Bhilai Times

GOOD NEWS: 7 से 11 साल के बच्चों को जल्द लगेगी Covovax वैक्सीन! सरकारी समिति ने की मंजूरी देने की सिफारिश

GOOD NEWS: 7 से 11 साल के बच्चों को जल्द लगेगी Covovax वैक्सीन! सरकारी समिति ने की मंजूरी देने की सिफारिश

नई दिल्ली। डीसीजीआई (DCGI) की एक्सपर्ट कमेटी ने 7 से 11 साल की उम्र तक के बच्चों के लिए सीरम इंस्टीट्यूट के कोवोवैक्स वैक्सीन (Covovax) को आपातकालीन इस्तेमाल की मंजूरी देने की सिफारिश की. बता दें कि सीरम इंस्टीट्यूट ने मार्च के महीने भारतीय औषधि महानियंत्रक (DCGI) के समक्ष आवेदन दाखिल किया था, जिसमें इस आयु वर्ग के बच्चों पर कोवोवैक्स के आपातकालीन उपयोग की अनुमति मांगी गई थी.

गौरतलब है कि भारत के औषधि नियामक ने कोवोवैक्स को 28 दिसंबर को वयस्कों में आपात स्थितियों में सीमित उपयोग के लिए और 9 मार्च को 12-17 आयु वर्ग के लिए कुछ शर्तों के अधीन इस्तेमाल की मंजूरी दी थी.

बता दें कि भारत ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया था. इस समय 12 से 14 साल की उम्र के बच्चों को बायोलॉजिकल ई का टीका कॉर्बेवैक्स लगाया जाता है, जबकि 15-18 आयु वर्ग के बच्चों को सरकारी टीकाकरण केंद्रों पर भारत बायोटेक का टीका लगाया जा रहा है. भारत ने 10 अप्रैल को निजी टीकाकरण केंद्रों से 18 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया था.

16 जनवरी को शुरू हुआ था देशव्यापी टीकाकरण अभियान
गौरतलब है कि देश में कोरोना महामारी के खिलाफ देशव्यापी टीकाकरण अभियान पिछले साल 16 जनवरी को शुरू किया गया था, जिसमें स्वास्थ्य कर्मियों को पहले चरण में टीका लगाया गया था.

अग्रिम पंक्ति के कर्मियों का टीकाकरण पिछले साल दो फरवरी से शुरू हुआ था.कोविड टीकाकरण का अगला चरण पिछले साल एक मार्च को 60 वर्ष से अधिक आयु के लोगों और गंभीर बीमारी से पीड़ित 45 वर्ष और अधिक आयु के लोगों के लिए शुरू हुआ था. देश ने पिछले साल एक अप्रैल से 45 वर्ष से अधिक आयु के सभी लोगों के लिए टीकाकरण शुरू किया.

3 जनवरी से शुरू हुआ था 15-18 साल के बच्चों का टीकाकरण
पिछले साल एक मई से 18 वर्ष से अधिक उम्र के सभी लोगों को कोविड टीकाकरण की अनुमति देकर टीकाकरण अभियान का विस्तार करने का निर्णय लिया गया. टीकाकरण का अगला चरण इस साल तीन जनवरी से 15-18 वर्ष के आयु वर्ग के किशोरों के लिए शुरू हुआ.

भारत ने इस साल 10 जनवरी से स्वास्थ्य कर्मियों, अग्रिम पंक्ति के कर्मियों और 60 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगों को टीकों की एहतियाती खुराक देना शुरू किया. देश ने 16 मार्च से 12-14 वर्ष की आयु के बच्चों का टीकाकरण शुरू किया.


Related Articles