School Reopen Date: प्रदेश में 10वीं, 12वीं के लिए 18 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल, नए साल से कॉलेज की भी होगी शुरुआत

School Reopen Date: प्रदेश में 10वीं, 12वीं के लिए 18 दिसंबर से खुलेंगे स्कूल, नए साल से कॉलेज की भी होगी शुरुआत  

December 17, 2020

भोपाल। मध्यप्रदेश सरकार ने 10वीं और 12वीं कक्षा के लिए स्कूल 18 दिसंबर से खोलने का फैसला लिया है। वहीं कॉलेज 1 जनवरी 2021 से खोले जाएंगे। एक अधिकारी ने बताया कि सोमवार को भोपाल में विद्यालयी शिक्षा और उच्च शिक्षा विभाग की स्कूल और कॉलेजों के साथ हुई मीटिंग में यह फैसला लिया गया।


राज्य के स्कूल एजुकेशन मंत्री इंदर सिंह परमार ने कहा, 'कक्षा 10, 12 के छात्रों के लिए स्कूल खोलने का फैसला लिया गया। इससे छात्रों को उनकी बोर्ड परीक्षाओं की तैयारी करने में मदद मिलेगी। विभाग ने स्कूल प्रशासन से कोविड-19 गाइडलाइन्स व सैनिटाइजेशन के नियमों का पालन करने करने के लिए कहा है। इस दौरान सोशल डिस्टेंसिंग का पालन किया जाएगा और छात्रों को मास्क भी लगाना होगा।

'शिक्षा मंत्री ने कहा कि विद्यालय प्रधानाचार्यों से कहा कि वे इस सप्ताह के अंत तक 9वीं और 11वीं कक्षा के लिए स्कूल खोलने पर भी फैसला करें। उन्होंने बताया कि इससे पहले 4 दिसंबर को हुई शिक्षा विभाग की रिव्यू मीटिंग में मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान ने ऐलान किया था कि कक्षा 1 से 8वीं तक के स्कूल 1 अप्रैल 2021 से खोले जाएंगे। 5वीं और 8वीं कक्षा के छात्रों को उनके प्रोजेक्ट वर्क के आधार पर आगे की कक्षाओं में प्रोन्नत किया जाएगा।

इसी बीच मध्यप्रदेश के उच्च शिक्षा विभाग के मंत्री मोहन सिंह यादव ने कहा कि राज्य के कॉलेज चरणबद्ध तरीके से 1 जनवरी से खोले जाएंगे। कॉलेजों में नियमित रूप से प्रक्टिकल क्लासेस एक जनवरी से शुरू होंगी। स्नातक फाइनल ईयर और परास्नातक के छात्रों के लिए 10 जनवरी से कॉलेज खुलेंगे वहीं अन्य क्लासेस के लिए 20 जनवरी 2021 से खुलेंगे।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...