‘India’s first ‘Sologamy’: 24 साल की ये लड़की ने खुद से की शादी, खुद ही भरी अपनी मांग… अकेले ही लिए फेरे… देश की पहली ऐसी शादी, देखिए तस्वीरें

मल्टीमीडिया डेस्क। गुजरात के वडोदरा में रहने वाली क्षमा बिंदु ने अपना वादा निभाते हुए खुद से शादी कर ली है। क्षमा ने पहले ऐलान किया था कि वह 11 जून के खुद से शादी करेंगी, लेकिन किसी भी विवाद से बचने के लिए उन्होंने तय तारिख से पहले ही शादी कर लिया है।

क्षमा ने यह शादी वडोदरा के गोत्री में स्थिति अपने घर में किया। इस शादी के दौरान उन्होंने हल्दी, मेहंदी की भी रश्में की और सिंदूर भी लगाया। हालांकि इस शादी में कोई दुल्हा नहीं था और न ही कोई बारात बारात आई।

शादी के बाद क्षमा ने एक वीडियो के जरिए सभी को धन्यवाद दिया और कहा कि उनके समर्थन और प्रोत्साहन के लिए वह सभी की आभारी है। उन्होंने कहा कि मैं उन सभी का शुक्रिया अदा करना चाहूंगी जिन्होंने मुझे मैसेज किया और मुझे बधाई दी और मुझे उस चीज के लिए लड़ने की ताकत दी, जिसमें मैं विश्वास करती हूं।

विवाद से बचने के लिए पहले की शादी
क्षमा बिंदू ने पहले 11 जून को शादी करने का ऐलान किया था, इसके बाद उनके घर में लोगों का तांता लगने लगा था। इसके साथ ही मीडिया रिपोर्ट के अनुसार बीजेपी के एक नेता ने इस शादी का विरोध करते हुए इस तरह की शादियों को हिंदू धर्म के खिलाफ बताया था और कहा था कि क्षमा को मंदिर में शादी करने की अनुमति नहीं दी जाएगी। वहीं दूसरी ओर कांग्रेस नेता मिलिंद देवड़ा ने उनकी शादी को पागलपन का उदाहरण बताया था। इन सभी विवादों के कारण क्षमा बिंदु ने तय समय से पहले ही शादी कर ली।

मीडिया से रिक्वेस्ट
क्षमा बिंदू ने शादी की फोटो शेयर करने के बाद लिखा कि घर के बार नो मीडिया के बोर्ड के बाद भी मीडिया मेरे घर पर आ रही है। कृपया यहां न आएं, मैं कोई ऑफलाइन इंटरव्यू नहीं दूंगी। अगर आप लोग फिर भी आएंगे तो मैं अपना फ्लैट खाली कर दूंगी। मेरी कल शादी हुई है, मुझे एन्जॉय करने दीजिए।

आत्म-प्रेम की मिसाल कायम करूंगी
क्षमा बिंदू ने शादी का ऐलान करते हुए कहा था कि मैंने चेक किया कि क्या इससे पहले कभी इस प्रकार की शादी हुई है, लेकिन मुझे कोई नहीं मिली। मैं ऐसा करने वाली पहली लड़की हूं। मुझे लगता है कि मैं भारत में आत्म-प्रेम की मिसाल कायम करूंगी। इसके साथ ही क्षमा बिंदू ने कहा खुद से विवाह अपने लिए होने की प्रतिबद्धता और स्वयं के लिए बिना शर्त प्यार है।

माता-पिता ने शादी के लिए दिया आशीर्वाद
क्षमा बिंदू ने शादी का ऐलान करते हुए बताया था कि खुद से शादी करने के उनके फैसले में माता-पिता ने सहमति जताते हुए उन्हें आशीर्वाद दिया है। हालांकि शादी के बाद अभी तक इस बारे में न क्षमा की ओर से और न ही उनके माता-पिता की ओर से कोई बयान आया है।

क्या होता है सोलोगैमी?
सोलोगैमी या ऑटोगैमी उस व्यक्ति को कहा जाता है, जो खुद से शादी करता है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार इस तरह की शादियों का कोई डेटा नहीं रखा जाता है। वहीं इस तरह की शादियों को ट्रैक करना भी काफी मुश्किल होता है। वहीं इस तरह की शादी को कानूनी रूप से भी मान्यता नहीं मिलती है।

खबरें और भी हैं...
संबंधित

UPSC CSE 2023 Final Result Released: सिविल सेवा परीक्षा...

फोटो कैप्शन - बाएं आदित्य श्रीवास्तव, दाएं अनुषा पिल्लै  UPSC की ऑफिसियल वेबसाइट पर चेकें करें रिजल्ट उम्मीदवारों के लिए हेल्पलाइन नंबर जारी नेशनल डेस्क। संघ लोक...

बड़ा हादसा: ट्रक के पीछे जा कर घुसी कार,...

ट्रक के पीछे जा कर घुसी कार डेस्क: हार्दिक बिंदल और परिवार को खबर नहीं थी कि ये सफर उनका आखिरी सफर होगा। रूई...

45 घंटे मौत से लड़ता रहा मयंक, पर हार...

45 घंटे मौत से लड़ता रहा मयंक, पर हार गया जिंदगी डेस्क। मध्यप्रदेश के रीवा जिले में 160 फीट गहरे बोरवेल में गिरे मयंक की...

भाजपा का संकल्प पत्र जारी; महिलाओं, युवाओं और गरीबों...

डेस्क। भाजपा ने आज सुबह लोकसभा चुनाव के लिए अपना घोषणापत्र जारी किया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की मौजूदगी में पार्टी मुख्यालय में भाजपा का...

ट्रेंडिंग