कांग्रेस का नया राष्ट्रीय अध्यक्ष कौन ? जल्द होगा फैसला: इस तारीख को होगा चुनाव… CWC में इलेक्शन शेड्यूल की घोषणा… पढ़िए पूरा शेड्यूल

नई दिल्ली। कांग्रेस में नए अध्यक्ष को लेकर चुनाव की तारीख आ गई है. पार्टी ने ऐलान किया है कि नए अध्यक्ष का चुनाव 17 अक्टूबर होगा. 19 अक्टूबर को काउंटिंग होगी. पार्टी ने ये फैसला वर्किंग कमेटी की मीटिंग में लिया है. चुनावी शेड्यूल के मुताबिक, 22 सितंबर को नोटिफिकेशन जारी किया जाएगा. 24 सितंबर तक नॉमिनेशन किया जा सकता है. 30 सितंबर तक नामांकन पत्र वापस लिया जा सकता है. 17 अक्टूबर को अध्यक्ष पद के लिए चुनाव होगा.

बता दें कि कांग्रेस कार्य समिति (CWC) पार्टी की सर्वोच्च निर्णय लेने वाली संस्था है. अगले AICC अध्यक्ष के चुनाव के कार्यक्रम को मंजूरी देने के लिए रविवार को वीडियो कॉन्फ्ररेंसिंग के जरिए बैठक आयोजित की गई थी. इस बैठक में CWC से जुड़े सभी मेंबर्स ने हिस्सा लिया और फिर चुनाव का शेड्यूल तय किया गया.

CWC की बैठक में ये लोग उपस्थित रहे
CWC की ऑनलाइन बैठक दोपहर 3.30 बजे सोनिया गांधी की अध्यक्षता में हुई. सोनिया इस समय हेल्थ चेकअप के सिलसिले में विदेश में हैं. उनके साथ राहुल गांधी और प्रियंका गांधी भी गए हैं. इस बैठक में जी-23 का हिस्सा रहे आनंद शर्मा, पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह, पार्टी के केंद्रीय चुनाव प्राधिकरण के अध्यक्ष मधुसूदन मिस्त्री, केसी वेणुगोपाल, पूर्व केंद्रीय मंत्री जयराम रमेश, मुकुल वासनिक, पी चिदंबरम, राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत, छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल उपस्थित थे.

कांग्रेस नेताओं ने ये कहा…
कांग्रेस सीडब्ल्यूसी बैठक के बाद मधुसूदन मिस्त्री ने कहा कि यदि सिर्फ एक उम्मीदवार होता है तो रिजल्ट की घोषणा नामांकन वापसी की तारीख पर कर दी जाएगी. वहीं, जयराम रमेश ने कहा कि सीडब्ल्यूसी के सामने मिस्त्री ने शेड्यूल पेश किया. बैठक में किसी ने शेड्यूल पर आपत्ति नहीं जताई. केसी वेणुगोपाल ने कहा कि चुनाव और भारत जोड़ो यात्रा के बीच प्रॉपर कोऑर्डिनेशन बना रहेगा.

मेरी इच्छा और आकांक्षा है राहुलजी अध्यक्ष हों: हरीश रावत
कांग्रेस नेता हरीश रावत ने कहा कि जल्द ही राहुलजी हमारे कांग्रेस के अध्यक्ष होंगे और हम सब कांग्रेसजनों का आग्रह है और आशा है कि वो जल्द ही जिम्मेदारी स्वीकार करेंगे. मेरी इच्छा और आकांक्षा है कि राहुल गांधीजी कांग्रेस के अध्यक्ष हों.

आजाद ने पार्टी नेतृत्व पर उठाए थे सवाल
दरअसल, शुक्रवार को पार्टी के दिग्गज नेता गुलाम नबी आजाद के इस्तीफे के बाद पार्टी में नेतृत्व संकट पर सवाल उठने शुरू हो गए थे. आजाद ने पार्टी अध्यक्ष सोनिया गांधी को लिखे पत्र में राहुल गांधी पर हमला बोला था. उन्हें अपरिपक्व तक बताया था. इसके साथ ही कहा था कि पार्टी के निर्णय राहुल गांधी, उनके पीए और सुरक्षाकर्मी तक ले रहे हैं. पार्टी ने पूरे सलाहकार तंत्र को ध्वस्त कर दिया है.

कांग्रेस इस समय कपिल सिब्बल और अश्विनी कुमार समेत कई बड़े नेताओं के साथ छोड़ने से सवालों से घिरी है. वहीं, कांग्रेस ने आजाद के पार्टी छोड़ने पर उनके डीएनए को ‘मोदी-युक्त’ बताते हुए आरोप लगाए.

पिछले साल पार्टी ने अध्यक्ष के चुनाव का किया था ऐलान
पार्टी सूत्रों ने पहले कहा था कि अध्यक्ष पद के चुनाव की प्रक्रिया में कुछ हफ्तों की देरी हो सकती है. कांग्रेस ने पिछले साल अक्टूबर में घोषणा की थी कि पार्टी के नए अध्यक्ष का चुनाव इस साल 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच होगा. सीडब्ल्यूसी ने पिछले साल फैसला किया था कि 16 अप्रैल से 31 मई तक ब्लॉक समितियों और राज्य कांग्रेस इकाइयों के सदस्य के लिए चुनाव होंगे. जिला समिति के प्रमुखों का चुनाव 1 जून से 20 जुलाई के बीच होगा. राज्य प्रमुखों और एआईसीसी सदस्यों का चुनाव 21 जुलाई से 20 अगस्त के बीच होगा और 21 अगस्त से 20 सितंबर के बीच AICC अध्यक्ष का चुनाव होगा.

