Bhilai Times

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, 10 लोगों की मौत की खबर…सेना समेत कई एजेंसी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी

अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा, 10 लोगों की मौत की खबर…सेना समेत कई एजेंसी रेस्क्यू ऑपरेशन में जुटी

एक बड़ी खबर अमरनाथ यात्रा से आ रही है। जहां ये पता चला है कि, अमरनाथ गुफा के पास बादल फटा है। अब तक जो जानकारी सामने आई है, उसके मुताबिक, घटना शुक्रवार शाम 5 बजकर 30 मिनट पर हुई। जिस समय बादल फटा, उस समय गुफा के पास 10 से 15 हजार श्रद्दालु मौजूद थे।

इस घटना में 3 महिलाओं समेत 10 लोगों की मौत हो गई है। 35 से 40 श्रद्धालुओं के अब भी फंसे होने की खबर है।
मीडिया रिपोर्ट्स की माने तो बादल फटने की घटना पवित्र गुफा के एक से दो किलोमीटर के दायरे में हुई।

पहाड़ों से तेज बहाव के साथ आए पानी से श्रद्धालुओं के लिए लगाए गए करीब 25 टेंट और दो से तीन लंगर बह गए। बारिश से पूरे इलाके में तेजी से पानी भर गया और कई लोग इसकी चपेट में आ गए। कई श्रद्धालु लापता हैं और उनके तेज बहाव में बहने की आशंका है।

दैनिक भास्कर की माने तो घटना के तुरंत बाद सेना, ITBP, CRPF, BSF, NDRF और SDRF के साथ जम्मू-कश्मीर पुलिस की टीम ने रेस्क्यू शुरू कर दिया।

NDRF के DG अतुल करवाल ने बताया कि लोगों को सुरक्षित निकालकर कैंपों तक पहुंचाया जा रहा है। घायलों को एयरलिफ्ट करके अस्पताल ले जाया गया है।

हादसे के बाद PM नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा से बात की। उन्होंने हादसे पर दुख जताया और पीड़ित लोगों तक हर मुमकिन मदद पहुंचाने की बात कही।

वहीं गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट किया, ‘बाबा अमरनाथ जी की गुफा के पास बादल फटने से आई बाढ़ के संबंध में मैंने LG मनोज सिन्हा जी से बात कर स्थिति की जानकारी ली है। लोगों की जान बचाना हमारी प्राथमिकता है। सभी श्रद्धालुओं की कुशलता की कामना करता हूं।’


Related Articles