Bhilai Times

दुर्ग में नव संकल्प शिविर में कई बड़े फैसले: एक परिवार से एक को ही टिकट, युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी…गृहमंत्री साहू बोले-संगठन को मजबूत करना होगा, विधायक वोरा ने कहा-2023 में फिर से आएगी कांग्रेस की सरकार, सभी करेंगे मेहनत

दुर्ग में नव संकल्प शिविर में कई बड़े फैसले: एक परिवार से एक को ही टिकट, युवाओं की भागीदारी बढ़ेगी…गृहमंत्री साहू बोले-संगठन को मजबूत करना होगा, विधायक वोरा ने कहा-2023 में फिर से आएगी कांग्रेस की सरकार, सभी करेंगे मेहनत

भिलाई। उदयपुर में हुए नव संकल्प शिविर में पारित संकल्प को क्रियान्वित करने हेतु जिला कांग्रेस कमेटी दुर्ग शहर एवं ग्रामीण द्वारा आनंद मंगलम दुर्ग में 14 जून 2022 को नवसंकल्प शिविर का आयोजन किया गया जिसमें दुर्ग जिला प्रभारी गिरीश देवांगन की उपस्थिति में 4 विधानसभा के जिला कांग्रेस कमेटी के कार्यकर्ता विधायक मंत्री और जिला पंचायत के सदस्य एवं पदाधिकारी ने भाग लिया। इस शिविर में भारत जोड़ो यात्रा जो 2 अक्टूबर 2022 कश्मीर से शुरू होकर कन्याकुमारी तक चलेगी।

कागजी सदस्यता अभियान का डिजिटलीकरण एवं आगामी संगठनात्मक चुनाव पर जोर दिया गया। सर्वप्रथम महात्मा गांधी के तैल चित्र पर माल्यार्पण कर राष्ट्रगीत वंदे मातरम राज्य गीत अरपा पैरी गाकर प्रारंभ की गई इस संकल्प शिविर में गृह मंत्री ताम्रध्वज साहू प्रदीप चौबे विधायक अरुण वोरा आरएन वर्मा जिलाध्यक्ष गया पटेल निर्मल कोसरे के उद्बोधन से प्रारंभ हुआ चिंतन शिविर विषय वार प्रातः 11:00 बजे से प्रारंभ किया गया प्रथम रूप से संगठन के भीतर राष्ट्रीय स्तर पर तीन नए विभाग का गठन किया जाना है।

जिसमें सार्वजनिक अंतर्दृष्टि विभाग राष्ट्रीय प्रशिक्षण संस्था चुनाव प्रबंधन विभाग व प्रत्येक स्तर पर सभी रिक्त पदों को अगले 90 दे 180 दिन में भरा जाना है। कांग्रेस के 50% पदाधिकारियों 50 वर्ष से कम आयु के होंगे राज्य स्तर पर बनेगी। राजनीतिक मामलों की समिति एक पद एक व्यक्ति सिद्धांत लागू किया जाएगा। जिला प्रखंड एवं मंडल समितियों की बैठक नियमित रूप से आयोजित किए जाएं। वह स्वतंत्रता के 75 वर्ष पूर्ण होने पर प्रत्येक जिले में 75 किलोमीटर लंबी पदयात्रा शुरू की जानी है।

भारतीय राष्ट्रीय कांग्रेस द्वारा लिए गए महत्वपूर्ण संगठन संगठनात्मक निर्णय लिए गए एक पद की अवधि 5 साल के लिए सीमित होगी। एक पद एक व्यक्ति के सिद्धांत का पालन किया जाना है ,वह एक परिवार एक टिकट के सिद्धांत को भी सुनिश्चित किया जाए यदि परिवार का कोई अन्य सदस्य राजनीतिक रूप से सक्रिय हैं उन पर एक के लिए विचार किया जाएगा 5 साल के संगठनात्मक अनुभव के बाद ही टिकट दी जाएगी। युवा मामलों पर संकल्प लिया गया है कि कश्मीर से कन्याकुमारी तक रोजगार दो पदयात्रा प्रस्तावित है।

