क्या स्मार्ट वॉच पहनकर FASTag से निकाल सकते हैं पैसे…? सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहे वीडियो की सच्चाई जानिए…

पिछले दिनों कौन बनेगा करोड़पति का एप्रमोशनल वीडियो आया। जिसमें अमिताभ बच्चन एक प्रतिभागी से कह रहे हैं कि ज्ञान जहां से मिले, बटोर लीजिए, लेकिन उससे पहले टटोल लीजिए…जी हां…।

सोशल मीडिया के वीडियो और फोटोज के कारण बहुत सारी गलतफहमी आ गई है। ऐसे में लोग किस पर भरोसा करे, किस पर नहीं…ये सवालों के घेरे में रहता है। इन दिनों एक वीडियो सोशल मीडिया में तेजी से वायरल हो रहा है। जिसमें एक बच्चा स्मार्ट वॉच पहनकर कार की विंडस्क्रीन की सफाई करते हुए PayTM FASTag से पैसे निकाल रहा है।


वायरल वीडियो में एक बच्चा ऐप्पल की स्मार्ट वॉच पहनकर कार की खिड़की साफ करता हुआ दिख रहा है। इस दौरान वो विंडस्क्रीन पर फास्टैग स्टिकर के सामने घड़ी को घुमाते हुए नजर आ रहा है।

उसे देखकर ऐसा लगता है कि वो अपनी घड़ी से स्टिकर को स्कैन कर रहा है और अकाउंट से पैसे निकाल रहा है। हालांकि फास्टैग ने इस तरह के किसी भी घोटाले की संभावना से इनकार किया है, क्योंकि ट्रांजेक्शन सिर्फ रजिस्टर्ड व्यापारियों द्वारा शुरु किया जा सकता है, जो कि उनके संबंधित भू-स्थानों से टोल और पार्किंग प्लाजा संचालक हैं।

इसके साथ ही यह भी कहा गया है कि कोई भी अनधिकृत उपकरण NETC FASTag पर कोई वित्तीय लेनदेन शुरू नहीं कर सकता है और यह बिल्कुल सुरक्षित है।

वहीं सोशल मीडिया पर वीडियो अपलोड होने के बाद कई आईएएस-आईपीएस अफसरों ने इस वीडियो की पड़ताल की। आईपीएस दीपांशु काबरा ने लिखा है कि ये वीडियो स्क्रिप्टेड है।

उनके अलावा कई पत्रकारों ने कहा है कि व्यूव पाने के लिए इस तरह के वीडियो बनाकर वायरल किया जाता है। ये ठीक नहीं है। सोशल मीडिया पर वीडियो वायरल होने के बाद कइयों ने इसे सच मान लिया था।

वीडियो की हकीकत सामने आ गई है। इस तरह की ठगी संभव नहीं है। लेकिन ऐसे मामलों से सबक लेकर अलर्ट रहने की जरूरत है। क्योंकि साइबर क्राइम के मामले भी तेजी से बढ़ रहे हैं।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

शर्मनाक हरकत का VIDEO: पेट्रोल पंप पर लड़की ने...

डेस्क। कुछ महिलाएं, महिला होने का फायदा उठाती हैं। ऐसे कई मामले सामने आ चुके हैं जिसमें महिलाएं जानबूझकर हंगामा करती हैं और झूठे...

अनुपमा फेम रुपाली गांगुली BJP में हुई शामिल: एक्ट्रेस...

डेस्क। अभिनेत्री और टीवी सीरियल 'अनुपमा' फेम रुपाली गांगुली ने बीजेपी में शामिल होने के बाद प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की तारीफ की. उन्होंने कहा...

सलमान खान के घर के बाहर गोलीबारी का मामला:...

डेस्क। सलमान खान के मुंबई स्थित घर गैलेक्सी अपार्टमेंट के बाहर 14 अप्रैल को हुई गोलीबारी मामले में पुलिस जांच में जुटी है। आरोपियों...

शादी की खुशियां बदली मातम में: बहन की शादी...

शादी की खुशियां बदली मातम में डेस्क। उत्तर प्रदेश के मेरठ में उस समय खुशियां मातम में बदल गईं जब एक 18 साल की लड़की...

ट्रेंडिंग