Bhilai Times

छत्तीसगढ़ में 21 जून को समारोहपूर्वक होगा योग का आयोजन: ’एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पहुंचेगा ‘हर घर आंगन योग’ का संदेश

छत्तीसगढ़ में 21 जून को समारोहपूर्वक होगा योग का आयोजन: ’एक विश्व, एक स्वास्थ्य’ थीम पर आयोजित होगा अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस, पहुंचेगा ‘हर घर आंगन योग’ का संदेश

रायपुर। एक विश्व एक स्वास्थ्य’ थीम, पर 21 जून को अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस का आयोजन किया जाएगा। इस अवसर पर छत्तीसगढ़ में भी अन्तर्राष्ट्रीय योग दिवस समारोह पूर्वक मनाया जाएगा। प्रदेश के शहरों और गांवों में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसके माध्यम से ‘हर घर आंगन योग’ के संदेश को प्रोत्साहित किया जाएगा। ग्राम पंचायत, नगरीय निकाय के प्रमुख स्थलों जैसे- ऐतिहासिक, सार्वजनिक महत्व के स्थल, महत्वपूर्ण नदियों वाले स्थलों पर अधिक से अधिक भागीदारी के साथ सामूहिक योग अभ्यास का आयोजन किया जाएगा।

छत्तीसगढ़ योग-आयोग के अध्यक्ष ज्ञानेश शर्मा से प्राप्त जानकारी के अनुसार शहरों और गांवों के प्रमुख स्थल पर जनप्रतिनिधियों और नागरिकों की अधिक से अधिक भागीदारी के साथ सामूहिक योग सत्र का आयोजन किया जाएगा। साथ ही आंगनबाड़ी और वृद्धाश्रम, सार्वजनिक उपक्रमों, शासन के सभी विभागों के प्रमुख स्थानों में भी योग के कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। इसमें सरपंच, वार्ड पार्षदों अन्य स्थानीय समुदाय के जनप्रतिनिधियों, गणमान्य नागरिक स्वैच्छिक संगठन, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्रों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, बालाश्रम, वृद्धाश्रम, दिव्यांगजनों तथा उभयलिंगी व्यक्तियों हेतु संचालित संस्थाएं शामिल होंगे।

जिला स्तर पर आयोजित होने वाले कार्यक्रमों में स्थल चयन कार्यक्रम आयोजन एवं सफल संचालन, समन्वय हेतु जिला कलेक्टर नोडल अधिकारी होंगे। कार्यक्रम में स्वैच्छिक संगठन, पुलिस प्रशिक्षण केन्द्रों, आंगनबाड़ी केन्द्रों, बालाश्रम, वृद्धाश्रम, दिव्यांगजनों तथा उभयलिंगी व्यक्तियों हेतु संचालित संस्थाओं को भी सम्मिलित किया जाएगा। इस संबंध में समाज कल्याण विभाग, स्कूल, उच्च तकनीकी शिक्षा, महिला एवं बाल विकास, नगरीय प्रशासन, गृह, पंचायत एवं ग्रामीण विकास तथा आदिम जाति तथा अनुसूचित जाति विकास विभाग को कार्रवाई करने कहा गया है।


Related Articles