महंगा हो रहा गोल्ड: इस सप्ताह 700 रुपए से ज्यादा महंगा हुआ सोना…चांदी के दाम उतरे, जानिए सोने-चांदी का हिसाब-किताब

ज्वेलरी में इन्वेस्टमेंट को लेकर प्लान कर रहे लोगों के लिए ये खबर है। सोने-चांदी के भाव में उतार-चढ़ाव है। क्या-कुछ चल रहा है…वो सब बताएंगे। इस हफ्ते सोने की कीमत में शानदार तेजी देखने को मिली है। इंडिया बुलियन एंड ज्वैलर्स एसोसिएशन (IBJA) की वेबसाइट के अनुसार सर्राफा बाजार में इस हफ्ते सोना 770 रुपए रुपए से ज्यादा की तेजी आई है। इस हफ्ते की शुरुआत, यानी 27 जून को सोना 51,021 रुपए पर था, जो अब 51,791 रुपए प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गया है।

कैरेट के हिसाब से सोने की कीमत
कैरेट भाव (रुपए/10 ग्राम)
24 51,791
23 51,584
22 47,441
18 38,843

जबकि, चांदी में बड़ी गिरावट
इस हफ्ते भी चांदी में गिरावट देखने को मिली है। इस हफ्ते चांदी 60,507 रुपए से लुढककर 57,773 रुपए प्रति किलोग्राम पर आ गई है। यानी इस हफ्ते इसकी कीमत में 2,734 रुपए की गिरावट आई है।

आने वाले दिनों में महंगा होगा सोना
सरकार ने सोने पर बेसिक कस्टम ड्यूटी को 10.75% से बढ़ाकर 15% कर दिया है। इंडियन बुलियन गोल्ड एसोसिएशन (IBJA) के सेक्रेटरी सुरेंद्र मेहता के अनुसार इससे आने वाले दिनों में 2500 रुपए प्रति 10 ग्राम की बढ़ोतरी हो सकती है।

सोने के इंपोर्ट को कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है। दरअसल, सरकार डॉलर के मुकाबले लगातार कमजोर होते रुपए से चिंतित है। इंपोर्ट को कम कर सरकार व्यापार घाटे को कम करना चाहती है। सोने का इंपोर्ट कम होने से रुपए को थोड़ी मजबूती मिल सकती है।

आप सोना और चांदी का भाव आसानी से घर बैठे पता लगा सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ 8955664433 नंबर पर मिस्ड कॉल देना है और आपके फोन पर मैसेज आ जाएगा। इसमें आप लेटेस्ट रेट्स चेक कर सकते हैं।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

अश्लीलता की सारी हद पार: मंदिर की छत पर...

अश्लीलता की सारी हद पार डेस्क। मध्यप्रदेश के इंदौर में बेहद सनसनीखेज मामला सामने आया है। यहां एक लव कपल ने मंदिर की छत को...

केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने IB अधिकारियों संग...

डेस्क। केन्द्रीय गृह एवं सहकारिता मंत्री अमित शाह ने विभिन्न सुरक्षा और कानून प्रवर्तन एजेंसियों के प्रमुखों के साथ देश की सुरक्षा चुनौतियों से...

जिससे मिली पहचान, उसने ही ले ली जान: सोशल...

नई दिल्ली। दोस्तों के साथ आपकी मजेदार ट्रिप कब बुरे सपने में बदल जाए, ये कोई भी नहीं सोच सकता। ऐसा ही कुछ हुआ...

महाराष्ट्र सरकार का बड़ा ऐलान: अब लड़कों के लिए...

डेस्क। लाडली बहन योजना की तर्ज पर महाराष्ट्र सरकार ने लाडला भाई योजना का ऐलान किया है. इस योजना के तहत 12वीं पास विद्यार्थियों...

ट्रेंडिंग