लोकतंत्र के महापर्व में सुबह से वोट रूपी आहुति देने बड़ी संख्या में मतदाता हो रहे शामिल… 1 बजे तक 58.19% वोटिंग, दुर्ग में सबसे ज्यादा पाटन में मतदान; बुजुर्ग की मौत, बेमेतरा में चुनाव बहिष्कार, सोशल मीडिया पर EVM में बटन दबाते वीडियो पोस्ट करने वाले युवक पर FIR; जानिए हर एक अपडेट…

रायपुर, भिलाई। लोकतंत्र का महापर्व यानी लोकसभा चुनवा के तीसरे चरण के लिए छत्तीसगढ़ के 7 लोकसभा सीट दुर्ग, रायपुर, बिलासपुर, कोरबा, सरगुजा, रायगढ़ और जांजगीर-चांपा मतदान जारी है। वोटर टर्नऑउट ऐप के अनुसार दोपहर 3 बजे तक 58.19% मतदान हुआ है। सबसे ज्यादा मतदान अभी तक रायगढ़ में 67.87% हुआ है। जबकि सबसे कम बिलासपुर में 50.76% मतदान हुआ है। दुर्ग में 58.06% , रायपुर में 51.66%, कोरबा में 62.14%, सरगुजा में 65.31% और जांजगीर-चांपा में 55.38% मतदान हुआ है। दुर्ग के पाटन में सबसे ज्यादा 66.92% मतदान हुआ है।

आपको बता दें कि, अंतिम चरण के चुनाव में कांग्रेस-भाजपा के दिग्गज नेताओं सहित 168 प्रत्याशी मैदान में हैं। इन प्रत्याशियों की किस्मत 1 करोड़ 39 लाख 1 हजार 285 मतदाता तय करेंगे। तीसरे चरण में 82 हजार जवानों की ड्यूटी लगाई गई है। खास बात यह है कि प्रदेश में पहली बार प्राइवेट सिक्योरिटी गार्ड्स को भी चुनाव ड्यूटी में लगाया गया है। इसके साथ ही प्रदेश के अलग-अलग जगह मतदान के वक्त क्या क्या हुआ आपको इस खबर में जानने मिलेगा।

दुर्ग के विधानसभा क्षेत्रों में मतदान प्रतिशत

दोपहर 3 बजे की स्थिति में

दुर्ग लोकसभा- 58.06%

विधानसभावार आंकड़े

अहिवारा-61.85%

भिलाई नगर – 51.08%

दुर्ग शहर- 53.90%

दुर्ग ग्रामीण- 61.23%

पाटन -66.92%

वैशाली नगर – 51.86%

बेमेतरा – 59.42%

साजा – 56.91%

भिलाई में 82 साल की उम्र में वृद्ध महिला व्हील चेयर में वोट डालने पहुंची
दुर्ग जिले के भिलाई में 82 साल की उम्र में वृद्ध महिला सुलोचना भंडारी का मतदान के लिए जज्बा देखने लायक रहा। वें व्हील चेयर में संगवारी मतदान केंद्र, माध्यमिक शाला, जुनवानी चौक भिलाई में वोट डालने पहुंची थी। उन्होंने कहा कि, मैं सालों से वोट दाल रही हूँ, जब मैं 82 साल की उम्र में वोट डालने आ सकती हूँ तो 25-25 साल के युवा क्यों नहीं वोट डालने आ सकते है। उन्होंने कहा कि, सभी को वोट डालना चाहिए और अगले चुनाव में भी मई= वोट डालने जरूर आउंगी।

भिलाई में फर्स्ट टाइम वोटर मिधा ने बताया अपना अनुभव
दुर्ग में लोग लंबी-लंबी लाइन में लगकर वोट डालने पहुंच रहे हैं, भिलाई जुनवानी चौक माध्यमिक शाला स्कूल में फर्स्ट टाइम वोटर 20 वर्षीय मिधा पांडेय ने भी वोट डाला, उन्होंने खिताबों में EVM के बारे में खिताबों में पढ़ने और असल जिंदगी में वोट डालने के बाद अपना एक्सपीरियंस शेयर किया… EVM के बटन दबाने के बाद बीप साउंड बजते ही उन्हें गर्व महसूस हुआ, उन्होंने कहा कि, देश को आगे बढ़ाने के लिए मतदान करना जरुरी है।

