Bhilai Times

जरुरी खबर: अब बिना KYC के उचित मूल्य की दुकानों से नही मिलेगा राशन… इस तारिक तक राशनकार्डधारी निपटा ले केवाईसी; इस अहम बात का रखे ध्यान

जरुरी खबर: अब बिना KYC के उचित मूल्य की दुकानों से नही मिलेगा राशन… इस तारिक तक राशनकार्डधारी निपटा ले केवाईसी; इस अहम बात का रखे ध्यान

दुर्ग। राशनकार्डधारियों के लिए जरूरी खबर है। सरकरी उचित मूल्य की दुकानों से राशन लेने अब केवाईसी कराना जरूरी है। केवाईसी नही कराने पर आगामी जून माह के बाद लोग राशन से वंचित हो सकते है। वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत पूर्व में एक भी सदस्य के केवाईसी पर राशन दे रहे थे, लेकिन अब सभी सदस्यों को केवाईसी कराना जरूरी हो गया है।

मिली जानकारी अनुसार जिले में साढे तीन लाख से अधिक राशन कार्ड हितग्राही है। प्रदेश में वन नेशन वन कार्ड योजना के तहत कार्ड में सभी सदस्यों का मिलान किया जा रहा है। मिलान में भारी गड़बड़ी भी पाई गई है। जिसमें यह बात सामने आई है कि, राशन दुकानों में एंट्री के दौरान कर्मचारियों द्वारा लापरवाही भी बरती गई है। जिसके कारण आधार नंबर कई लोगों का गलत एंट्री हो गया है। जिसे सुधार के लिए आगामी तीस जून तक मोहलत दी जा रही है।

भारत सरकार के निर्देशानुसार एक राष्ट्र एक राशन कार्ड योजना अंतर्गत राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम के हितग्राहियों का 100 प्रतिशत ई-केवाईसी की कार्रवाई 30 जून 2023 तक पूर्ण कराया जाना अनिवार्य है। एक राष्ट्र एक राशनकार्ड योजना के पूर्ण क्रियान्वयन के लिए सभी राशनकार्ड हितग्राहियों के आधार की जानकारी प्रमाणीकृत होना आवश्यक है।

दुकानों में होगा KYC
राशनकार्ड में हितग्राहियों के आधार की जानकारी गलत दर्ज होने तथा आधार की जानकारी प्रमाणीकृत नहीं होने के कारण आधार प्रमाणीकरण के माध्यम से खाद्यान्न वितरण में समस्या बनी रहती है। विभागीय डेटाबेस में जिन हितग्राहियों का आधार दर्ज है, उनके आधार की जानकारी का प्रमाणीकरण ई-केवाईसी के माध्यम से किया जाना अनिवार्य है। जिले में संचालित शासकीय उचित मूल्य दुकानों को प्रदान किये गये ई-पॉस उपकरण में ई-केवाईसी की सुविधा नि:शुल्क उपलब्ध है।

सभी सदस्यों को आना जरुरी
ई-केवाईसी की कार्रवाई हेतु राशनकार्डधारी मुखिया एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्य अपने-अपने आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुँचेंगे। जिसके बाद ही विक्रेता द्वारा ई-पॉस उपकरण में प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि कर उनका फिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी पूर्ण किया जा सकेगा। आगामी 30 जून 2023 के पूर्व अपने एवं राशनकार्ड में दर्ज सभी सदस्यों के आधार नंबर के साथ शासकीय उचित मूल्य दुकान पहुंचकर ई-पॉस उपकरण के माध्यम से प्रत्येक सदस्य के आधार नंबर की पृथक-पृथक प्रविष्टि एवं फिंगर प्रिंट स्कैन करवाकर ई-केवाईसी की कार्रवाई पूर्ण की जाएगी।

निर्देश दिए गए
जिले के सभी राशन दुकान संचालको को केवाईसी कराने के निर्देश दिए गए है। आगामी तीस जून तक मोहलत दी गई है। केवाईसी कराने पर खाद्यान्न प्राप्त करने में किसी प्रकार की समस्या नही होगी।


Related Articles