Click to Get Latest Covid Updates

1 मई से बदल जाएंगे ये नियम... जानिए WhatsApp, गैस सिलिंडर से लेकर बैंकिंग नियमों में क्या होगा बदलाव... आप पर डालेंगे असर

1 मई से बदल जाएंगे ये नियम... जानिए WhatsApp, गैस सिलिंडर से लेकर बैंकिंग नियमों में क्या होगा बदलाव... आप पर डालेंगे असर  

April 30, 2021

नई दिल्ली। कल यानी पहली मई से हमारे देश में कई जरूरी बदलाव होने जा रहे हैं। इन बदलावों में कई ऐसे बदलाव हैं तो टेक्नोलॉजी जगत से जुड़े हैं। ऐसे यूजर्स को इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है की 1 मई से उनकी जिंदगी में क्या-क्या बदल रहा है। अगर आप अभी तक इस बात से बेखबर हैं तो ये खबर पढ़ना आपके लिए जरूरी है।

तो चलिए आपको बताते हैं इस वो कौनसी सी चीजें हैं जो 1 May से बदल रही हैं:

WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी
इस लिस्ट में टेक जगत से जुड़ा हो सबसे पहला बदलाव है वो सबसे ज्यादा यूज होने वाले प्लेटफार्म WhatsApp से जुड़ा है। दरअसल WhatsApp ने लोगों से अपनी प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए कहा है।

अगर आपने अभी तक WhatsApp प्राइवेसी का इस्तेमाल नहीं किया है, तो 15 मई से पहले आपको WhatsApp की नई प्राइवेसी पॉलिसी को एक्सेप्ट करना होगा। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं, तो 15 मई के बाद WhatsApp का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे। इस समय कंपनी लगातार अपने यूजर्स को उसकी पॉलिसी को एक्सेप्ट करने के लिए अलर्ट कर रही है।

18 साल से अधिक उम्र के लोग करा ले वैक्सीनेशन के लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन
1 मई से 18 साल से ज्यादा उम्र के लोगों को वैक्सीन लगाई जाएगी। इसके लिए ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू हो गई है। रजिस्ट्रेशन के बाद वैक्सीनेशन की तारीख, जगह और अस्पताल का नाम मालूम चलेगा।

इस बार सभी को टीका लगवाने के लिए रजिस्ट्रेशन करना अनिवार्य कर दिया गया है। इस वैक्सीन को लगवाने के लिए आप CoWIN और Aarogya Setu ऐप से ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कराना होगा। आरोग्य सेतू ऐप और Cowin पर रजिस्ट्रेशन प्रासेस एक समान है।

इसके लिए सबसे पहले आपको लॉगइन/रजिस्टर पर टैप करना होगा। इसके बाद आपको अपना मोबाइल नंबर दर्ज करना होगा। फिर आपके मोबाइल पर OTP आएगा, जिससे मोबाइल नंबर वेरिफाई करना होगा। इसके बाद आपको आधार, पैन, ड्राइविंग लाइसेंस जैसे किसी एक फोटो आईडी कार्ड में किसी एक का विकल्प चुनना होगा। इसके अलावा नाम, जन्म तिथि जैसी जानाकारी देनी होगी। इसके बाद आपको वो पेज दिखेगा जिस पर आप 4 और लोगों को वैक्सीन लगवाने के लिए अपने मोबाइल नंबर से जोड़ सकते हैं। इसके बाद जैसे ही आप अपना पिन कोड डालेंगे, आपके सामने वैक्सीनेशन सेंटरों की लिस्ट खुल जाएगी। इस तरह वैक्सीनेशन डेट और टाइमिंग मिल जाएगी, जहां से वैक्सीन लगवाई जा सकेगी।

Axis Bank न्यूनतम बैलेंस में करने जा रहा है बदलाव
एक्सिस बैंक बचत खाते के नियमों में बदलाव करने जा रहा है, जो 1 मई से प्रभावी हो जाएगा। अगर आप तय सीमा से अधिक एक्सिस बैंक के एटीएम से पैसे निकालते हैं तो अब पहले की तुलना में आपको दो गुना चार्ज देना होगा।

इसके अलावा बैंक ने अपने कई सेवाओं के लिए चार्ज को बढ़ा दिया है। 1 मई से एक्सिस बैंक ने खाते में रखी जाने वाली न्यूनतम राशि को बढ़ा दिया है। अब खाते में रखी जाने वाली राशि को 10,000 से बढ़ाकर 15,000 रुपये कर दिया जाएगा।

IRDA ने पॉलिसी के तहत कवर राशि को दोगुना कर दिया है
कोरोना की दूसरी लहर के बीच आईआरडीए ने आरोग्य संजीवनी बीमा पॉलिसी में कवर की जाने वाली राशि को बढ़ाकर दो गुना कर दिया है। 1 मई से बीमा कंपनियां 10 लाख रुपये तक के कवर राशि की पेशकश करेंगी। इसके पहले 1 अप्रैल 2020 से शुरू की गई इस बीमा पॉलिसी के जरिए 5 लाख रुपये तक का कवरेज मिलता था

बदल जाएंगे गैस सिलिंडर के दाम
सरकारी तेल कंपनियां हर माह की एक तारीख को गैस सिलिंडर के दामों में बदलाव करती हैं। 1 मई को गैस के नए दाम तय किए जाएंगे। इसमें चाहे दाम घटाए जाएं या फिर बढ़ाए जाएं। ऐसी स्थिति में 1 मई से गैस सिलिंडर के दाम बदल जाएंगे।

मई में 12 बंद रहेंगे बैंक
मई माह में बैंकों में कुल 12 दिनों की छुट्टी रहेगी। इनमें से कुछ दिन ऐसे होंगे जब देशभर के बैंक नहीं बंद रहेंगे। बल्कि कहीं-कहीं पर यह छुट्टी स्थानीय स्तर पर रहेगी। आरबीआई के वेबसाइट पर जारी की गई छुट्टियों की लिस्ट में राज्य स्तर पर छुट्टी बताई गई है।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...