6 महीने में ही कुम्हारी में DPS स्टैंडर्ड का सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल तैयार...670 बच्चे कर रहे पढ़ाई, आज राहुल गांधी और CM भूपेश ने भी की जमकर तारीफ

6 महीने में ही कुम्हारी में DPS स्टैंडर्ड का सरकारी इंग्लिश मीडियम स्कूल तैयार...670 बच्चे कर रहे पढ़ाई, आज राहुल गांधी और CM भूपेश ने भी की जमकर तारीफ  

November 1, 2020

भिलाई। कुम्हारी शहर में अत्याधुनिक शैक्षणिक सुविधाओं से युक्त शासकीय इंग्लिश मीडियम स्कूल का सपना सच हो गया है। स्वामी आत्मानंद इंग्लिश मीडियम स्कूल का लोकार्पण आज सांसद राहुल गांधी के हाथों हुआ। वर्चुअल प्रोग्राम के माध्यम से आयोजित कार्यक्रम के मौके पर रायपुर में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल एवं अन्य मंत्रीगण भी मौजूद थे। स्कूल में भी गणमान्य अतिथि एवं अधिकारीगण मौजूद रहे।


इस स्कूल के माध्यम से कक्षा पहली से 11वीं तक के छात्रों को इंग्लिश मीडियम में हाईटेक एजुकेशन का लाभ मिल पाएगा। अभी इस स्कूल में 670 छात्र छात्राओं का एडमिशन हो चुका है। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के निर्देशानुसार स्कूल में अति उत्तम आधारिक संरचना एवं टीचर्स स्टाफ रखे गए हैं। मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप अत्याधुनिक साइंस लैब लाइब्रेरी एवं स्पोर्ट्स फैसिलिटी उपलब्ध कराई गई है स्कूल में हर बारीकी पर करीने से कार्य किया गया है चाहे एजुकेशन का मामला हो या अत्याधुनिक अधोसंरचना की सुविधाओं का विषय हो स्कूल में हर तरह की सुविधा उपलब्ध कराई गई है ताकि यहां छात्र छात्राओं को इंग्लिश मीडियम के सर्वोत्तम स्कूलों की तरह शैक्षणिक सुविधा मिल सके।


इस मौके पर सांसद राहुल गांधी एवं मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने इंग्लिश मीडियम स्कूल के आरंभ होने पर खुशी जताई। वर्चुअल कार्यक्रम में कुम्हारी से जनप्रतिनिधि एवं अधिकारी गण जुड़े रहे। कार्यक्रम में इन सभी ने राहुल गांधी एवं मुख्यमंत्री का संबोधन सुना। इसके पश्चात नगर पालिका अध्यक्ष राजेश्वर सोनकर ने बताया कि मुख्यमंत्री की मंशा अनुरूप यहां शैक्षणिक अधोसंरचना तैयार की गई है इसके लिए बीते 6 महीनों में काफी प्लानिंग की गई। जिला प्रशासन के साथ मिलकर लगातार स्कूल को बेहतर करने की कोशिश की गई। इसका अच्छा नतीजा सामने आया है अभी 670 विद्यार्थी यहां पढ़ाई कर रहे हैं। यहां शिक्षा विभाग की ओर से शैक्षणिक गुणवत्ता के लिए हरसंभव इंतजाम किया गया है। कलेक्टर महोदय द्वारा भी लगातार स्कूल को आगे बढ़ाने के लिए सहयोग किया गया है तथा उनका भी मार्गदर्शन मिलता रहा है। इस मौके पर मुख्यमंत्री की सुपुत्री स्मिता बघेल एवं सुपुत्र चैतन्य बघेल उपस्थित थे।


मुख्यमंत्री की पुत्री ने कहा कि स्वामी आत्मानंद के नाम से इंग्लिश मीडियम स्कूल का नाम रखा जाना बहुत स्वागत योग्य है। आत्मानंद ने अपने विचारों और अपने कर्मों से न केवल छत्तीसगढ़ के लाखों नागरिकों को दिशा दिखाई है अपितु वे देश के भी प्रेरणा स्रोत रहे हैं उनके नाम से स्थापित यह संस्थान यशस्वी साबित होगा और यहां पढ़ रहे बच्चों का भविष्य उज्ज्वल होगा। इस मौके पर संभागायुक्त टीसी महावर, आईजी विवेकानंद सिन्हा सीसीएफ शालिनी रैना, कलेक्टर डॉ. सर्वेश्वर नरेंद्र भुरे, एसपी प्रशांत ठाकुर, मुख्यमंत्री के ओएसडी मनीष बंछोर एवं अन्य गणमान्य नागरिक, अधिकारी गण उपस्थित थे।

सच हुआ सपना
कुम्हारी में सर्वसुविधायुक्त इंग्लिश मीडियम की मुख्यमंत्री की मंशानुरूप तेजी से इंग्लिश मीडियम स्कूल का काम हुआ और राज्योत्सव के पावन मौके पर इसने मूर्त रूप लिया। इसके लिए कई दौर की बैठक हुई, प्लानिंग बनी और इसका सुंदर नतीजा सामने आया। यहां की लाइब्रेरी काफी स्तरीय है। पुस्तकों का चयन बच्चों की रुचि और ज्ञानवर्धन के अनुरूप किया गया है। आगे करियर के लिए यह काफी उपयोगी साबित होगी। टीचर स्टाफ भी बेहतरीन है। लैब अत्याधुनिक हैं जिससे सैद्धांतिक के साथ प्रायोगिक पक्षों की भी बहुत अच्छी समझ बनेगी। स्कूल के फर्नीचर के चुनाव से लेकर कमरों में रोशनी और हवा जैसे छोटे छोटे तथ्यों पर भी बखूबी विचार किया गया है और इस तरह स्कूल को रेनोवेट किया गया  है। इस पर शासन ने भी राशि दी है। डीएमएफ से भी व्यय किया गया है और कुम्हारी नगरपालिका ने भी खर्च किया है।



विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन
विज्ञापन


समाचार और भी...