Click to Get Latest Covid Updates

18+ वालों के लिए GOOD NEWS: दुर्ग जिले में कल से लगेंगी सेकंड डोज की वैक्सीन...भिलाई के 5 सेंटर्स में तैयारी पूरी, देखिए आपको कहां लगेगी वैक्सीन

18+ वालों के लिए GOOD NEWS: दुर्ग जिले में कल से लगेंगी सेकंड डोज की वैक्सीन...भिलाई के 5 सेंटर्स में तैयारी पूरी, देखिए आपको कहां लगेगी वैक्सीन  

June 10, 2021

भिलाई। इंतजार की घड़ी खत्म हुई। ये इंतजार 18+ के ऐसे युवा कर रहे थे जो कोवैक्सीन की पहली डोज लगवा चुके हैं। अब सेकंड डोज वैक्सीन की तारीख आ गई है। ऐसे में सरकार ने वैक्सीन का इंतजाम भी कर दिया है।


दुर्ग जिला की टीकाकरण अधिकारी डॉ. दिव्या श्रीवास्तव ने भिलाई TIMES को बताया कि कोवैक्सीन वालों को सेकंड डोज कल से शुरू हो जाएगा। जिले में 2570 डोज आई है। अलग-अलग सेंटर्स बनाए गए हैं।

बता दें कि कोवैक्सीन की पहली डोज लेने के बाद सेकंड डोज 4 से 6 सप्ताह के बीच लेनी है। वहीं कोवीशील्ड के लिए 84 दिन का गेप जरूरी है।

प्रदेश में टीकाकरण की स्थिति जानिए
कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए राज्य में  अब तक कुल 72लाख एक हजार 826 टीके लगाए जा चुके हैं। छत्तीसगढ कोविड टीकाकरण के मामले में सब वर्गो में उत्कृष्ट प्रदर्शन कर रहा।

स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं‌ के टीकाकरण में राज्य का स्थान पहले दो राज्यों में है। 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के नागरिकों का टीकाकरण करने वालेे बडेे़ राज्यों में छत्तीसगढ़ का स्थान प्रथम दस राज्यों में है।

राज्य  के 90प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों, शत प्रतिशत फ्रंटलाइन वर्कर्स और 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के 77 प्रतिशत नागरिकों को कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए पहली खुराक दी जा चुकी है।

प्रदेश  के 68 प्रतिशत स्वास्थ्य कर्मियों, और फ्रंटलाइन वर्कर्स और  12 प्रतिषत 45 वर्ष से अधिक नागरिकों को टीके की दोनों खुराकें दी जा चुकी हैं। 18 वर्ष + के  आयु वर्ग के 9 लाख से अधिक को भी कोरोना से बचाव का पहला टीका लगाया गया ।

राज्य की कोविड 19 वैक्सीनेशन की स्टेट नोडल एवं राष्टीय स्वास्थ्य मिशन संचालक डाॅ प्रियंका शुक्ला ने कहा कि 18+आयु वर्ग के सभी व्यक्तियों को जिम्मेदार नागरिक का परिचय देते हुए किसी भी प्रकार की अफवाहों पर ध्यान न देकर ,आगे आकर टीका लगाना चाहिए।

जिससे आगामी संभावित संक्रमण से भी बचा जा सकता है और परिवार को भी बचाया जा सकता है।  18 से 44 आयु वर्ग के व्यक्तियों को टीका मिलने की उपलब्धता के अनुसार टीका लगाया जा रहा है।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...