Click to Get Latest Covid Updates

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अगस्त को लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, जानिए इसके बारे में

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 2 अगस्त को लॉन्च करेंगे डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI, जानिए इसके बारे में  

August 1, 2021

नई दिल्ली। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सोमवार (2 अगस्त) को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ई-वाउचर-आधारित डिजिटल पेमेंट सॉल्यूशन e-RUPI लॉन्च करेंगे.

पीएमओ ने एक बयान में कहा कि e-RUPI सरकार और लाभार्थी के लिए पिछले कई सालों में शुरू किए गए कार्यक्रमों में से एक होगा. यह सुनिश्चित करेगा कि फायदा लीक प्रूफ तरीके से लाभार्थियों तक पहुंच सके.

e-RUPI डिजिटल पेमेंट्स के लिए एक कैशलेस और कॉन्टैक्टलेस इंस्ट्रूमेंट है. यह क्यूआर कोड या एसएमएस स्ट्रिंग के आधार पर ई-वाउचर के रूप में काम करता है, जिसे लाभार्थियों के मोबाइल फोन पर पहुंचाया जाता है.

ई-रुपी बिना किसी फिजिकल इंटरफेस के डिजिटल तरीके से लाभार्थियों और सर्विस प्रोवाइडर्स के साथ सर्विसेस के स्पॉन्सर्स को आपस में जोड़ता है. साथ ही, यह भी सुनिश्चित करता है कि लेन-देन पूरा होने के बाद ही सर्विस प्रोवाइडर को भुगतान किया जाए.

प्रीपेड होने की वजह से यह किसी भी मध्यस्थ को शामिल किए बिना सर्विस प्रोवाइडर का समय पर भुगतान करता है. ई-रुपी का वन टाइम पेमेंट मैकेनिज्म यूजर्स को बिना कार्ड, डिजिटल पेमेंट ऐप या फिर इंटरनेट बैंकिंग एक्सेस के वाउचर को रिडीम करने की सुविधा देता है.

बता दें कि ई-रुपी प्लेटफॉर्म को नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (NPCI) ने डेवलप किया है. इसका डिपार्टमेंट ऑफ फाइनेंशियल सर्विसेज, मिनिस्ट्री ऑफ हेल्थ एंड फैमिली वेल्फेयर और नेशनल हेल्थ अथॉरिटी के साथ भी कॉलैबोरेशन है.

पीएमओ ने अपने बयान में आगे कहा, "लीक-प्रूफ डिलिवरी को सुनिश्चित करने की दिशा में यह एक क्रांतिकारी पहल होने की उम्मीद है.

इसका इस्तेमाल मातृ एवं बाल कल्याण योजनाओं, टीबी उन्मूलन कार्यक्रमों के तहत दवाएं और पोषण संबंधी सहायता प्रदान करने के लिए योजनाओं के तहत सेवाएं देने के लिए भी किया जा सकता है.''



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...