Bhilai Times

रिसाली के 40 वार्ड में होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: छत्तीसगढ़ के परम्परागत खेलों का 6 अक्टूबर से होगा महासंग्राम…निगम कमिश्नर ने सौंपी जिम्मेदारी

रिसाली के 40 वार्ड में होगा छत्तीसगढ़िया ओलंपिक: छत्तीसगढ़ के परम्परागत खेलों का 6 अक्टूबर से होगा महासंग्राम…निगम कमिश्नर ने सौंपी जिम्मेदारी

रिसाली, भिलाई। आधा शहर और आधा ग्रामीण परिवेश वाले रिसाली नगर पालिक निगम क्षेत्र में छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आगाज 6 अक्टूबर से होगा। गृहमंत्री व दुर्ग ग्रामीण विधायक ताम्रध्वज साहू के क्षेत्र में प्रतिभाओं को तरास कर राज्य स्तर के प्रतियोगिता में भेजने निगम आयुक्त आशीष देवांगन ने अपने मातहत कर्मचारियों को जिम्मेदारियां सौंपी है। उन्होंने मंगलवार को अधिकारियों और कर्मचारियों की बैठक ली।

उल्लेखनीय है कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का आयोजन राज्य स्तर, संभाग स्तर, जिला स्तर व ब्लाक और वार्ड स्तर पर किया जाना है। नगरीय निकाय क्षेत्र में शामिल रिसाली में भी वार्ड स्तर पर छत्तीसगढ़िया ओलंपिक खेलों का आयोजन किया जाएगा। आयुक्त आशीष देवांगन ने प्रतियोगिता कराने प्रत्येक वार्ड में बतौर सद्स्य सचिव नियुक्त किया है। जो अपने अपने वार्ड में प्रतिभागी का पंजीयन कर राजीव युवा क्लब के पदाधिकारियों के साथ समन्वय बैठाते हुए ब्लाक, जिला व प्रदेश स्तर के प्रतियोगिता के लिए प्रतिभाओं को तरासेंगे।

स्थानीय समिति में आयुक्त ने वार्ड पार्षद को संरक्षक व शिक्षा विभाग के खेल अधिकारियों को शामिल किया है। खास बात यह है कि वार्ड स्तर पर होने वाले छत्तीसगढ़िया ओलंपिक का उद्घाटन महापौर शशि सिन्हा व सभापति केशव बंछोर एवं महापौर परिषद के सद्स्य करेंगे। बैठक में खेल, शिक्षा एवं युवा कल्याण विभाग के प्रभारी सनीर साहू विशेष रूप से उपस्थित थे। उन्होंने राजीव युवा क्लब के पदाधिकारियों से अपील की है कि निर्धारित 14 खेलों में अपने अपने वार्ड के अधीक से अधीक प्रतिभागियों का पंजीयन कराए।

प्रतिभागी इन बातो का रखें ध्यान
आयुक्त आशीष देवांगन ने बताया कि छत्तीसगढ़िया ओलंपिक के लिए वार्ड वार समिति का गठन किया जा चुका है। पार्षद व युवा क्लब द्वारा पंजीकृत प्रतिभागी खेल में शामिल हो सकंेगे। खिलाड़ियांे का आधार कार्ड व मतदाता परिचय पत्र होना अनिवार्य है। खेल 3 वर्गो में होगा जिसमें महिला व पुरूष शामिल हो सकते है। आयु वर्ग 18 वर्ष तक, 18 से 40 और 40 से अधिक वालों के लिए निर्धारित है।

छत्तीसगढ़िया ओलंपिक में शामिल खेल
शासन द्वारा कराए जा रहे छत्तीसगढ़िया ओलंपिक मंे गिल्ली डंडा, पिट्टूल, संखली, लंगड़ी दौड़, कबड्डी, खो-खो, रस्साकसी, बांटी, बिल्लस, फुगड़ी, गेड़ी दौड़, भांवरा, सौ मीटर दौड़ व लंबी कूद को शामिल किया गया है।

वार्ड के बाद जोन स्तर पर होगा प्रतियोगिता
निगम क्षेत्र के 40 वार्डो में प्रतियोगिता संपन्न होने के बाद जोन स्तर पर खेल का आयोजन किया जाएगा। आठ वार्ड को मिलाकर जोन स्तर पर प्रतियोगिताएं आयोजित कि जाएंगी। जोन स्तर पर चयनित प्रतिभागी ब्लाक स्तर के आयोजन में हिस्सा ले सकेंगे।


Related Articles