पहली बार वोट डालने का जुनून, बेंगलुरु से दुर्ग आया युवक
भिलाई निवासी अपूर्व माथुर जो फ़िलहाल बेंगलुरु में जॉब कर रहे है, उहोनें बेंगलुरु से रायपुर की फ्लाइट पकड़ी और भिलाई के जुनवानी चौक माध्यमिक शाला स्कूल पहुंचे, जहां उन्होंने पहली बार अपने मताअधिकार का इस्तेमाल किया। उन्होंने फर्स्ट टाइम वोटिंग का एक्सपीरियंस भी शेयर किया। उन्होंने कहा कि, राष्ट्र निर्माण के लिए वोट डालना जरुरी है। मेरे माता-पिता ने मुझे भिलाई आ कर वोट डालने के लिए प्रेरित किया।

जशपुर में बुजुर्ग की मौत
सरगुजा लोकसभा क्षेत्र के जशपुर जिले में मतदान करने पहुंचे एक बुजुर्ग मतदाता की मौत हो गई। उनका नाम तारसियुस टोप्पो बताया जा रहा है। वह लोदाम के जामटोरी मतदान केंद्र पहुंचे थे, लेकिन वोट डालने से पहले ही उनकी मौत हो गई। घटना की जानकारी मिलने के बाद प्रशासनिक अमला मौके पर मौजूद है। अभी तक मौत का कारण पता नहीं चल सका है।

बेमेतरा के आन्दू में चुनाव बहिष्कार, मतदान केन्द्र में ग्रामीणों ने जड़ा ताला
बेमेतरा के ग्राम पंचायत आन्दू के आश्रित ग्राम घठोली में ग्रामीणों ने चुनाव का बहिष्कार किया है। ग्रामीणों ने मतदान केन्द्र में ताला भी जड़ दिया। ग्रामीण ये प्रदर्शन मीठा पानी की मांग को लेकर कर रहे है। एसडीएम, तहसीलदार, सीईओ सहित पुलिस बल मौके पर मौजूद है। ग्रामीणों को समझाईस देने के बाद भी प्रशासन मतदान शुरू करवाने में नाकाम रहा। अपनी मांग को लेकर ग्रामीण सुबह से डटे हुए है।

बलरामपुर में पांच पीढ़ियों ने एक साथ किया मतदान
बलरामपुर के ग्राम पंचायत ओबरी के सेमली मतदान केन्द्र में पांच पीढ़ी के मतदाताओं ने एक साथ मतदान किया। परिवार में सबसे बुजुर्ग मतदाता लीला सिंह के साथ पहली बार मतदान कर रहे अमन सिंह सहित पांच पीढ़ी के सदस्य।

बिलासपुर में वोट डालते हुए EVM का वीडियो सोशल मीडिया में डालना युवक को पड़ा भारी
लोकसभा निर्वाचन 2024 के तृतीय चरण के मतदान दिवस के दौरान EVM के माध्यम से मत अंकित करते समय एवं तत्पश्चात VVPAT के पेपर स्लिप का वीडियो बनाकर इंस्टाग्राम के सोशल मीडिया पर प्रसारित किया गया, है जिसमे एक विशिष्ट अभ्यर्थी के पक्ष में मत की याचना की गई है। जिसकी नोडल अधिकारी शिकायत जिला निर्वाचन अधिकारी बिलासपुर छत्तीसगढ़ से प्राप्त लिखित प्रतिवेदन पर इंस्टाग्राम यूआरएल यूजर एवं मोबाइल धारकों के विरुद्ध थाना सिविल लाइन में अपराध क्रमांक 420/24 धारा 128 एवं 130 लोक प्रतिनिधित्व अधिनियम 1951 तथा धारा 171 (ग)भादवि के अंतर्गत अपराध पंजीबद्ध किया गया है।

दुर्ग भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल पत्नी संग स्कूटी से पहुंचे मतदान केंद्र
दुर्ग लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी विजय बघेल अपने पत्नी संग स्कूटी में वोट डालने मतदान केंद्र पहुंचे। सेक्टर 5 BSP स्कूल के पोलिंग बूथ पर उन्होंने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया।

