मेयर नीरज ने विकास के लिए मांगा फंड, सीएम भूपेश ने दे दिए 10 करोड़: वैशालीनगर विधानसभा क्षेत्र के लिए सीएम ने दिए सबसे ज्यादा फंड…तालाबों को संवारेगी सरकार, अंदरूनी सड़कों की बदलेगी तस्वीर

  • महापौर नीरज पाल की मांग पर भिलाई के पांचों जोन में विकास कार्यों के लिए तथा भिलाई के तालाबों के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए 10 करोड़ रुपए की राशि देने की मुख्यमंत्री ने की घोषणा
  • महापौर ने मुख्यमंत्री का जताया आभार
  • डॉ. बी.आर.अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन का मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने किया लोकार्पण
  • राजीव गांधी आश्रय पट्टा के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को वितरित हुआ पट्टा
  • विधायक देवेंद्र यादव के कार्यों की सीएम भूपेश ने थपथपाई पीठ
  • मंच से सीएम भूपेश ने पूर्व सभापति राजेंद्र सिंह अरोरा को देखकर पुकारा, नीचे उतरने पर दी बधाई

भिलाई। मुख्यमंत्री भूपेश बघेल ने आज मदर टेरेसा जोन 03 वार्ड नंबर 33 में स्थित डॉ. बी. आर. अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन का उद्घाटन किया। इस मंगल भवन में 25 कमरे व एक हॉल है। जिसमें 12 कमरे ग्राउंड फ्लोर पर और 13 कमरे प्रथम तल पर हैं। यहां सभी समाज के लोग शादी एवं अन्य कार्यक्रम के लिए इसकी बुकिंग करा सकते हैं। इस अवसर पर मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल ने कहा कि भिलाई में सभी समाज के लोग निवास करते हैं इसलिए यहां सर्व समाज मांगलिक भवन की आवश्यकता थी जिसे आज मूर्त रूप दे दिया गया है। इससे निसंदेह क्षेत्र के लोगों को लाभ मिलेगा। डॉ. बी.आर. अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन के लोकार्पित होने से शहर वासियों को एक सर्व सुविधायुक्त मांगलिक भवन मिल पायेगा, सभी वर्ग के लोग इसे सामाजिक, सांस्कृतिक एवं अन्य विभिन्न आयोजनों के लिए उपयोग कर पायेगें। उन्होंने आज भिलाई नगर निगम के अंतर्गत किए गए सभी लोकार्पणों पर भी संक्षिप्त चर्चा की। इस अवसर पर उन्होंने राजीव गांधी आश्रय पट्टा के अंतर्गत 11 हितग्राहियों को पट्टा वितरित किया, भिलाई के पांचों जोन में विकास कार्यों के लिए 1 करोड़ देने की घोषणा की, इसके साथ साथ ही उन्होंने महापौर नीरज पाल की मांग पर जोन क्षेत्रों के विकास के लिए 5 करोड़ तथा भिलाई के सभी तालाबों के जीर्णोद्धार और सौंदर्यीकरण के लिए 5 करोड़ रुपए की राशि देने की घोषणा भी की। महापौर ने इसके लिए मुख्यमंत्री का विशेष आभार जताया। मेयर नीरज पाल ने बताया कि, वैशालीनगर विधानसभा क्षेत्र के वार्डों में स्थित तालाबों के लिए सीएम भूपेश ने 5 करोड़ रुपए और सभी जोन की सड़कों के निर्माण के लिए 5 करोड़ रुपए दिए हैं। इस तरह विकास कार्यों के लिए 10 करोड़ रुपए की सौगात सीएम ने दी है। इसके लिए सीएम का आभार।


डॉ. बी.आर.अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन का विवरण: नगर पालिक निगम, भिलाई के जोन क्रमांक 03 मदर टेरेसा नगर क्षेत्रांतर्गत राज्य प्रवर्तित योजना की राशि 300.00 लाख (तीन करोड़) की लागत से वार्ड क्रमांक 33 संतोषी पारा में डॉ. बी. आर. अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन का निर्माण किया गया है। 10300 वर्ग मीटर के भूखण्ड में 9000 वर्ग फूट में भूतल में 12 तथा 8000 वर्ग फूट प्रथम तल में 13 सर्व सुविधा युक्त कक्ष बनाये गये है। 6000 वर्ग फुट में डोम शेड, 1000 वर्ग फुट में भवन तथा रसोई धर, पेंट्री कक्ष,स्टोर रूम, गार्डनिंग तथा बेहतरीन पार्किंग प्लेस युक्त भवन तैयार किया गया है। इस अवसर पर श्री मोहम्मद अकबर मंत्री परिवहन आवास एवं पर्यावरण एवं विधि एवं विधायी कार्य विभाग व श्री देवेंद्र यादव विधायक भिलाई नगर ने सरकार के जनहितैषी योजनाओं पर अपने-अपने मत रखें। साथ ही महापौर श्री नीरज पाल ने भी इसे भिलाई के नागरिकों के लिए काफी उपयोगी बताया। इस मौके पर मंच में सुश्री नीता लोधी अध्यक्ष अंत्यावसायी सहकारी समिति एवं वित्त विकास निगम , श्री विजय साहू छत्तीसगढ़ राज्य अक्षय ऊर्जा विकास अभिकरण (क्रेडा सदस्य), श्री गिरवर बंटी साहू सभापति नगर पालिक निगम भिलाई, श्री भूपेंद्र यादव जोन अध्यक्ष, जोन 4 शिवाजी नगर पालिक निगम भिलाई, निगम भिलाई, कलेक्टर श्री पुष्पेंद्र कुमार मीणा, एसडीएम श्री मुकेश रावटे, श्री लोकेश चंद्राकर आयुक्त नगर निगम पालिक निगम भिलाई, और अन्य जनप्रतिनिधियों सहित अधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित थे।

