CG – 254 शिक्षकों के वेतन काटने के आदेश जारी: कलेक्टर ऋचा ने की कार्रवाई, जानिए क्या है पूरा मामला

254 शिक्षकों के वेतन काटने के आदेश जारी, कलेक्टर ऋचा ने की कार्रवाई

जांजगीर चाम्पा। कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी द्वारा जिले में गुणवत्तायुक्त शिक्षा हेतु शिक्षकों एवं छात्रो की उपस्थिति की लगातार मॉनिटरिंग की जा रही है। 8 जुलाई 2023 को शिक्षा विभाग के समस्त हाईस्कूल एवं हायर सेकेण्डरी स्कूलों के प्राचार्यों, विकास खण्ड शिक्षा अधिकारियों एवं जिला स्तर के अधिकारियों की समीक्षा बैठक ली गई थी। जिसमें सत्र 2023-24 में गुणवत्ता सुधार हेतु शत्-प्रतिशत शिक्षकों एवं छात्रों की उपस्थिति सुनिश्चित करने निर्देशित किया था।

साथ ही सत्र 2023-24 में कार्ययोजना बनाकर संस्था प्रमुखों को सुधार लाने के लिये निर्देशित किया गया उसके बाद भी शिक्षकों की अनियमित उपस्थिति को देखते हुए शिक्षकों की मॉनिटरिंग हेतु गूगल फार्म बनाया गया है, जिसमें निर्धारित समय 09:45 बजे के बाद बिना पूर्व सूचना एवं आवेदन के अनुपस्थित शिक्षकों की जानकारी नियमित रूप से भेजी जाती है।

सत्र प्रारंभ दिनांक 26 जून से लेकर आज तक कुल 254 शिक्षकों का कलेक्टर के निर्देशानुसार बिना पूर्व सूचना एवं आवेदन के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का अनुपस्थित दिवस का वेतन कटौती किये जाने हेतु संबंधित आहरण एवं संवितरण अधिकारी को जिला शिक्षा अधिकारी द्वारा आदेश जारी किया गया हैं।

आपको बता दे की कलेक्टर द्वारा नियुक्त मानिटरिंग अधिकारी लगातार जिले के ग्रामीण अंचलों के स्कूलों में पहुंच रहे हैं। और बिना अवकाश लिए स्कूल से नदारद शिक्षक– शिक्षिकाओं पर कार्यवाही हेतु शिक्षा विभाग के अधिकारियों को जानकारी दे रहे हैं। अभी तक के स्कूलों में शिक्षक बिना अवकाश के केवल आवेदन पत्र देकर छुट्टी मार देते थे। इस दौरान यदि किसी अधिकारी का दौरा हुआ और शिक्षकों के अनुपस्थिति के बारे में पूछा जाता तो उन्हें छुट्टी पर बता रजिस्टर में एंट्री कर दी जाती थी। पर सब कुछ ठीक रहने पर दूसरे दिन आवेदन फाड़ दिया जाता था। अब कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी के निर्देश पर स्कूलों के औचक निरीक्षण में पहुंच रहे अधिकारी सबसे पहले पाठकान( उपस्थिति) रजिस्टर का अवलोकन कर रहे हैं। और स्कूलों में शिक्षकों की उपस्थिति सुनिश्चित कर रहे हैं। और शिक्षकों के अनुपस्थित रहने पर उच्च अधिकारियों को जानकारी दे रहे हैं। इस दौरान स्कूल से नदारद शिक्षक–शिक्षिकाओं के 1 दिन के वेतन काटने का आदेश जारी किया गया है।

बताते हैं यह कवायद इसलिए की जा रही है क्योंकि 10 वीं और 12वीं बोर्ड परीक्षाओं का परिणाम इस वर्ष निराशाजनक रहा है। बोर्ड परीक्षाओं के परिणामों में जांजगीर जिला दसवीं में 32 वें नंबर पर वही 12 वीं में 33 वें नंबर पर था। जिसे गंभीरता से लेते हुए कलेक्टर ऋचा प्रकाश चौधरी ने स्कूलों के परिणाम सुधारने कार्य योजना बनाई है। पढ़ाई में सुधार हेतु वह लगातार शिक्षा विभाग के अधिकारियों की बैठक ले रहीं हैं, और प्राइमरी से लेकर हायर सेकेंडरी स्कूलों तक के शैक्षणिक गतिविधियों पर फोकस किया जा रहा है।

इस दौरान कलेक्टर लगातार स्कूलों में उपस्थिति सुनिश्चित करने हेतु लगीं हुई हैं। 26 जून को शिक्षा सत्र प्रारंभ होने के बाद 29 जुलाई तक कुल 254 शिक्षक शिक्षिकाओं ने कलेक्टर के निर्देशानुसार बिना पूर्व सूचना व आवेदन के स्कूलों से छुट्टी मारी है। जिसके चलते जिला शिक्षा अधिकारी ने बिना पूर्व सूचना एवं आवेदन के अनुपस्थित रहने वाले शिक्षकों का अनुपस्थिति दिवस का वेतन कटौती के निर्देश आहरण एवं संवितरण अधिकारियों को जारी किए हैं।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

छत्तीसगढ़ में 15 नक्सलियों की गिरफ्तारी: CM साय ने...

रायपुर। छत्तीसगढ़ के बस्तर संभाग के नक्सल प्रभावित जिले दंतेवाड़ा के गिरसापारा की पहाड़ियों में सुरक्षाबल के जवानों ने पंद्रह नक्सलियों को गिरफ्तार कर...

भिलाई में दहेज प्रताड़ना की वजह से नवविहाहिता ने...

भिलाई। दुर्ग जिले में नवम्बे 2023 को नेवई थाना क्षेत्र में दहेज़ प्रताड़ना का एक मामला सामने आया था, जिसमें पुलिस ने आज मृतिका...

Chhattisgarh में IPS पोस्टिंग: IPS सुनील शर्मा होंगे राज्यपाल...

रायपुर। छत्तीसगढ़ में IPS अधिकारी की पोस्टिंग हुई हैं।छत्तीसगढ़ कैडर के 2017-बैच के IPS अधिकारी आईपीएस सुनील शर्मा को छत्तीसगढ़ के राज्यपाल के एडीसी...

लोकसभा चुनाव मतगणना: देश के विभिन्न क्षेत्रों में छत्तीसगढ़...

रायपुर। छत्तीसगढ़ की मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी रीना बाबासाहेब कंगाले ने रायपुर के नवीन विश्राम गृह में आयोजित मतगणना प्रेक्षकों के प्रशिक्षण कार्यक्रम को संबोधित...

ट्रेंडिंग