Bhilai Times

दुर्ग जिले में कोविड को लेकर प्रशासन अलर्ट: जिले में कोविड टेस्ट के लिए 15 नए सेंटर…वैक्सीनेशन के लिए चलेगा BIG Camp…कलेक्टर मीणा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर लिए कई जरूरी निर्णय

दुर्ग जिले में कोविड को लेकर प्रशासन अलर्ट: जिले में कोविड टेस्ट के लिए 15 नए सेंटर…वैक्सीनेशन के लिए चलेगा BIG Camp…कलेक्टर मीणा ने अधिकारियों के साथ बैठक कर लिए कई जरूरी निर्णय

बढ़े स्वरूप में फिर से टीकाकरण महा अभियान होगा शुरू
-टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के लिए 15 कोविड सेंटर खोले जाएंगे
– टीकाकरण के लिए मोबाईल टीम होगी सक्रिय
– स्कूलों से समन्वय स्थापित कर सभी विद्यार्थियों का किया जाएगा टीकाकरण

भिलाई। कोविड संक्रमण को लेकर जिला प्रशासन सतर्क है और इसे रोकने की दिशा में लगातार सकरात्मक कदम उठा रही है। इसी संदर्भ में कलेक्टर श्री पुष्पेन्द्र कुमार मीणा द्वारा स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों के साथ कोविड – 19 को लेकर समीक्षा बैठक ली गई और कोविड-19 से बचाव के लिए प्रभावी रणनीति को लेकर गहन चर्चा की गई। बैठक में कोविड टीकाकरण के बूस्टर डोज स्कूली बच्चों में टीकाकरण की स्थिति और सभी आयु वर्ग में टीकाकरण की वर्तमान स्थिति को लेकर संबंधित अधिकारियों से कलेक्टर ने जानकारी ली।

सभी आयु वर्ग में टीकाकरण की वर्तमान स्थिति- टीकाकरण अंतर्गत हितग्राहियों को लगाये गये डोज के संबंध में वर्तमान स्थिति कुछ इस प्रकार है, अबतक 12 से 14 वर्ष के आयु वर्ग के अंतर्गत 62 हजार 31 को प्रथम डोज व 44 हजार 216 को द्वितीय डोज, 15 से 17 वर्ष आयु वर्ग के अंतर्गत 1 लाख 16 हजार 89 को प्रथम डोज व 82 हजार 656 को द्वितीय डोज, 18 से 59 वर्ष आयु वर्ग के अंतर्गत 10 लाख 29 हजार 123 को प्रथम डोज व 9 लाख 79 हजार 606 को द्वितीय डोज, 60 वर्ष से अधिक आयु वर्ग के अंतर्गत 1 लाख 46 हजार 175 को प्रथम डोज व 1 लाख 14 हजार 466 को द्वितीय डोज, फ्रंट लाईन वर्कर वर्ग के अंतर्गत 26 हजार 129 को प्रथम डोज व 17 हजार 153 को द्वितीय डोज एवं हेल्थ केयर वर्कर वर्ग के अंतर्गत 20 हजार 399 को प्रथम डोज व 15 हजार 660 को द्वितीय डोज का वैक्सीनेशन हुआ है।

विद्यार्थियों के टीकाकरण के लिए स्कूलों को किया जाएगा टारगेट- सभी स्कूली बच्चों को टीकाकरण के सुरक्षा कवच से सुरक्षित करने के लिए कलेक्टर ने विशेष निर्देश दिए हैं। उन्होंने उपस्थित स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को जिला शिक्षा अधिकारी के साथ समन्वय स्थापित कर सभी बच्चों के टीकाकरण को पूर्ण करने के लिए कहा है। जिसके लिए स्कूल अवधि में विभिन्न पालियों में टीकाकरण अभियान चलाया जाएगा।

कलेक्टर ने बैठक में निर्देशित किया कि कोई भी पात्र व्यक्ति टीकाकरण से वंचित न रहे इस हेतु अधिक से अधिक स्थानों में मोबाईल टीम के द्वारा टीकाकरण कार्य किया जाना सुनिश्चित किया जाये। उन्होंने हाल ही में शासन के द्वारा जारी आदेश का पालन विधिपूर्वक और बेहतर प्रबंधन के साथ हो ऐसा निर्देश उपस्थित अधिकारियों को दिया। वर्तमान में 18 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 30 सितंबर तक निः शुल्क प्रिकॉशन डोज लगाया जाना है। कलेक्टर ने इस अवधि में उपस्थित अधिकारियों को ज्यादा से ज्यादा बड़े स्तर पर महाअभियान को रेगुलर इंटरवेल में चलाने के लिए और विभिन्न स्वास्थ्य संस्थाओं द्वारा टेस्टिंग की संख्या बढ़ाने के लिए निर्देशित किया।

18 से अधिक उम्र के व्यक्तियों को 75 वर्ष आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत (75 दिवस) दिनांक 30 सितम्बर 2022 तक निःशुल्क प्रिकॉशन डोज लगाया जाना है। इस हेतु महोदय ने विभागीय अधिकारियों को टीकाकरण अभियान चलाये जाने निर्देश दिये हैं। कलेक्टर महोदय द्वारा मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी दुर्ग को जिला शिक्षा अधिकारी दुर्ग के समन्वय स्थापित कर स्कूली बच्चों का टीकाकरण पूर्ण करने हेतु कार्ययोजना बनाकर सभी स्कूली छात्र-छात्राओं को टीकाकृत करने कहा गया । कलेक्टर महोदय द्वारा बढ़ते हुए कोविड संक्रमण को गंभीरता से लेते हुए अधिकारियों को सक्त निर्देशित किया कि सभी स्वास्थ्य संस्थाओं में टेस्टींग की संख्या बढ़ाये तथा आम जन को सुविधाएं उपलब्ध कराने के लिए बड़े व्यवसायिक स्थानों में 15 टेस्टींग सेंटर खोलकर सुविधाएं उपलब्ध कराने कहा गया है।

Related Articles