मेयर नीरज पाल ने सीएम से क्या-क्या मांगा…पढ़िए उनका ये भाषण
आप सभी को पोरा तिहार की हार्दिक बधाई देता हँू। यह अत्यंत हर्ष का विषय हैं कि हम सब के मुखिया माननीय मुख्यमंत्री जी आज के शुभ दिन हम सब को मदर्स मार्केट, सी मार्ट, डॉ भीमराव अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन एवं सेफ ड्रिकिंग वाटर क्लिनीक की सौगात दे रहें है।
माननीय मुख्यमंत्री जी द्वारा प्रदत्त सी मार्ट एवं मदर्स मार्केट से स्व-सहायता समुह जो महिलाओं के लिए रोजगार का अवसर प्रदान करता हैं एवं स्थानीय उत्पादों के लिए एक केन्द्र के रूप में उपयोगी होगा, मदर्स मार्केट के लिए भिलाई के लाडले विधायक एवं तत्कालिन महापौर देवेन्द्र यादव जी का महिला सशक्तिकरण एवं भिलाई की महिलाओं को स्वरोजगार से जोडनें का सपना था जो मदर्स मार्केट के रूप में आज मूर्त-रूप ले चुका है। सी मार्ट में स्व सहायता समुह के द्वारा 396 निर्मित उत्पाद हथकरधा के 164 उत्पाद, माटीकला बोर्ड के 04 उत्पाद, हसतशिल्प के 50 उत्पाद सहित कुल 719 उत्पाद उपलब्ध है। इस मदर्स मार्केट का निर्माण अधोसंरचना मद, महापौर निधि एवं ख्निज न्यास मद से कुल 187.48 लाख की राशि से किया गया है। जिसमें से 21 दुकानों को स्व-सहायता समुह की महिलाओं को आबंटित किया गया हैं, जहां वें अपने बनाये हुए उत्पादों का विक्रय कर आर्थिक लाभ अर्जित कर सक्षम बन सकेंगी।
नगर पालिक निगम भिलाई के जोन क्र. 04 ,खुर्सीपार क्षेत्र अंतर्गत प्रगति मार्केट में डी.एम.एफ मद की राशि 40.00 लाख की लागत से सेफ ड्रिंकिंग वाटर क्लिीनिक स्थापना का कार्य किया गया है। जिसकी सहायता से प्रतिदिन 5000लीटर पानी फिलटर किया जा सकेगा। जिसका संचालन एन.जी.ओ भारत सेवाश्रम संघ द्वारा आम जनता को शुद्ध पेयजल उपलब्ध कराया जा सकेगा।
आज आपके द्वारा लोकार्पित डॉ बी.आर. अम्बेडकर सर्व समाज मांगलिक भवन जिसमें 25 सर्वसुविधायुक्त कमरें मल्टिपर्पस हॉल एवं लॉन उपलब्ध होंगें। जिससे रामनगर, वैशाली नगर, कैम्प, खुर्सीपार, छावनी, हाउसिंग बोर्ड क्षेत्र के सभी वर्गो की आबादी को सामाजिक लाभ मिलेगा। नगर निगम भिलाई के गठन के बाद यह सामाजिक हित में एक मील का पत्थर है।
माननीय मुख्यमंत्री जी आपके द्वारा नगर निगम भिलाई के महापौर के पद पर मेरे चयन उपरांत इस कार्यक्रम में आप की उपस्थिति मेरे लिए हर्ष एवं गौरव का विषय हैं। आपके आशिर्वाद से इस क्षेत्र के विकास में क्षेत्र के युवा विधायक श्री देवेन्द्र यादव जी एवं जिला अध्यक्ष के रूप में श्री मुकेश चन्द्राकर जी का भरपुर सहयोग प्राप्त हो रहा है।
आपके द्वारा प्रदत्त महापौर निधि 2.25 करोड़ से राष्ट्रीय राजमार्ग से जुडने वाली नगर निगम भिलाई की 10 प्रमुख सड़कों का उन्नयन एवं सौंदर्यीकरण की कार्य-योजना तैयार की गई है।
उपरोक्त विषयों के साथ ही मैं शहर के विकास एवं पर्यावरण की दिशा में दो विषयों पर आपका ध्यान आकर्षित कराना चाहता हूँः-