कांग्रेस प्रत्याशी राजेंद्र साहू दुर्ग में डाला वोट
दुर्ग से कांग्रेस सांसद प्रत्याशी राजेंद्र साहू ने भी अपने मताधिकार का प्रयोग किया और उसके बाद उन्होंने मीडिया से बातचीत भी की है।

दुर्ग में दिव्यांग अंधी महिला ने डाला वोट
लोकतंत्र के महापर्व चुनाव के त्यौहार में दुर्ग जिले में अपनी आहुति देने बड़ी संख्या में मतदाता पहुंच रहे हैं जहां लोगों में मतदान करने का गजब का उत्साह देखा जा रहा है जिसका उदाहरण दुर्ग शहर के बीचो-बीच स्थित एक बूथ में देखने को मिला जहां गंजपारा पारा निवासी मीना बाई एक दिव्यांग अंधी महिला अपना वोट डालने पहुंची थी जिससे जब बात मीडिया ने बातचीत की तो उसने कहा कि मतदान करना एक जिम्मेदारी है और लोगों को मतदान करना चाहिए।

पाटन में पूर्व CM भूपेश बघेल ने डाला वोट
छत्तीसगढ़ के पूर्व मुख्यमंत्री और राजनांदगांव लोकसभा क्षेत्र से कांग्रेस उम्मीदवार भूपेश बघेल ने पाटन में अपने गृहग्राम में मतदान किया। इससे पहले उन्होंने कहा कि, मतदान तेजी से चल रहा है… मैं पूरे परिवार के साथ मतदान करने गांव जा रहा हूं। जनता महंगाई, बेरोजगारी से त्रस्त है। भाजपा के पास इसका कोई समाधान नहीं है। कांग्रेस के घोषणा पत्र के प्रति लोगों का विश्वास बढ़ा है।

रायपुर कांग्रेस प्रत्याशी विकास उपाध्याय धरने पर बैठे
रायपुर में कांग्रेस उम्मीदवार विकास उपाध्याय पुरानी बस्ती सरस्वती स्कूल के सामने धरने पर बैठ गए हैं। उन्होंने रायपुर कलेक्टर पर भाजपा को वोट देने के लिए दलाली करने का आरोप लगाया है। उपाध्याय ने कहा कि, आंगनबाड़ी कार्यकर्ताओं और स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं से नींबू, शर्बत बांटने के बहाने मतदाओं से भाजपा को वोट दिलाने का प्रयास किया जा रहा है।

मतदान केंद्र में मधुमक्खियों का हमला
रायगढ़ लोकसभा के जशपुर स्थित आरा मतदान केंद्र में मधुमक्खियों ने हमला कर दिया। इस दौरान मतदान करने पहुंचे 8 ग्रामीण घायल हो गए। सभी को जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। जशपुर विधायक घायलों से मिलने अस्पताल पहुंची हैं।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

भिलाई में मॉल के सामने सड़क पर अवैध कब्जाधारियों...

भिलाई। भिलाई के जुनवानी स्थित सूर्या मॉल के सामने अवैध कब्जाधारियों के ऊपर नगर निगम ने आज कार्रवाई की है। निगम को लगातार शिकायत...

शहर में ट्रैफिक नियम तोड़ने वाले ऑटो चालकों के...

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में SSP संतोष सिंह के निर्देश पर ट्रैफिक पुलिस ने नो पार्किंग में खड़ी 248 ऑटो के चालकों पर...

बस्तर के इस जिले में 33 नक्सलियों ने किया...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के बीजापुर जिले में 33 नक्सलियों ने हथियार छोड़ सरेंडर किया हैं। बीजापुर जिले में 33 नक्सलियों द्वारा आत्मसमर्पण...

बिलासपुर से जगदलपुर के लिए 1 से शुरू होगी...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में फ्लाइट कनेक्टिविटी में विस्तार होने जा रहा है। बिलासपुर से बस्तर के जगदलपुर एयरपोर्ट तक डायरेक्ट फ्लाइट सेवा 1 जून से...

ट्रेंडिंग