Click to Get Latest Covid Updates

Rules Change from 1st August: कल से सैलरी, ATM, EMI को लेकर हो रहे ये बड़े बदलाव... जानें कितना लगेगा सर्विस चार्ज... जेब पर होगा सीधा असर, पढ़िए पूरी खबर

Rules Change from 1st August: कल से सैलरी, ATM, EMI को लेकर हो रहे ये बड़े बदलाव... जानें कितना लगेगा सर्विस चार्ज... जेब पर होगा सीधा असर, पढ़िए पूरी खबर  

July 31, 2021

नई दिल्ली। महीने की हर पहली तारीख को नए नियमों बदलाव देखने को मिलते हैं. इसका सीधा असर एक आम आदमी की जेब पर पड़ता है.

बता दें 1 अगस्त से बैंक से जुड़े कई नियमों में बदलाव होने जा रहा है. आइए बताते हैं आपको किन नियमों में कितना किया गया बदलाव और कितना देना होगा आम आदमी को चार्ज.

अब सैलरी और पेंशन में नहीं होगी देरी
महीने की पहली तारीख को शनिवार, रविवार या नेशनल हॉलीडे पड़ जाता है तो आपकी सैलरी और पेंशन नहीं रकेंगे. नए नियमों के अनुसार अब पहली तारीख को ही आपकी सैलरी और पेंशन क्रेडिट हो जाएगी.

दरअसल रिजर्व बैंक ऑफ इंडिया (RBI) ने इस बात की जानकारी दी थी कि नेशनल ऑटोमेटेड क्लियरिंग हाउस (NACH) 1 अगस्त से सभी के लिए उपलब्ध रहेगा. यानी सैलरी में कोई रुकावट नहीं आएगी. इसके अलावा वीकेंड्स पर ना होने वाले EMI, म्युचुअल फंड किश्त, गैस, टेलीफोन, बिजली का बिल, पानी के बिल के भुगतान जैसे काम, अब आसानी से पूरे किए जा सकते हैं.

ATM से कैश निकालना हुआ मेहंगा
RBI ने जून के महीने में ही अनाउंस कर दिया था 1 अगस्त से एटीएम (ATM) की इंटरचेंज फीस (InterChange) 15 रुपये से बढ़ाकर 17 रुपये कर दी जाएगी.

एटीएम ट्रांजेक्शन में ये बदलाव पूरे 9 साल बाद हुए हैं. दरअसल फीस को इसलिए बढ़ा दिया गया. क्योंकि बैंक की तरफ से एटीएम पर मेंटेनेंस और उसके डेवलपमेंट पर ज्यादा खर्च आता है. इसके अलावा नॉन-फाइनेंशियल ट्रांजैक्शन (Non-Financial Transaction Charges) की भी फीस 5 रुपये से बढ़ाकर 6 रुपये कर दी गई है.  

बैंक की इन सर्विसेस पर 1 अगस्त से लगेगा पैसा
इंडियन पेमेंट पोस्ट बैंक (India Post Payments Bank) ने इस बात की जानकारी शुरुआती महीने में दे दी थी. बैंक अब 1 अगस्त से डोर स्टेप बैंकिंग सुविधा (Door Step Banking Services Charge) के लिए फीस चार्ज करेगा. IPPB के मुताबिक अब हर महीने आपको DoorStep Banking सर्विसेस के लिए 20 रुपये प्लस GST फीस देनी होगी.

वहीं अगर आप सुकन्या समृद्धि योजना (Sukanya Samriddhi Yojana Charges) जैसी पोस्ट ऑफिस से जुड़ी योजनाओं के लिए अगर आप घर पर सेवाएं लेते हैं तो उसके लिए भी अब आपको 20 रुपए चार्ज देना होगा.  

ICICI Bank सर्विसेस चार्ज
आईसीआईसीआई बैंक (ICICI Bank) ने भी 1 अगस्त से नए नियम लागू किए हैं. बैंक ने अपने सेविंग अकाउंट होल्डर के लिए नकद लेनदेन (ICICI Cash Transaction Charges), एटीएम इंटरचेंज और चेकबुक चार्ज के नियमों में बदलाव किया है.

बैंक ने इस बात की जानकारी अपनी वेबसाइट पर साझा की है. अब 6 मेट्रो सिटी में कस्टमर्स को एक महीने के अंदर केवल 3 ट्रांजैक्शन फ्री में करने का मौका मिलेगा, जिसके बाद 7वें ट्रांजैक्शन से फीस लगनी शुरू हो जाएगी. वहीं, अन्य लोकेशन के लिए पांच ट्रांजैक्शन की छूट दी गई है.

इसके अलावा लिमिट ओवर हो जाने के बाद लेनदेन पर बैंक 20 रुपए तक का चार्ज लेगा. वहीं होम ब्रांच से अब आप महीने में 1 लाख रुपये तक कैश निकालते हैं तो उस पर कोई फीस नहीं लगेगी. लेकिन अगर 1 लाख रुपये से ज्यादा कैश ट्रांजैक्शन होगी, तो उस पर 150 रुपये चार्ज देना होगा.

LPG सिलेंडर की कीमतों में हो सकता है बदलाव
हर महीने की पहली तारीख को केंद्र सरकार LPG सिलेंडर की कीमत की अनाउंसमेंट करती है. पिछले महीने सरकार ने 14.2 किलो वाले घरेलू गैस सिलेंडर के दाम में 25.50 रुपए की बढ़ोतरी की थी.



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...