Bhilai Times

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दुर्ग जिले मंदिरों में दिनभर चलता रहा भजन… जिला स्तरीय कार्यक्रम में पहुंचे MP बघेल, MLA चंद्राकर, मेयर बाकलीवाल

अयोध्या में रामलला प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर दुर्ग जिले मंदिरों में दिनभर चलता रहा भजन… जिला स्तरीय कार्यक्रम में पहुंचे MP बघेल, MLA चंद्राकर, मेयर बाकलीवाल

दुर्ग। राम जन्मभूमि अयोध्या में आयोजित श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा कार्यक्रम के अवसर पर कसारीडीह स्थित राम जानकी मंदिर प्रांगण में जिला स्तरीय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस दौरान एलईडी स्क्रीन के माध्यम से अयोध्या में आयोजित श्री रामलला प्राण प्रतिष्ठा रामोत्सव का सीधा प्रसारण किया गया तथा दीप प्रज्जवलन किया गया। श्री रामलला की प्राण प्रतिष्ठा के अवसर पर पूरे देश एवं प्रदेश की भांति सम्पूर्ण दुर्ग जिला रामभक्तिमय होकर भगवान श्रीराम की भक्ति से सराबोर है। इस अवसर पर सांसद श्री विजय बघेल ने राम जानकी मंदिर पहुंचकर पूजा अर्चना की।

उन्होंने कहा कि पूरा शहर श्रीराम की भक्ति में सराबोर है। मंदिर, चौक चौराहों तथा गलियों को तोरण, ध्वज व केसरिया झंडा से सजाया गया है। बच्चे, युवा, वृद्ध हर वर्ग के लोगों में श्रीराम की प्राण प्रतिष्ठा को लेकर उत्साह और उमंग है। मंदिर में सुबह से भक्ति गीत भजन गाये जा रहे हैं। इस अविस्मर्णीय क्षण को कभी नही मिटाया जा सकता है और न ही दिलों से खत्म किया जा सकता है। यह पूरे भारत के लिए सौभाग्य का क्षण है। राम के प्रति श्रद्धा रखने वाले लोग कोई भी जाति, धर्म, सम्प्रदाय के हो अपने दिलों व आत्मा में भगवान राम को रग रग में बसाए हुए हैं।

ऐसा भव्यतम अवसर 500 सालों के बाद हम सब के लिए आया है। इसके लिए 500 सालों से भगवान राम के मंदिर का निर्माण करने के लिए संघर्ष किया गया। जब मुगलों का राज था न जाने कितने हिन्दू मंदिरों को तहस नहस कर दिया, न जाने कितने श्रद्धा के अस्तित्व को मिटाने का प्रयास किया गया। छत्तीसगढ़ की भावना अयोध्या से जुड़ी हुई है, क्योकि भगवान राम हमारे भांजे हैं। हमारा छत्तीसगढ़ उनका ननिहाल है। इस बार भी अयोध्या में भोग प्रसाद बटेगा भगवान को भोग लगाई जाएगी, उसमें छत्तीसगढ़ का चावल गया हुआ है उनकी मां के घर का चावल गया हुआ है। ये भाव से भगवान राम को स्थापित करने के लिए उन सभी को मै नमन करता हूूॅ सब को इस शुभ अवसर की बहुत बहुत बधाई देता हूॅ।

हमारे देश के यशस्वी प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी के संकल्पों का प्रतिफल है। भारत के लोगों की भावनाओं का सम्मान करते हुए उन्होंने संकल्प लिया था कि राम मंदिर बनके रहेगा और बनाके रहेंगे। सारे चुनौतियों को स्वीकार करते हुए आज अयोध्या में राम मंदिर बन गया। आज प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूरा देश उत्साह से भरा हुआ है। आज जिले में भी बड़ा हर्ष का माहौल है। हर जगह राम-राम, कण- कण में राम की जयकारे गुंज रही है। श्री राम लंका से अयोध्या आए तो जो मनोरम दृश्य था, वही आज पूरे भारत में दीपावली जैसा माहौल है।

इसी प्रकार विकासखण्ड धमधा के ग्राम बरहापुर, दुर्ग के ग्राम नगपुरा एवं पाटन विकासखण्ड के ग्राम लोहरसी के मंदिरों में भक्तिमय कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस अवसर पर विधायक ललित चंद्राकर, महापौर धीरज बाकलीवाल, पूर्व मंत्री रमशीला साहू, जिला अध्यक्ष जितेन्द्र वर्मा, मुख्य कार्यपालन अधिकारी जिला पंचायत अश्वनी देवांगन, नगर निगम आयुक्त लोकेश चंद्राकर, संयुक्त कलेक्टर गोकुल रावटे, मुकेश रावटे सहित अन्य जनप्रतिनिधि एवं नागरिकगण उपस्थित थे।


Related Articles