Bhilai Times

सुपेला संडे मार्केट में अलसुबह निगम व पुलिस बल मौजूद: बेतरतीब दुकान लगाने वालों पर होगी कार्रवाई, चेंबर ऑफ कॉमर्स का भी मिला समर्थन

सुपेला संडे मार्केट में अलसुबह निगम व पुलिस बल मौजूद: बेतरतीब दुकान लगाने वालों पर होगी कार्रवाई, चेंबर ऑफ कॉमर्स का भी मिला समर्थन

भिलाई। सुपेला सन्डे बाजार में अतिक्रमण व व्यवस्थित करने को लेकर विभिन्न जनसेवी संगठन समय-समय पर आवाज बुलंद करते रहे हैं। लंबे समय बाद सही लेकिन अब भिलाई निगम प्रशासन जागा है और इस दिशा में प्लान बनाकर कार्यवाही करने जा रही है। इस बाजार में अब में रविवार को सुबह 4 बजे से निगम और पुलिस प्रशासन की मौजूदगी रहेगी। बेतरतीब तरीके से दुकान लगाने वालों पर जमकर कार्रवाई होगी।

उल्लंघन करने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाएगा और बेदखली की भी कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए निगम ने पूरी प्लानिंग कर ली है। निगम आयुक्त प्रकाश सर्वे ने इसके लिए चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारी अजय भसीन प्रदेश महामंत्री, गार्गी शंकर मिश्र भिलाई अध्यक्ष, सतीश चोपड़ा भिलाई चेंबर व सुनील मिश्रा कार्यालय प्रभारी आदि के साथ बैठक भी की।

चेंबर ऑफ कॉमर्स के पदाधिकारियों ने ट्रैफिक व्यवस्था को दुरुस्त करने की कार्यवाही में पूर्ण रुप से सहयोग देने की बात कही है। महामंत्री भसीन ने कहा कि जब भी ऐसी आवश्यकता हो तो चेंबर ऑफ कॉमर्स का हमेशा सहयोगात्मक रवैया रहा है। निगमायुक्त ने कहा कि शहर के ट्रैफिक को व्यवस्थित करने की दिशा में सुपेला संडे मार्केट पर कार्यवाही करना अत्यंत आवश्यक है।

इसके लिए उन्होंने जोन क्र. 1 व जोन क्र. 2 के जोन आयुक्त मनीष गायकवाड व पूजा पिल्ले और राजस्व अधिकारी एनआर रत्नेश को कार्यवाही करने के निर्देश दिए हैं। वही आयुक्त ने अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संजय ध्रुव से भी पुरुष व महिला पुलिस बल की मांग की है। इस पर अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक ने पर्याप्त पुलिस बल तैनात करने के निर्देश दिए हैं।

निगम ने की पूर्व प्लानिंग : सुबह 4 बजे से संयुक्त टीम सुपेला मार्केट में तैनात हो जाएगी, क्योंकि इसी समय से दुकानें लगना प्रारंभ होती हैं। इसके लिए विगत दो-तीन दिनों से तैयारी की जा रही है। सड़क के दोनों ओर पेंट मार्किंग कराई गई है। यदि इस मार्किंग के अधीन दुकानें नहीं रखी गईं तो कार्यवाही सुनिश्चित है।

बेदखली के साथ ही जुर्माना की भी कार्यवाही का सामना बेतरतीब और अव्यवस्थित तरीके से रखने वाले दुकानदारों को करना पड़ सकता है। कार्रवाई करने के लिए चार अलग-अलग प्रकार की टीमें नियुक्त की गई हैं। इसके साथ ही सही तरीके से दुकानें लगाने के लिए मुनादी के माध्यम से लगातार दुकानदारों को सूचना दी जा रही है।

जानिए क्यों जरूरी है कार्यवाही
रविवार को ही यहां हो जाता है ट्रैफिक जाम हो जाता है। सुपेला संडे मार्केट शहर का सबसे व्यस्ततम मार्केट है, भिलाई का मुख्य चौराहा सुपेला चौक से होकर यह गदा चौक की ओर जाता है। इस रास्ते से होकर गदा चौक होते हुए अवंती बाई चौक की ओर वैशाली नगर क्षेत्र की ओर जा सकते हैं। सुपेला की बात करें तो रविवार के दिन सुबह से ही यहां पर अव्यवस्थित व विभिन्न तरीके के दुकान लगाने के कारण पूरा रास्ता दिनभर के लिए जाम हो जाता है।

आने- जाने वालों को अनावश्यक भारी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। वहीं दुर्घटना की संभावनाओं से भी इंकार नहीं किया जा सकता। यदि इस रास्ते पर कोई एंबुलेंस या बड़ी वाहन भी गुजरना चाहे तो बड़ी मुश्किल से इस रास्ते से निकलना होता है। रविवार के दिन सुपेला चौक से गदा चौक का क्षेत्र पूरी तरह से अव्यवस्थित नजर आता है। काफी समय से इस पर कार्यवाही करने की मांग प्रबल हो रही थी। कल यह कार्यवाही सुबह 4 बजे से शाम तक चलेगी। इन सभी कारणों से निगमायुक्त ने सख्त कार्रवाई करने के निर्देश अधिकारियों को दिए हैं।


Related Articles