Bhilai Times

NACHA ने लांच किया Chhattiskosh App: छत्तीसगढ़ी कहानी, कविता से लेकर त्योहारों और धरोहर की मिलेगा जानकारी… इंग्लिश तू छत्तीसगढ़ी ट्रांसलेटर की भी सुविधा; ऐसे करे डाउनलोड

NACHA ने लांच किया Chhattiskosh App: छत्तीसगढ़ी कहानी, कविता से लेकर त्योहारों और धरोहर की मिलेगा जानकारी… इंग्लिश तू छत्तीसगढ़ी ट्रांसलेटर की भी सुविधा; ऐसे करे डाउनलोड

भिलाई। नार्थ अमेरिका छत्तीसगढ़ एसोसिएशन-एनआरआई एसोसिएशन छत्तीसगढ़ (नाचा) के तत्वावधान में Chhattiskosh एप का शुभारंभ किया गया। सैकड़ों गणमान्य लोगों के साथ ही प्रदेश की बड़ी हस्तियां इस ऐतिहासिक आयोजन का हिस्सा बनी हैं। गरिमामय कार्यक्रम में लाइफटाइम अचीवमेंट अवार्ड सतीश जैन और सुधीर शर्मा को ग्लोबल छत्तीसगढ़ी साहित्य रत्न अवार्ड 2023 से नवाजा गया।

नाचा के प्रेजिडेंट गणेश कर ने बताया कि, कार्यक्रम की शुरुआत छत्तीसगढ़ी महतारी की पूजा अर्चना से शुरू की गई। मुख्य अतिथि नाचा की फाउंडर दीपाली सरोगी मंच पर उपस्थित थीं। साथ ही नाचा के कोषाध्यक्ष नितिन विश्वकर्मा, एडवाइजर अभिजीत जोशी, मिचिगन चैप्टर के अध्यक्ष दिलीप तिवारी विशिष्ट अतिथि के रूप में उपस्थित थे।

नाचा के कार्यकारी अध्यक्ष गणेश कर ने बताया कि, इस एप को गूगल प्ले स्टोर और एप्पल के आई स्टोर से डाऊनलोड करके उपयोग में लाया जा सकता है।इस एप को छत्तीसगढ़ी अमेरिकन कंपनीलॉजिक वाइड सर्विस ने डेवलप की है। छत्तीसकोष एप की सफलता के लिए इंडियन कंसल्ट जनरल शिकागो सोमनाथ घोष और छत्तीसगढ़ सरकार में संस्कृति मंत्री अमरनाथ भगत ने वीडियो सन्देश भेजकर शुभकामना संदेश प्रेषित की है।

साहित्यकारों का हुआ सम्मान
साहित्य से जुड़ी रचनाओं को भी इस एप में सम्मिलित किया गया है। छत्तीसकोष एप में साहित्यकारों के उत्कृष्ट योगदान के लिए सरला शर्मा, रामनाथ साहू, सुशील भोले, गीता त्रिपाठी, तुलसी तिवारी, दीपाली ठाकुर, सुधीर शर्मा, परदेसी राम वर्मा, शोभामोहन श्रीवास्तव, मोहन श्रीवास्तव, अरुण कुमार निगम, सविता पाठक, अमिता रवि दूबे, सुमित्रा कमाडिया, आशा देशमुख, अनिल भतपहरी, आशीष सिंग, शिव कुमार पांडेय, रुद्रनारायण पाणिग्राही, गीतेश अमरोहित को सम्मानित किया गया।

छत्तीसकोष एप में बहुमूल्य योगदान के लिए छत्तीसकोष की चेयरपर्सन मीनल मिश्रा और छत्तीसकोष को-चेयरपर्सन शशि साहू, छत्तीसकोष को-चेयरपर्सन तीजेंद्र साहू को सम्मानित किया गया। अनुपस्थिति में सम्मान लेने के लिए मीनल मिश्रा के पिताजी अरुण शर्मा, शशि साहू के पिताजी राम नारायण साहू, तीजेंद्र साहू के पिता दीनदयाल साहू विशेष रूप से उपस्थित थे।

इस कार्यक्रम में छत्तीसगढ़ के जनप्रतिनिधियों में किरणमई नायक, विकास उपाध्याय और मुख्यमंत्री सलाहकार प्रदीप शर्मा सहित कई गणमान्य व्यक्ति और पद्मश्री शामिल हुए। विशेष अतिथि के रूप में सुशील त्रिवेदी, मीर अली, चितरंजन कर मैट्स यूनिवर्सिटी कुलपति केपी यादव शामिल हुए। पद्मश्री सुरेंद्र दुबे किसी कारणवश उपस्थित नही हो पाए लेकिन उन्होंने कार्यक्रम की सफलता के लिए शुभकामनाएं सन्देश प्रेषित की है।

दीपाली सरावगी ने NACHA गतिविधियों को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर और इसके गठन के बाद से की गई अन्य पहलों को साझा किया। गणेश कर ने छत्तीसगढ़ के पीछे के दृष्टिकोण को साझा किया है और साझा किया है कि भाषा के लिए नवाचार की बहुत आवश्यकता क्यों है। उन्होंने सभी आमंत्रित अतिथियों को Chhattikosh ऐप का लाइव प्रदर्शन भी साझा किया।

रविशंकर विश्वविद्यालय के छात्र मोहित, संजू और पारची ने शब्दों का अनुवाद किया है और प्रोफेसर शैल शर्मा और एम.एस. गीता त्रिपाठी ने कार्यों का पुनर्जीवन कर स्वीकृति प्रदान की थी। छत्तीसकोश कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए बतौर प्रयोजक American companies ,LogicWide Services,GRA Group,Techment,DTribals Foundation,iDelivery Business Value,Galaxy Software Solutions Inc,Dubey’s entertainment USA का उल्लेखनीय योगदान रहा है। पूरे कार्यक्रम में नाचा के वाईस प्रेजिडेंट धर्मेश मानिकपुरी, कनाडा एग्जीक्यूटिव दीक्षा बघेल, NACHA जॉइंट सेक्रेटरी निर्मल साहू, DC NACHA एग्जीक्यूटिव नेहा रमानी आयोजन को सफल बनाने में अभूतपूर्व योगदान दिए है।

अपनी वाणी से पूरे कार्यक्रम में लोगो का ध्यानाकर्षण खींचने वाली मंच संचालिका अनुराधा दुबे ने दर्शकों की खूब तालियां बटोरी। साथ ही दिलीप नामपालीवार का भी विशेष योगदान रहा है। वैभव प्रकाशन (सुधीर शर्मा) और सरस्वती प्रकाशन (आकाश माहेश्वरी) का भी आभार प्रकट किया गया। छत्तीसगढ़ी से अंग्रेजी, अंग्रेजी से छत्तीसगढ़ी अनुवाद, शब्दकोश, छत्तीसगढ़ी किताबें, कहानियां, उपन्यास, कविताएं, त्योहार, भाषा ट्यूटोरियल वीडियो, व्याकरण, प्रतियोगिता परीक्षा इन सभी को E-प्लेटफ़ार्म में पढ़ने के लिए छत्तीसगढ़ का पहला ऐप छत्तीसकोष एप डाउनलोड कर सकते है।

Google Play Store: https://play.google.com/store/apps/details?id=com.chhattiskosh

Apple App Store: https://apps.apple.com/us/app/chhattiskosh/id1671626713?platform=iphone


Related Articles