भिलाई की रथयात्रा अब सरकारी आयोजन: नगर निगम भिलाई करेगा समितियों को मदद…विधायक देवेंद्र और मेयर नीरज ने किया बड़ा ऐलान, तस्वीरों में देखिए आयोजन

भिलाई। शहर में आज भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा का महापर्व धूमधाम से मनाया गया हजारों की संख्या में भक्तों भगवान जगन्नाथ के रथ को खींचने के लिए उपस्थित रहे वही जय हनुमान सेवा वाहिनी द्वारा आयोजित भव्य महा पर्व के आयोजन में मुख्य अतिथि के रुप में उपस्थित हुए।

विधायक और महापौर ने किया सहपरिवार दर्शन
विधायक देवेंद्र यादव ने भिलाइवासियो सहित पूरे प्रदेश वासियों को आज के पावन अवसर महापर्व जगन्नाथ रथयात्रा की शुभकामनाएं दी हैं। उन्होंने इस अवसर पर भगवान जगन्नाथ से सभी नागरिकों की सुख, समृद्धि और खुशहाली की प्रार्थना की है। विधायक देवेन्द्र भगवान जगन्नाथ जी की रथ यात्रा कार्यक्रम में प परिवार सहित शामिल हुए शामिल हुए।

महापौर और विधायक ने सहपरिवार शंख बजाकर और विधिवत पूजा अर्चना कर महाप्रभु जगन्नाथ चरणों मे पुष्प अर्पित कर हाथ जोड़ कर भिलाइवासियो सहित पूरे प्रदेशवासियों की सुख-समृद्धि और खुशहाली की कामना की। और महाप्रसाद का वितरण किया।साथ ही आगामी वर्ष से निगम द्वारा समिति के साथ मिलकर आयोजन करने की घोषणा की ।।

रथ यात्रा में शामिल होकर विधायक देवेंद्र ने भी रथ खींचा
देवेंद्र यादव ने कहा है कि प्राचीन काल से ही छत्तीसगढ़वासियों की भगवान जगन्नाथ में गहरी आस्था रही है। यहां हर साल भक्ति भाव से श्रद्धालुओं द्वारा भगवान जगन्नाथ, उनके भाई बलभद्र और बहन देवी सुभद्रा के साथ रथयात्रा निकाली जाती रही है।

विधायक श्री यादव ने कहा कि महाप्रभु जगन्नाथ के धाम पुरी सहित संपूर्ण भारत में एक साथ निकलने वाली यह रथयात्रा सांस्कृतिक एकता तथा सौहार्द्र का प्रतीक है।

जगन्नाथ मंदिर, सेक्टर चार में प्रतिवर्षानुसार इस वर्ष भी महाप्रभु जगन्नाथ स्वामी की रथयात्रा महोत्सव मनाया गया। जगन्नाथ मंदिर में महाप्रभु का नेत्र उत्सव कार्यक्रम धूमधाम से मनाया गया जो पंरम्परा अनुसार किया गया। देव स्नान पूर्णिमा के पश्चात लंबी बीमारी के बाद आज महाप्रभु जगन्नाथ जी के मंदिर के पट खोले गये।

नेत्र उत्सव के पारम्परिक पूजा अर्चना हवन-पूजन के पश्चात् मंगलध्वनि व घंटावादन के साथ श्रद्धालुओं ने प्रभु का प्रथम दर्शन किया। श्रद्धालुओं ने महाप्रभु के नवयौवन रूप का दर्शन किया। इस उत्सव में बड़ी संख्या में श्रद्धालुगण उपस्थित थे। भारी भीड़ के मध्य सम्पन्न नेत्र उत्सव के पशचात् महाप्रभु मौसी के घर जाने के लिये तैयार हुये।


महाप्रभु जगन्नाथ जी की रथयात्रा सेक्टर-4,सड़क-15 में स्थित जगन्नाथ मंदिर से प्रारंभ होकर सेंट्रल ऐवेन्यु होते हुये सेक्टर-10 में निर्मित गुंण्डिचा मंडप में पंहुची। इस दौरान हजारों की संख्या में भक्त मौजूद रहे सैकड़ों भक्त भगवान जगन्नाथ के रथ यात्रा में रथ खींचने उत्साहित रहे। रथ खींच कर सब ने अपने आप को भक्ति में लीन कर लिया। विधायक श्री यादव ने भी रथ खींचा ।

जय हनुमान सेवा वाहिनी ने महाप्रसाद का वितरण किया
भिलाई। जय हनुमान सेवा वाहिनी ने आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा के पावन अवसर पर भक्तों की सेवा की।शहर के प्रमुख चौक चौराहों पर जगह-जगह पर पंडाल लगाकर रथ यात्रा में शामिल हुए भक्तों को खिचड़ी और शरबत का वितरण किया।

जय हनुमान सेवा वाहिनी लगातार शहर में धार्मिक आयोजन करते रहती है आज भगवान जगन्नाथ की रथ यात्रा महा पर्व धूमधाम से मनाई गई। भगवान जगन्नाथ के रथ खिंचने के लिए सड़कों की संख्या में लोग उपस्थित रहे। सेवा समिति ने रथ यात्रा शामिल भक्तों के लिए शरबत और खिचड़ी का वितरण किया।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

बिलासपुर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी तोखन साहू ने भरा...

डेस्क। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय बिलासपुर पहुंचे। सीएम साय बिलासपुर लोकसभा से भाजपा प्रत्याशी तोखन साहू के नामांकन में शामिल हुए।...

मतदान में हर पल पर रहेगी पैनी नजर: CEO...

रायपुर। लोकसभा निर्वाचन 2024 अंतर्गत प्रदेश में प्रथम चरण में बस्तर लोकसभा क्षेत्र में हो रहे मतदान की पल-पल की गतिविधियों पर नजर रखने...

छत्तीसगढ़ में कांग्रेस को तगड़ा झटका: बस्तर में वोटिंग...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में बस्तर में वोटिंग के एक दिन पहले कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। भारतीय जनता पार्टी की रीति-नीति से प्रभावित होकर...

अनोखी पहल: रायपुर जिले के सात विधानसभा के एक-एक...

रायपुर। आगामी लोकसभा चुनाव-2024 में जिले के सभी विधानसभा के एक-एक बूथ दिव्यांग कर्मचारी संभालंेगे। जिनमें पीठासीन अधिकारी सहित पी-01, पी-02 एवं पी-03 सभी...

ट्रेंडिंग