CG सरकारी JOB: हाई कोर्ट में निकली है स्टेनोग्राफर के पदों पर भर्ती… आवेदन करने की आखरी तारीख 20 जून… सैलरी भी मिलेगी अच्छी, एक क्लिक में पढ़िए पूरी डिटेल्स

जॉब्स डेस्क। छत्तीसगढ़ में सरकारी नौकरी की तलाश कर रहे उम्मीदवारों के लिए अच्छी खबर हैं। सीजी हाई कोर्ट बिलासपुर (cg high court bilaspur) ने स्टेनोग्राफर के 29 पदों पर भर्ती नोटिफिकेशन जारी किया है। जारी वेकेंसी के तहत किसी मान्यता प्राप्त यूनिवर्सिटी से ग्रेजुएशन के अलावा मान्यता प्राप्त संस्थान से स्टेनो पास होना अनिवार्य है। उम्मीदवार को 1 जनवरी 2023 को 21 वर्ष से कम व 30 वर्ष से अधिक उम्र नही होना चाहिए। वही छतीसगढ़ के मूल निवासियों के लिए इस नियम से छूट है। पहले चरण में 100 नंबर का वस्तुनिष्ठ प्रकार के प्रश्नों की लिखित परीक्षा होगी। जिसमे जनरल व ओबीसी छात्रों को 50 प्रतिशत अंक व एससी- एसटी छात्रों को 40 प्रतिशत अंक क्वालीफाई के लिए लाना अनिर्वाय है। दूसरे चरण में स्किल टेस्ट की परीक्षा होगी। इक्छुक अभ्यर्थियों को 20 जून तक रजिस्ट्रार जनरल हाईकोर्ट के पते पर निर्धारित फार्मेट में आवेदन ए-4 साइज़ के पेपर पर रजिस्टर्ड डाक या स्पीड पोस्ट से भेजने होंगे।

आरक्षित वर्ग (अ.जा./अ.ज.जा./अ.पि.व.) का दावा करने वाले अभ्यर्थी सक्षम प्राधिकारी द्वारा विधिवत जारी अपना स्थायी जाति प्रमाण-पत्र छत्तीसगढ़ के वास्तविक निवासी के प्रमाण-पत्र के साथ ही प्रस्तुत करें, अन्यथा उन्हें अनारक्षित श्रेणी के अन्तर्गत माना जायेगा। आरक्षित उम्मीदवार अपने स्थायी जाति प्रमाण पत्र की स्वप्रमाणित प्रति साथ में जमा करेंगे।

विभाग
छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय, बिलासपुर

रिक्त पदों की संख्या
कुल पदों की संख्या – 29

रिक्त पदों के नाम
स्टेनोग्राफर

आशुलिपिक के पदों पर भर्ती के लिए नीचे उल्लिखित योग्यता रखने वाले पात्र उम्मीदवारों से निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन आमंत्रित किए जाते हैं।

आशुलिपिक (वेतन मैट्रिक्स का स्तर -9) (38100-120400)

अनिवार्यता / योग्यता
किसी भी मान्यता प्राप्त से स्नातक होना चाहिए

विश्वविद्यालय और; किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय / बोर्ड / मान्यता प्राप्त बोर्ड ऑफ शॉर्टहैंड और टंकण परीक्षा / मान्यता प्राप्त आई.टी.आई से अंग्रेजी में आशुलिपि परीक्षा और टंकण परीक्षा उत्तीर्ण होना चाहिए। @ 80 शब्द प्रति मिनट और 30 शब्द प्रति मिनट क्रमशः।

आवेदन की अंतिम तिथि
आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि 20 जून, 2023 शाम 5:00 बजे तक।

