Bhilai Times

कलेक्टर ऋचा ने कॉलेज और ITI प्राचार्या की अग्निवीर में भर्ती के संबंध में ली संयुक्त बैठक… भारतीय सैन्यबलों में अग्निवीर भर्ती हेतु बच्चों को प्रोत्साहित करने का दिया संदेश

कलेक्टर ऋचा ने कॉलेज और ITI प्राचार्या की अग्निवीर में भर्ती के संबंध में ली संयुक्त बैठक… भारतीय सैन्यबलों में अग्निवीर भर्ती हेतु बच्चों को प्रोत्साहित करने का दिया संदेश

  • आवेदन करने वाले विद्यार्थियों को परीक्षा पूर्व दिया जाएगा एक माह की कोचिंग
  • अग्निवीर भर्ती में 06 फरवरी तक ऑनलाईन किया जा सकता है आवेदन

दुर्ग। दुर्ग की कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने मंगलवार को खालसा स्कूल में स्कूल, कॉलेज एवं आईटीआई प्राचार्या की अग्निवीर में भर्ती के संबंध में संयुक्त बैठक ली। उन्होंने सभी प्राचार्यो से बच्चों को अग्निवीर भर्ती परीक्षा में आवेदन करने के लिए बच्चों को प्रोत्साहित करने को कहा, ताकि अधिक से अधिक बच्चे आवेदन कर सके। इस मौके पर उपस्थित सभी प्राचार्यो को वीडियो के माध्यम से अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन आवेदन करने की प्रक्रिया को बताया गया। कलेक्टर ने सभी प्राचार्यो से अपील की है कि वे अपने स्कूल, कॉलेज के बच्चों को इस भारतीय सैन्यबल की भर्ती परीक्षा में भाग लेने के लिए प्रेरित करें। कलेक्टर ने कहा कि आवेदन करने वाले आवेदकों को परीक्षा पूर्व एक माह कोचिंग भी दिया जाएगा, जिसमें बच्चों को परीक्षा की तैयारी कराई जाएगी।

कलेक्टर ने विशेषतौर पर गरीब तबके के बच्चों को अग्निवीर सेना में भर्ती हेतु बच्चों को प्रोत्साहित करने को कहा। उन्होंने कहा कि 4 साल की अवधि के दौरान अग्निवीरों को प्रथम वर्ष 30 हजार भत्ता, द्वितीय वर्ष 33 हजार भत्ता, तृतीय वर्ष 36 हजार 500 एवं चतुर्थ वर्ष में 40 हजार भत्ता दिया जाएगा। चार साल की सेवा के पश्चात अग्निवीरों को 10.04 लाख ब्याज सहित सेवा आयकर से छुट योग्य रहेगा। इसके साथ 48 लाख का जीवन बीमा का लाभ भी दिया जाएगा। चार साल की सेवा के पश्चात सेवा निधि पैकेज और अग्निवीर कौशल विकास प्रमाण पत्र व कक्षा 12वीं का प्रमाण पत्र भी दिया जाएगा। प्रत्येक वर्ष 30 दिनों का वार्षिक अवकाश और चिकित्सा सलाह के आधार पर बीमारी से संबंधित अवकाश दिया जाएगा।

उल्लेखनीय है कि भारतीय सैन्यबलों में अग्निवीर भर्ती हेतु ऑनलाईन आवेदन की प्रकिया आरंभ हो गई है। भारतीय वायुसेना में अग्निवीर भर्ती हेतु 17 जनवरी 2024 से 06 फरवरी 2024 तक भारतीय वायुसेना के वेबसाईट http://agnipathvayu.cdac.in के माध्यम से इच्छुक आवेदक आवेदन कर सकते है। भारतीय वायुसेना में भर्ती हेतु आवेदक की शैक्षणिक योग्यता 10$2/समकक्ष परीक्षा किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था या बोर्ड से गणित, भौतिकी एवं अंग्रेजी विषयों के साथ 50 प्रतिशत अंकों के साथ एवं अंग्रेजी में 50 प्रतिशत अंक अथवा इंजीनियरिंग में 3 वर्ष का डिप्लोमा कोर्स किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से 50 प्रतिशत अंकों के साथ तथा अंग्रेजी में 50 प्रतिशत (मैकेनिकल/इलेक्ट्रिकल/आटोमोबाइल इल्स्ट्रूमेंटेशन इन्फोरमेशन टेक्नालॉजी) अथवा अव्यावसायिक कोर्सों के साथ 2 वर्ष का व्यावसायिक कोर्स भौतिकी या गणित विषयों में 50 प्रतिशत अंको के साथ तथा अंग्रेजी विषय में 50 प्रतिशत अंक किसी भी मान्यता प्राप्त संस्था से अथवा किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10$2 या समकक्ष परीक्षा 50 प्रतिशत अंकों के साथ जिसमें अंग्रेजी उत्तीर्ण होना आवश्यक है। आवेदक की आयु 2 जनवरी 2004 से 2 जुलाई 2007 के बीच जन्म लिया हुआ होना आवश्यक है। आवेदक की उंचाई पुरुष 152.50 से.मी एवं महिला आवेदक 147 से.मी. होना आवश्यक है।

इसी प्रकार भारतीय थल सेना में अग्निवीर के रूप में भर्ती हेतु इच्छुक आवेदक 08 फरवरी 2024 से 21 मार्च 2024 तक भारतीय थल सेना के वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in का आवेदन कर सकते है। भारतीय थल सेना में अग्निवीर भर्ती हेतु आवेदकों की अर्हता अग्निवीर सामान्य ड्यूटी में 10वीं कक्षा 45 प्रतिशत अंकों से (प्रत्येक विषय में 33 प्रतिशत अंक) अग्निवीर टेक्निकल में 12वीं कक्षा (भौतिक रसायन, गणित एवं अंग्रेजी के साथ 50 प्रतिशत के साथ उत्तीर्ण प्रत्येक विषय 40 प्रतिशत अंकों के साथ, मान्यता प्राप्त संख्या से आईटीआई/डिप्लोमा उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अग्निवीर क्लर्क में 10$2 इंटरमीडिएट परीक्षा किसी भी विषय में 60 प्रतिशत अंक के साथ उत्तीर्ण होना आवश्यक है। अग्निवीर ट्रेडमेन में 8वीं/10वीं कक्षा पास (प्रत्येक विषय 33 प्रतिशत) होना आवश्यक है। अग्निवीर सामान्य ड्यूटी महिला में 10वीं मैट्रिक (प्रत्येक विषय 33 प्रतिशत) होना आवश्यक हैै। आवेदक की आयु सीमा साढ़े 17 से 21 वर्ष होना आवश्यक है। उपसंचालक जिला रोजगार एवं स्वरोजगार मागदर्शन केन्द्र से प्राप्त जानकारी अनुसार ऑनलाईन हेतु इच्छुक आवेदक अपने नजदीकी सीएससी (कॉमन सर्विस सेंटर) के माध्यम से अथवा अध्ययनरत् छात्र-छात्राएँ अपने विद्यालय के माध्यम से ऑनलाईन आवेदन कर सकते है। विस्तृत जानकारी हेतु आवेदक भारतीय वायुसेना के वेबसाईट http://agnipathvayu.cdac.in एवं भारतीय थल सेना के वेबसाईट www.joinindianarmy.nic.in का अवलोकन किया जा सकता है।


Related Articles