Bhilai Times

रायपुर में ऑटो एक्सपो 18 अप्रैल तक: परिवहन विभाग द्वारा रोड टैक्स में दिया जा रहा है 50% का छूट, बचे है केवल अंतिम कुछ दिन… छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जिसने…

रायपुर में ऑटो एक्सपो 18 अप्रैल तक: परिवहन विभाग द्वारा रोड टैक्स में दिया जा रहा है 50% का छूट, बचे है केवल अंतिम कुछ दिन… छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जिसने…

रायपुर। छत्तीसगढ़ की राजधानी रायपुर में परिवहन विभाग द्वारा रोड टैक्स में 50% छूट दिया जा रहा है। डीलर के द्वारा की ओर से रोड टैक्स में 50 फीसदी की छूट का माँग रखा गया था मुख्यमंत्री भूपेश बघेल और परिवहन मंत्री मोहम्मद अकबर ने इसे राज्य की जनता के हित में मानते हुए तत्काल स्वीकृति प्रदान करते हुए परिवहन विभाग के सचिव एस. प्रकाश को इसे क्रियान्वित करने निर्देशित किया था। जिसके बाद साइंस कालेज मैदान रायपुर में ऑटो एक्सपो का आयोजन किया गया है। ऑटो एक्सपो में मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के मंशा अनुरूप आम जनता को ऑटो एक्सपो का 50 प्रतिशत रोड टैक्स में छूट का फायदा मिल रहा है।

छत्तीसगढ़ पहला ऐसा राज्य है जिसने ऑटोमोबाइल्स सेक्टर की बहुप्रतिक्षित मांग को पूरा करते हुए ऑटो एक्सपो 2023 के दौरान सभी प्रकार के जीवन काल कर देय वाहनों की खरीदी पर रोड टैक्स में 50 फीसदी की छूट प्रदान की है, इसका राज्य के लोग भरपूर लाभ उठा रहे हैं, जिससे हर दिन एक्सपो में काफी बड़ी संख्या में वाहनों की बुकिंग हो रही है। चूंकि ऑटो एक्सपो 18 अप्रैल तक संचालित होगा, इसलिए अब अंतिम तीन दिन शेष रह गए हैं जब किसी भी सेगमेंट की वाहन खरीदी पर इसका लाभ ले सकते हैं।

संवेदनशील मुख्यमंत्री श्री भूपेश बघेल की सरकार ने उद्योग-व्यापार क्षेत्र के लिए दूरगामी सोंच रखते हुए इससे पूर्व कई महत्वपूर्ण निर्णय लिए हैं जिसके कारण ही देश भर मे कोरोनाकाल के दौरान जहां अर्थव्यवस्था चरमरा गई थी वहीं छत्तीसगढ़ में न केवल यह अप्रभावित रहा बल्कि उत्तरोत्तर प्रगति भी की थी। इसमें ऑटो मोबाइल्स का सेक्टर भी शामिल था। विशेषकर रूरल मार्केट को जो छत्तीसगढ़ सरकार की नीतियों के कारण मजबूती मिली है उससे छत्तीसगढ़ में ऑटो मोबाइल्स व्यवसाय ने भी नया कीर्तिमान स्थापित किया है। सरकार की कई पालिसी आज देश में रोल माडल बन चुके हैं।

छत्तीसगढ़ सरकार की इस ऐतिहासिक सकारात्मक पहल का ऑटो मोबाइल्स सेक्टर में भी पुरजोर स्वागत हुआ। रोड टैक्स पर 50 फीसदी छूट की बड़ी सौगात मिलने के बाद कारोबार के दृष्टिकोण से छत्तीसगढ़ का ऑटो एक्सपो देश में एक नया कीर्तिमान स्थापित करने जा रहा है। इस छूट से ऑटो एक्सपो के दौरान वाहन खरीदी करने वालों को बड़ा आर्थिक लाभ मिल रहा है वहीं ऑटो मोबाइल्स डीलर्स के व्यवसाय में वृद्धि हो रही है। ऑटोमोबाइल्स कंपनियों के शीर्ष अधिकारी जो दिल्ली-मुंबई से ऑटो एक्सपो में आए हैं उन्होंने भी स्वीकार किया कि राज्य सरकार का यह बड़ा निर्णय छत्तीसगढ़ ही बल्कि पूरे देश के लिए ऑटोमोबाइल्स सेक्टर में आइकान साबित होगा।

रायपुर ऑटो मोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन ने कहा है कि ऑटो एक्सपो में सभी वाहनों की बिक्री पर 50 प्रतिशत रोड टैक्स में छूट प्रदान किये जाने की चर्चा आज पूरे देश में हो रही है। सरकार के इस महत्वपूर्ण निर्णय से सेक्टर का ग्रोथ आगामी दिनो परिलक्षित होगा। रायपुर ऑटो मोबाइल्स डीलर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष विवेक गर्ग व सचिव कैलाश खेमानी ने बताया कि इस छूट से वाहनों के मूल्य पर दोपहिया में 4 फीसदी और चार पहिया में 4.5 से 5 फीसदी तक का फायदा ग्राहक को हो रहा है जिससे 3 हजार से लेकर 10 लाख रुपए तक का लाभ उन्हे मिल रहा है। वर्ष 2022 में 24 मार्च से लेकर 14 अप्रैल तक की स्थिति में 800 कारें बिकी थीं,लेकिन इस वर्ष इसी अवधि में एक्सपो के कारण 3000 कारें बिकी हैं। आटो एक्सपो 2023 में आज की तारीख तक कुल 8125 वाहन बिक चुकी हैं।


Related Articles