फ्रंट लाइन वर्करों को ही मुफ्त टीका लगाया जाएगा।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...