Bhilai Times

VIDEO: विवादित एड पर सरकार सख्त, दिए रोकने के आदेश, ’रेप कल्चर’ को कर रहे थे प्रोमोट…. जांच के निर्देश

VIDEO: विवादित एड पर सरकार सख्त, दिए रोकने के आदेश, ’रेप कल्चर’ को कर रहे थे प्रोमोट…. जांच के निर्देश

नेशनल डेस्क: केंद्रीय सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से अपने मंच से एक इत्र ब्रांड के उस विज्ञापन से जुड़े वीडियो हटाने को कहा है, जिसने “महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा देने को लेकर” आक्रोश पैदा किया है। ट्विटर और यूट्यूब को भेजे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि ये वीडियो “शालीनता और नैतिकता के हित में महिलाओं के चित्रण के लिए हानिकारक” हैं और सूचना प्रौद्योगिकी (मध्यस्थ दिशा-निर्देश एवं डिजिटल मीडिया आचार संहिता) का उल्लंघन हैं।

इत्र ब्रांड के विज्ञापन से जुड़े वीडियो पर सोशल मीडिया उपयोगकर्ताओं के एक बड़े वर्ग ने आपत्ति जताई है। उन्होंने आरोप लगाया है कि यह विज्ञापन महिलाओं के खिलाफ यौन हिंसा को बढ़ावा देता है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने कहा, “सूचना एवं प्रसारण मंत्रालय के संज्ञान में आया है कि सोशल मीडिया पर एक इत्र ब्रांड का अनुचित और अपमानजनक विज्ञापन प्रसारित हो रहा है।

मंत्रालय ने ट्विटर और यूट्यूब से इस विज्ञापन से जुड़े सभी वीडियो को तुरंत हटाने के लिए कहा है।” ट्विटर और यूट्यूब को भेजे पत्र में मंत्रालय ने कहा है कि भारतीय विज्ञापन मानक परिषद (एएससीआई) ने भी संबंधित वीडियो को अपने दिशा-निर्देशों के खिलाफ पाया है। मंत्रालय के मुताबिक, एएससीआई ने विज्ञापनदाता को संबंधित विज्ञापन को तत्काल वापस लेने का निर्देश दिया है।


Related Articles