Bhilai Times

अगर आप भी जा रहे है ट्रेन में सफर करने तो ये खबर आपके लिए: 22 जनवरी को कैंसिल हुईं 397 ट्रेन… यात्रा से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

अगर आप भी जा रहे है ट्रेन में सफर करने तो ये खबर आपके लिए: 22 जनवरी को कैंसिल हुईं 397 ट्रेन… यात्रा से पहले यहां देखें पूरी लिस्ट

97 trains canceled on January 22

अगर आप 22 जनवरी यानी रविवार को रेल से यात्रा करने वाले हैं, तो सफर पर निकलने से पहले अपनी ट्रेन की स्थिति एक बार जरूर चेक कर लें। दरअसल, रेलवे ने 22 जनवरी, 2023 को 389 ट्रेनों को रद्द किया है। इंडियन रेलवे की वेबसाइट NTES (नेशनल ट्रेन इन्क्वायरी सिस्टम) के मुताबिक, रविवार को 389 ट्रेनें रद्द करने के साथ ही 42 ट्रेनों के सोर्स स्टेशन में भी बदलाव किया गया है।

इन राज्यों पर पड़ेगा असर :
22 जनवरी को सफर करने वाले यात्री घर से निकलने से पहले अपनी ट्रेनों की स्थिति एक बार जरूर जांच लें। इतनी ट्रेनों को कैंसिल (Train Cancelled Today) कर देने से देशभर में बड़ी संख्या में यात्रियों को परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। बता दें कि ट्रेनों के शेड्यूल में कैंसिलेशन और अन्य बदलावों का असर महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, राजस्थान, मध्य प्रदेश, पश्चिम बंगाल, हरियाणा, नई दिल्ली, पंजाब, असम, कर्नाटक, झारखंड, छत्तीसगढ़ और बिहार समेत कई राज्यों पर पड़ेगा।

इस वजह से कैंसिल हो रहीं ट्रेनें :
देशभर के अलग-अलग जोन में चल रहे ट्रैक की मरम्मत और निर्माण कार्यों के साथ ही उत्तर भारत में पड़ रहे घने कोहरे के चलते रेलवे पिछले कई दिनों से लगातार ट्रेनों को रद्द कर रहा है। 21 जनवरी को भी रेलवे ने 330 ट्रेनें कैंसिल की थीं। यात्रियों को सलाह दी जाती है कि वे अपनी ट्रेन की स्थिति के बारे में खुद को अपडेट रखने के लिए रेलवे हेल्पलाइन 139 पर पूछताछ कर सकते हैं। इसके अलावा रेलवे की वेबसाइट https://enquiry.indianrail.gov.in/ पर जाकर भी अपनी ट्रेन का स्टेटस चेक कर सकते हैं।

ऐसे चेक करें, क्या है आपकी ट्रेन का स्टेटस :

1- आपकी ट्रेन कैंसिल हुई या उसके सोर्स में कोई बदलाव किया गया है, इसके बारे में चेक करने के लिए आप सबसे पहले रेलवे की वेबसाइट enquiry.indianrail.gov.in पर जाएं।

2- इसके बाद साइट के लेफ्ट हैंड साइड आपको Exceptional Trains का ऑप्शन दिखेगा। इस पर क्लिक करें।

3- इस पर क्लिक करने के बाद आपको सबसे पहले Cancelled Trains का ऑप्शन मिलेगा। इस पर क्लिक करें।

4- इस ऑप्शन पर क्लिक करने के बाद आपको ट्रेन स्टार्ट डेट वाले ऑप्शन पर अपनी यात्रा की तारीख सिलेक्ट करना है।

5- इसे सिलेक्ट करते ही आपके सामने उस दिन की पूरी तरह कैंसिल और आंशिक रूप से कैंसिल ट्रेनों की लिस्ट सामने आ जाएगी।

कैंसिल ट्रेनों की पूरी लिस्ट देखने के लिए यहां क्लिक करें..


Related Articles