  1. नगर निगम भिलाई क्षेत्रांतर्गत वर्तमान में काफी संख्या में तालाबों का अस्तित्व बना हुआ है किन्तु समुचित संरक्षण न हो पाने के कारण उनका जल प्रदुषित होने का खतरा बना हुआ है। अतः तालाबों को प्रदुषण से बचाने हेतु उनके विकास एवं सौदर्यीकरण की कार्ययोजना तैयार की गई है। उक्त कार्ययोजना से न केवल तालाबों को प्रदुषण से बचाया जा सकेगा बल्कि उनके सौदर्यीकरण से आस-पास के निवासीयों के लिए मनोरंजन केन्द्र की स्थापना की जा सकेगी एवं प्राकृतिक संतुलन से लोगो को शुद्ध वातावरण का लाभ मिल सकेगा एवं भू जल स्तर में वृद्धि होगी ।
  2. नगर निगम भिलाई क्षेत्रांतर्गत स्थित कुछ सड़कों को सुगम एवं बाधा रहित बनाने हेतु नवीनीकरण किये जाने की आवश्यकता है। उपरोक्त सड़कों के उन्नयन से आवागमन सुगम होने के साथ-साथ दुर्घटनाओं से होने वाली हानी से बचा जा सकेगा इस हेतु भी एक कार्ययोजना नगर निगम भिलाई द्वारा बनाई गई है। माननीय मुख्यमंत्री जी आपसे सनम्र निवेदन है कि उपरोक्त दोनो बिन्दुओं पर सहानुभूतिपूर्वक विचार कर अपना आशिर्वाद प्रदान करेंगें। माननीय मुख्यमंत्री जी नगर निगम भिलाई के रिक्त भू-खण्डों की नीलामी से प्राप्त होने वाली राशि का नगर निगम क्षेत्र के विकास के लिए उपयोग किये जाने का आशिर्वाद स्वरूप अनुमति प्रदान करेंगे। इसी प्रकार फ्री-होल्ड से प्राप्त होने वाली राशि का भी निगम के विकास कार्यो में उपयोग किये जाने की अनुमति प्रदान करने की कृपा करेंगें। नगर निगम भिलाई क्षेत्रांतर्गत सिविक सेंटर जो कि इंदिरा प्लेस के नाम से जाना जाता है, में एक महती कार्ययोजना प्रारंभ हैं जिसके अंतर्गत भिलाई के हदय स्थल सिविक सेंटर का सौदर्यीकरण का कार्य प्रगति पर है। माननीय मुख्यमंत्री जी भिलाई इंडस्ट्रियल हब, एजुकेशनल हब एवं कमर्शियल हब बनने की दिशा में आगे बढ़ सके एवं आने वाले वर्षो में प्रदेश की सबसे बड़ी कमर्शियल प्लानिंग के रूप में स्थापित हो सके इसके लिए अनुमति हो तो नगर निगम भिलाई के संजय नगर सिथत रिक्त भूमि पर व्यवसायिक कार्य योजना बना कर निगम की स्वायत्तता की दिशा में कार्य कर सकें। माननीय मुख्यमंत्री जी हमसब प्रयासरत है कि अपनी जिम्मेदारीयों का निर्वहन बेहतर तरीके से कर सके एवं भिलाई उन्नति एवं विकास के नये सोपान तय करें। आप सब का पुनः धन्यवाद एवं 03 दिन बाद आने वाले तीज के त्योहार की सभी बहनों को हार्दिक शुभकामनांए ।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

भिलाई में युवती ने किया सुसाइड: प्रापर्टी खरीदी-बिक्री करने...

भिलाई। भिलाई में एक युवती ने मौटी को गले लगा लिया है। प्रॉपर्टी कंसल्टेंसी में कार्य करने वाली युवती ने रविवार को सुसाइड कर...

डिप्टी CM शर्मा ने PCC चीफ बैज से किया...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के उप मुख्यमंत्री एवं गृहमंत्री विजय शर्मा ने कहा कि आज बस्तर नक्सल उन्मूलन की दिशा में बहुत आगे बढ़ चुका है।...

बेमेतरा बारूद ब्लास्ट में 8 मजदूर लापता… रेस्क्यू ऑपरेशन...

बेमेतरा। शनिवार सुबह बेमेतरा के बारूद फैक्ट्री में ब्लास्ट की खबर ने पुरे प्रदेश को झकझोर कर रख दिया, जब पता चाल की फैक्ट्री...

बारिश से पहले भिलाई में नाली-नालों की सफाई: जल...

भिलाई। भिलाई में बारिश के मौसम में कहीं भी जल भराव ना हो इसके लिए युद्ध स्तर पर सफाई अभियान चल रहा है। इसी...

ट्रेंडिंग