Bhilai Times

युवा उत्सव में युवाओं ने किया प्रतिभा का उम्दा प्रदर्शन: मंत्री टंकराम वर्मा हुए शामिल… यूथ को सफलता के लिए किया मोटिवेट

युवा उत्सव में युवाओं ने किया प्रतिभा का उम्दा प्रदर्शन: मंत्री टंकराम वर्मा हुए शामिल… यूथ को सफलता के लिए किया मोटिवेट

रायपुर। युवा सप्ताह अन्तर्गत गुरुवार को जिला मुख्यालय बलौदाबाजार स्थित डॉ भीमराव अंबेडकर भवन में जिला प्रशासन तथा खेल एवं युवा कल्याण विभाग के संयुक्त तत्वावधान में जिला स्तरीय युवा उत्सव का आयोजन किया गया। कार्यक्रम में खेल एवं युवा कल्याण मंत्री टंक राम वर्मा बतौर मुख्य अतिथि शामिल हुए। अतिथियों के द्वारा मां सरस्वती, छत्तीसगढ़ महतारी एवं स्वामी विवेकानन्द के तैल चित्र पर माल्यार्पण एवं दीप प्रज्जवलन कर युवा उत्सव का शुभारंभ किया गया। युवा उत्सव में मुख्य वक्ता पाटेश्वर धाम बालोद के संत रामबालक दास महात्यागी एवं रामकृष्ण मिशन विवेकानंद विद्यापीठ नारायणपुर के प्राचार्य स्वामी कृष्णामृतानंद ने स्वामी विवेकानंद के संदेशों पर सारगर्भित व्याख्यान दिया। इस अवसर पर प्रदेश के सिद्धहस्त कवि मीर अली मीर, देवेंद्र परिहार एवं महेंद्र बेजुबां ने काव्यपाठ से भक्तिमय शमा बांधा। युवाओं ने वाद्य, गायन, नृत्य आदि विधाओं में अपनी प्रतिभा का बेहतरीन प्रदर्शन किया। इस अवसर पर 25 श्रीयुवाओं, 3 सांस्कृतिक मंडली को सम्मानित भी किया गया।

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए मंत्री टंकराम वर्मा ने कहा कि स्वामी विवेकानंद की जयंती पर हर वर्ष 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस मनाया जाता है तथा 12 से 18 जनवरी तक युवा सप्ताह का आयोजन किया जाता है। स्वामी विवेकानंद हमारे पुरोधा हैं। उन्होंने भारतीय संस्कृति और सभ्यता को देश-दुनिया में पहुंचाया। उनके जीवन से प्रेरणा लेकर किसी भी लक्ष्य तक पहुंचा जा सकता है। उन्होंने कहा कि हर काम संभव है लेकिन उसके लिए ईमानदारी व लगन से मेहनत करना जरूरी है। युवा अपनी ताकत सही दिशा में लगाकर सफलता प्राप्त कर सकते हैं। सृष्टि ने मनुष्य को बहुत ताकत दी है,उस ताकत को सही दिशा में लगाना जरूरी है। उन्होंने जीवन मे लक्ष्य निर्धारण की अहमियत बताने के लिए तमिलनाडु की एन.अम्बिका के द्वारा लक्ष्य प्राप्ति के लिए किए गए संघर्ष की कहानी भी सुनाई।

जिला पंचायत अध्यक्ष राकेश वर्मा ने कहा कि युवा उत्सव का मुख्य उद्देश्य युवाओं की प्रतिभा निखारना और उन्हें एक मंच प्रदान करना है। युवा देश के भावी पीढ़ी हैं उन्हें संस्कारवान बनाना हम सब की जिम्मेदारी है। युवा उत्सव में इस बार भक्तिमय माहौल निर्मित है जो स्वागत योग्य है। कार्यक्रम को नगरपालिका परिषद बलौदाबाजार के अध्यक्ष चित्तावर जायसवाल, शिक्षाविद खोडस राम कश्यप, पूर्व नागपालिका अध्यक्ष अशोक जैन, सेवानिवृत्त प्राध्यापक एसएम पाध्ये ने भी संबोधित किया।

इस अवसर पर जनपद अध्यक्ष सुमन वर्मा,पार्षद सविता साहू, विजय केशरवानी, नरेश केशरवानी, टेसू लाल धुरंधर, अपर कलेक्टर द्वय व्ही. सी. एक्का एवं अनुपम तिवारी, जिला खेल अधिकारी प्रीति बंछोर सहित अन्य अधिकारी- कर्मचारी एवं बड़ी संख्या में युवा मौजूद थे।


Related Articles