आवेदन कैसे करें
आवेदन प्राप्त करने की अंतिम तिथि को या उससे पहले विज्ञापित पोस्ट। (के।) निर्धारित प्रोफार्मा में आवेदन सख्ती से (ए -4 आकार के पेपर में टाइप किया हुआ) रजिस्ट्रार जनरल, छत्तीसगढ़ के उच्च न्यायालय, बोदरी, बिलासपुर (सीजी) पिन 495 220 पर पंजीकृत डाक / स्पीड पोस्ट / हमदस्त द्वारा स्वयं के साथ पहुंचना चाहिए। उम्र, जाति, बोनाफाइड निवासी, योग्यता, अनुभव प्रमाण पत्र (यदि कोई हो) आदि के बारे में प्रशंसापत्र / प्रमाण पत्र की सत्यापित प्रतियां और प्रदान की गई जगह पर चिपकाए गए स्वयं प्रमाणित पासपोर्ट आकार की तस्वीर। संलग्नकों के साथ सभी तरह से भरे हुए आवेदन 20.06.2023 शाम 5.00 बजे तक स्वीकार किए जाएंगे।

नियम एवं शर्तें
पदों की संख्या घट या बढ़ सकती है तथा आरक्षित पदों की संख्या में भी कभी भी परिवर्तन हो सकता है। यह विज्ञापन/भर्ती और नियुक्ति एसएलपी के अंतिम परिणाम के अधीन होगी। (सी) भारत के सर्वोच्च न्यायालय की संख्या 19668/2022।

अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित पद केवल अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के लिए आरक्षित हैं जो छत्तीसगढ़ राज्य के मूल निवासी हैं। आवेदक जो अन्य राज्य के निवासी हैं और अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य पिछड़ा वर्ग के रूप में मान्यता प्राप्त हैं उनके अपने राज्यों में, केवल यूआर पदों के खिलाफ विचार किया जाएगा।

ओबीसी से संबंधित उम्मीदवारों को क्रीमी लेयर में नहीं होना चाहिए। 4. छत्तीसगढ़ राज्य की स्थानीय निवासी महिला अभ्यर्थियों को ही आरक्षण दिया जायेगा।

अन्य शर्तें:-
वह भारत का नागरिक है।
उसने दिनांक 01.01.2023 को न्यूनतम आयु 21 वर्ष प्राप्त कर ली है और अधिकतम आयु 30 वर्ष (छत्तीसगढ़ के वास्तविक निवासी के मामले में 40 वर्ष) प्राप्त नहीं की है।

परन्तु यह कि छत्तीसगढ़ राज्य के अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति एवं अन्य पिछड़ा वर्ग के अभ्यर्थियों के लिये अधिकतम आयु सीमा में अधिकतम 5 वर्ष की छूट दी जायेगी।

विभागीय पीडीएफ लिंक

खबरें और भी हैं...
संबंधित

हौसलों की उड़ान: कभी स्कूटी नहीं चला पाती थी...

रायपुर। मजबूत इरादे और भरपूर आत्मविश्वास से ग्रामीण महिलाओं के लखपति दीदी बनने का सपना साकार हो रहा है। एक समय था जब मेरे...

शाला प्रवेशोत्सव कार्यक्रम में शामिल हुए विधानसभा के पूर्व...

भिलाई नगर। शिक्षा का मूल उद्देश्य व्यक्ति के भीतर छिपी प्रतिभा को बाहर लाना है। हर बच्चे में बुद्धि होती है, लेकिन उसे सही...

भाजपाई कार्यकर्ताओं की समस्या सुनने पहुंचे वैशाली नगर MLA...

भिलाई नगर। भारतीय जनता पार्टी प्रदेश कार्य समिति की बैठक में दिए गए सुझाव अनुरूप वैशाली नगर विधायक रिकेश सेन प्रत्येक शनिवार जिला भिलाई...

बालोद अमलीडीह हत्याकांड : प्रेमी ने की थी शादीशुदा...

बालोद. छत्तीसगढ़ के बालोद जिले के अमलीडीह हत्याकांड का पुलिस ने खुलासा किया है. प्रेमी ने ही शादीशुदा महिला प्रेमिका की हत्या की थी. वारदात...

ट्रेंडिंग