Bhilai Times

चीन में कोरोना को लेकर शॉक करने वाला रिपोर्ट, एक दिन में 3.7 करोड़ लोग… भारत में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी… छत्तीसगढ़ में भी बहार से आने वाले यात्रियों की होगी रैंडम टेस्टिंग, पॉजिटिव की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग; स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव बोले- जल्द जारी हो सकती है नई गाइडलाइन; पढ़िए

चीन में कोरोना को लेकर शॉक करने वाला रिपोर्ट, एक दिन में 3.7 करोड़ लोग… भारत में भी कोरोना को लेकर अलर्ट जारी… छत्तीसगढ़ में भी बहार से आने वाले यात्रियों की होगी रैंडम टेस्टिंग, पॉजिटिव की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग; स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव बोले- जल्द जारी हो सकती है नई गाइडलाइन; पढ़िए

रायपुर। दुनिया के कई देशों में एक बार फिर कोविड का वेव आया है। चीन में कोरोना से हालात खराब होते जा रहे हैं। मीडिया रिपोर्ट्स की मने तो चीन में हर रोज 10 लाख नए कोरोना के मामले सामने आ रहे हैं। भारत भी अब कोरोना को लेकर सतर्क हो गया है। कोरोना से बचाव के लिए देश में दिशा निर्देश जारी किए जा रहे हैं। छत्तीसगढ़ में कोरोना के नए वेरिएंट BF. 7 को लेकर तैयारियां की जारी है। प्रदेश सरकार ने भी अलर्ट जारी कर दिया है। स्वास्थ्य संचालक ने रायपुर CMHO को पत्र लिखकर कई निर्देश दिए हैं।

इसकी तैयारियां छत्तीसगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने शुरू कर दी है। मीडिया से चर्चा के दौरान प्रदेश के स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने भी कोविड-19 को लेकर छत्तीसगढ़ की तैयारियों को लेकर मुख्य बात कही है। स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कोविड गाइडलाइन को लेकर कहा है कि इन्हें रिन्यू करना चाहिए। हम करेंगे भी। यह नियम होगा कि भीड़-भाड़ वाली जगह में एहतियात बरतें, जहां भी जाएं तो मास्क लगाकर जाना प्रारंभ करें ये अनिवार्य होगा।

चीन में एक दिन में 3.7 करोड़ लोगों को संक्रमित कर रहा है कोरोना वायरस

ब्लूमबर्ग न्यूज ने शुक्रवार को सरकार के शीर्ष स्वास्थ्य प्राधिकरण के अनुमानों का हवाला देते हुए बताया कि चीन में लगभग 37 मिलियन लोग इस सप्ताह एक दिन में कोविड-19 से संक्रमित हो सकते हैं।

केंद्र सरकार की एडवाइजरी :

एयरपोर्ट में होगी निगरानी, पॉजिटिव की होगी जीनोम सिक्वेंसिंग

पत्र में स्वास्थ्य संचालक ने कहा है कि एयरपोर्ट पर यात्रियों की निगरानी की जाए और विदेश से आने वाले यात्री की रैंडम सैंपलिंग लिया जाए। इसके साथ ही छत्तीसगढ़ आने वाले हर यात्री का रिकार्ड रखने और पॉजिटिव आने पर सैंपल को जीनोम सिक्वेंसिंग के निर्देश दिए हैं। वहीं कल से सभी एयरपोर्ट पर निगरानी शुरू करने के निर्देश भी दिए हैं।

स्वास्थ्य मंत्री सिंहदेव ने कहा कि इस वक्त चीन में कोरोना से हालत खराब है। यह संक्रमण फैलना ही चीन से ही चालू हुआ और आखिर में पूरे देश और दुनिया में बीमारी फैल गई थी। कोई देश ऐसा दुनिया में नहीं था जहां कोरोना ना पहुंचा हो। ये मानकर चले कि फिर से ये देश में पहुंचेगा और छत्तीसगढ़ भी आएगा। सिंहदेव ने आगे कहा किस प्रकार का यह वेरिएंट या म्यूटेशन है इसे F 1.7 के नाम से पुकार रहे हैं। ये ओमीक्रॉन का ही है वेरिएंट है। तो यह कितना घातक होगा यह देखना होगा।

एयरपोर्ट और रेलवे स्टेशन पर जांच के लिए स्वास्थ्य मंत्री टीएस सिंहदेव ने कहा कि हम केंद्र से जानकारी मांग रहे हैं कि हमें बाहर से आने वाले लोगों की जानकारी दी जाए। पहले जैसे जानकारी देते थे वैसी ही मांगी जाएगी। बाहर से जो यात्री आ रहे हैं। संबंधित राज्यों को सूचना दी जाती थी तो ऐसी जानकारी फिर से लेनी चाहेंगे ताकि बाहर से आने वाले जो लोग हैं उनकी टेस्टिंग हम अनिवार्य रूप से कर सकें।

22 दिसंबर को स्वास्थ्य विभाग की तरफ से जारी किए गए आंकड़ों के मुताबिक प्रदेश में पिछले चौबीस घंटों में 1372 सैंपल की जांच हुई। प्रदेश में औसत पॉजिटिविटी रेट 0.15 प्रतिशत है। 22 तारीख की स्थिति में 2 लोग रायपुर से संक्रमित पाए गए हैं। इससे पहले 21 तारीख को भी रायपुर से ही 2 लोग संक्रमित पाए गए थे । संक्रमित पाए गए मरीज बाहर से ट्रेवल करके आए हैं । पूरे प्रदेश में सिर्फ रायपुर में ही कोविड-19 के 4 एक्टिव मरीज है ।


Related Articles