Bhilai Times

दुर्ग में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा कदम: जिला अस्पताल में क्रिटिकल सिचुएशन के लिए CCU…16.63 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा 5 मंजिला भवन, दुर्ग विधायक वोरा की पहल पर भूपेश सरकार ने दी थी मंजूरी

दुर्ग में स्वास्थ्य के क्षेत्र में बड़ा कदम: जिला अस्पताल में क्रिटिकल सिचुएशन के लिए CCU…16.63 करोड़ रुपए की लागत से बनेगा 5 मंजिला भवन, दुर्ग विधायक वोरा की पहल पर भूपेश सरकार ने दी थी मंजूरी

भिलाई। जिला अस्पताल परिसर में क्रिटिकल केयर यूनिट निर्माण के लिए तैयारियां तेज हो गई हैं। 50 बेड के क्रिटिकल केयर यूनिट के भवन निर्माण के लिए कुल 16 करोड़ 63 लाख रुपए की प्रशासकीय स्वीकृति दी गई है। यहां पांच मंजिला भवन का निर्माण किया जाएगा। वरिष्ठ कांग्रेस विधायक अरुण वोरा की पहल पर शुरू हो रही इस योजना से विभिन्न रोगों से ग्रसत गंभीर मरीजों को बेहतर इलाज की सुविधा मिलने लगेगी।

राज्य शासन ने छत्तीसगढ़ मेडिकल सर्विसेज कार्पोरेशन को इसकी ड्राइंग, डिजाईन से लेकर निर्माण कार्य की जिम्मेदारी सौंपी है। विधायक अरुण वोरा ने आज सीएमएचओ डॉ प्रकाश मेश्राम से क्रिटिकल केयर यूनिट निर्माण योजना की प्रगति की जानकारी ली। मेडिकल अफसरों ने वोरा को बताया कि इसकी टेंडर प्रक्रिया शुरू हो चुकी है।

यूनिट की स्थापना के लिए भवन निर्माण कार्य पर 16 करोड़ 63 लाख रुपए खर्चि किये जाएंगेए जबकि करीब 9 करोड़ रुपए की लागत से अत्याधुनिक मेडिकल उपकरण खरीदे जाएंगे। क्रिटिकल मरीजों को उत्कृष्ट इलाज की सुविधा देने के लिए 12 हजार वर्गफीट एरिया में अस्पताल भवन का निर्माण किया जाएगा।

भूतल पर दो लिफ्ट लगाए जाएंगे। रैम्प सुविधा भी रहेगी। आपातकालीन सीढयि़ों के अलावा दोपहिया और चार पहिया वाहनों के लिए पार्किंग की व्यवस्था की जाएगी। मेडिकल सर्विसेस कार्पोरेशन के अफसरों ने वोरा को जानकारी देते हुए बताया कि मुख्य मार्ग से रैम्प रहेगा जो प्रथम तल तक आएगा। इससे मरीजों को सीधे प्रथम तल तक पहुंचाने की सुविधा होगी।

पहले फ्लोर पर दवाई केंद्र, पंजीयन, परिजन प्रतीक्षालय, ट्रायज, अल्ट्रासाऊंड, रेडियोलॉजी, परीक्षण कक्ष, दो लेबर डिलीवरी कक्ष, गहन शिशु कक्ष के साथ निर्माण किया जाएगा। प्रथम तल को 100 बिस्तरयुक्त मातृ शिशु अस्पताल से जोडऩे के लिए ब्रिज का निर्माण भी किया जाएगा। इस सुविधा से दोनों अस्पताल आपस में जुड़ेे रहेंगे।

इससे मरीजों को तत्काल शिफ्ट करने में मदद मिलेगी। सेकंड प्लोर में डायलिसिस, अटेंडेंट कक्ष, चार आइसोलेशन कक्ष, दो निजी आइसोलेशन कक्ष का निर्माण किया जाएगा। थर्ड फ्लोर में 10 बेड युक्त आईसीयू और 6 बेड युक्त एचडीयू का निर्माण किया जाएगा।

फोर्थ फ्लोर में दो आपरेशन थियेटर, काउंसिलिंग कक्ष, डाक्टर व नर्स के लिए सर्वसुविधायुक्त कक्ष का निर्माण किया जाएगा। वोरा ने दुर्ग को क्रिटिकल केयर यूनिट की स्थापना को मंजूरी देने के लिए मुख्यमंत्री भूपेश बघेल के प्रति आभार व्यक्त किया है।

वोरा ने अफसरों से कहा कि शीघ्र ही क्रिटिकल केयर यूनिट की स्थापना का कार्य तेजी से शुरू किया जाएए ताकि दुर्ग शहर सहित पूरे जिले व आसपास के नागरिकों को इलाज की बेहतर सुविधा मिल सके।

चर्चा के दौरान डॉ राजेन्द्र खंडेलवाल, नगर निगम के प्रभारी ईई एसडी शर्मा, नंदू महोबिया, चेंबर आफ कॉमर्स के प्रहलाद रूंगटा, पवन बडज़ात्या, प्रकाश सांखला, संजय चौबे भी मौजूद थे।


Related Articles