शिक्षा का अधिकार अधिनियम की तर्ज पर गरीब छात्रों के लिए कॉलेजों में विश्वविद्यालय में मुफ्त शिक्षा का प्रावधान, अगले छह महीनों में सभी सरकारी विभाग भारत सरकार के उपक्रम और तीनों रक्षा सेवाओं में रिक्त पदों को भरने के लिए विशेष भर्ती अभियान ,उसी प्रकार कांग्रेस में संगठन का विस्तार एवं क्षेत्र अधिकार को विस्तारित किया जाएगा।

10 जून का गठन आयोग का गठन जिले का स्वरूप एवं अधिकार क्षेत्र जिला स्तरीय पदयात्रा किया जाना है जिसमें किस जिले की पदयात्रा कहां तक निकलेगी कौन-कौन लोग शामिल हुए एवं कहां समापन होगा। इसका निर्णय जिला स्तर पर जिला अध्यक्ष के द्वारा निर्धारित किया जाएगा। जिला स्तरीय संकल्प शिविर की तिथि स्थान एवं एआईसीसी के द्वारा प्रस्तावित कार्य सूची पर चर्चा कर अंतिम रूप दिया जाएगा।

दुर्ग जिले में आयोजित आजादी के 75 वर्ष के कार्यक्रम का स्वरूप भी प्रदेश कार्य समिति द्वारा उसकी विस्तृत रूपरेखा बनाई जाएगी। संकल्प शिविर में रिक्त पदों पर नियुक्ति जून में नियुक्ति ब्लॉक में नियुक्ति जिला में नियुक्ति एवं प्रदेश कार्यकारिणी की नियुक्ति व मोर्चा और प्रकोष्ठ के नियुक्ति पर भी बात की गई। केंद्र सरकार के खिलाफ आंदोलनों का भी विस्तृत विवरण दिया गया।

जिला वार महंगाई के खिलाफ आंदोलन बेरोजगारी के खिलाफ आंदोलन मोदी सरकार की वादाखिलाफी को जन जन तक पदयात्रा के माध्यम से पहुंचाया जाएगा। अपने उद्बोधन में मंत्री ताम्रध्वज साहू ने कहा कि हमें संगठन को मजबूत करना होगा। प्रदेश की योजनाओं को जन जन तक पहुंचाने की आवश्यकता है।

वरिष्ठ कांग्रेसी प्रदीप चौबे ने अपने उद्बोधन में कहा क्यों हमें विचारों की एकरूपता रखनी होगी यहां संकल्प शिविर में सभी व्यक्तियों के अलग-अलग मत हैं। कांग्रेस का उदय राष्ट्र की सुरक्षा एकता के लिए किया गया। भारत की आजादी में सदैव ही कांग्रेसका योगदान स्वर्णिम अक्षरों में अंकित है। उसे धूमिल नहीं किया जा सकता।


दुर्ग विधायक अरुण बोरा ने अपने उद्बोधन में कहा हमारा संकल्प है कि हम 2023 में छत्तीसगढ़ में कांग्रेस का शासन लाएं। उन्होंने कहा कि जब मुख्यमंत्री प्रदेश अध्यक्ष थे एवं प्रतिपक्ष के नेता थे। तो हम सब ने मिलकर 1 लंबी लड़ाई लड़ी सत्ता शासन के खिलाफ और इस में कांग्रेस के जमीनी कार्यकर्ताओं ने अपनी मेहनत से भारतीय जनता पार्टी की सरकार को हराने में हम कामयाब रहे।

अंत में दुर्ग जिला प्रभारी गिरीश देवांगन ने सभी की बातों को सुनते हुए कहा कि सत्ता एवं संगठन के सफल समन्वय से ही लोगों तक अपनी योजनाओं को ले जा सकते हैं। राज्य शासन के सभी योजनाएं सभी के लिए और भूपेश बघेल जी की सरकार में सभी वर्गों का विशेष ध्यान रखा है।

शिविर को महापौर धीरज बाकलीवाल राज्य पिछड़ा वर्ग आयोग के उपाध्यक्ष अरुण वर्मा लक्ष्मण चंद्राकर क्षितिज चंद्राकर अल्ताफ अहमद अजय मिश्रा शिवाकांत तिवारी शालिनी यादव हेमंत देवांगन सुनीता गुप्ता ने संबोधित किया मंच का संचालन व आभार प्रदर्शन निर्मल कोसरे ने किया।


Related Articles