कांग्रेस 7 सितंबर से निकाल रही भारत जोड़ो यात्रा
सूत्रों ने कहा था कि कांग्रेस अध्यक्ष के चुनाव में कुछ हफ्तों की देरी होने की संभावना है. क्योंकि पार्टी का ध्यान कन्याकुमारी से कश्मीर तक ‘भारत जोड़ो यात्रा’ पर रहेगा. कांग्रेस भारत जोड़ो यात्रा 7 सितंबर से शुरू कर रही है.

राहुल फिर से जिम्मेदारी संभालेंगे? अभी सस्पेंस बरकरार
बताते चलें कि गहलोत समेत कई नेताओं ने सार्वजनिक रूप से राहुल गांधी को पार्टी प्रमुख के रूप में फिर से जिम्मेदारी संभालने की अपील की है. उन्होंने यहां तक कहा कि वे लोग राहुल को अंत समय तक अध्यक्ष पद के लिए मना लेंगे. हालांकि इस मुद्दे पर अब तक अनिश्चितता और सस्पेंस बरकरार है. पार्टी के अंदरूनी सूत्रों का कहना है कि राहुल गांधी अपने रुख पर कायम हैं कि वह एआईसीसी अध्यक्ष नहीं होंगे.

गहलोत बोले- राहुल को मना लेंगे
गहलोत ने बुधवार को कांग्रेस अध्यक्ष पद के लिए सबसे आगे होने की खबरों को खारिज किया है. उन्होंने कहा कि राहुल गांधी को फिर से पार्टी की बागडोर संभालने के लिए मनाने के लिए अंतिम समय तक प्रयास किए जाएंगे. गहलोत की टिप्पणी कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से मुलाकात के एक दिन बाद आई है. दरअसल, ये चर्चा तेज हो गई थी कि सोनिया ने गहलोत को अगले पार्टी अध्यक्ष की जिम्मेदारी संभालने के लिए तैयार रहने के लिए कहा है.

जी-23 ग्रुप ने पार्टी में सुधारों की मांग की थी
2019 में संसदीय चुनावों में पार्टी को लगातार दूसरी बार हार मिलने के बाद राहुल गांधी ने कांग्रेस अध्यक्ष के रूप में इस्तीफा दे दिया था. उसके बाद सोनिया गांधी ने अंतरिम अध्यक्ष के रूप में फिर से पार्टी की बागडोर संभाली थी. इस बीच, अगस्त 2020 में जी-23 ग्रुप बना और पार्टी में सुधारों की मांग को लेकर चिट्ठी लिखी थी.

ये है पूरा चुनाव कार्यक्रम

  1. अधिसूचना की तिथि- 22 सितंबर 2022 (गुरुवार)
  2. नामांकन दाखिल करने की तिथियां: 24 सितंबर, 2022 (शनिवार) से 30 सितंबर, 2022 (शुक्रवार) तक. सुबह 11 बजे से दोपहर 3 बजे तक.
  3. स्क्रूटनी की तिथि: 1 अक्टूबर 2022 (शनिवार)
  4. नामांकन वापसी की अंतिम तिथि: 8 अक्टूबर 2022 (शनिवार)
  5. चुनाव की तिथि (यदि आवश्यक हुआ): 17 अक्टूबर, 2022 (सोमवार) सुबह 10 बजे से शाम 4 बजे तक.
  6. मतगणना और नए अध्यक्ष घोषणा की तिथि (यदि जरूरत हुई): 19 अक्टूबर, 2022 (बुधवार) सुबह 10 बजे से.

सीडब्ल्यूसी ने 4 सितंबर को नई दिल्ली में महंगाई पर हल्ला बोल रैली और 7 सितंबर को कन्याकुमारी से भारत जोड़ो यात्रा शुरू करने और उसके बाद इसे जारी रखने के अपने संकल्प को दोहराया.

खबरें और भी हैं...
संबंधित

दुर्ग में सरेराह चौक में मर्डर: गैंगस्टर मंत्री यादव...

दुर्ग। दुर्ग में एक बार फिर से हत्या का मामला सामने आया है। ये मामला गैंगवार का लग रहा है। कल रात दुर्ग शहर...

भीषण गर्मी में पक्षियों के लिए ये पहल अच्छी…...

भिलाई। ऊर्जा फाउंडेशन भिलाई द्वारा भीषण गर्मी में पक्षियों की फिक्र करते हुए मिट्टी के सकोरा का वितरण किया जा रहा है। चेयरमैन सरिता...

दुर्ग में ट्रैक्टर से अलग हुई ट्रॉली… हादसे में...

दुर्ग। दुर्ग जिले में हादसों का दौर जारी है। अहिवारा में मॉर्निंग वॉक पर निकले बुजुर्ग दंपति को ट्रैक्टर ने अपने चपेट में ले...

4 को लोकसभा चुनाव के वोटों की गिनती: छत्तीसगढ़...

जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा प्रत्याशियों एवं निर्वाचन अभिकर्ताओं को उपलब्ध कराया जाएगा कैल्कुलेटर रायपुर। 4 जून को लोकसभा चुनाव का मतगणना होना है। इसी कड़ी...

ट्रेंडिंग