Bhilai Times

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव की घोषणा: 3 जून से भरे जाएंगे नामांकन… 118 सरपंच सहित 755 पदों के लिए 28 को मतदान… आचार संहिता लागू

छत्तीसगढ़ में त्रिस्तरीय पंचायत उपचुनाव की घोषणा: 3 जून से भरे जाएंगे नामांकन… 118 सरपंच सहित 755 पदों के लिए 28 को मतदान… आचार संहिता लागू

रायपुर। त्रिस्तरीय पंचायत उप निर्वाचन के लिए राज्य निर्वाचन आयोग ने कार्यक्रम जारी कर दिया है। चुनाव के लिए तीन जून से नामांकन भरे जाएंगे। कार्यक्रम की घोषणा के साथ ही संबंधित क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू कर दी गई है। इस बार कुल 755 पदों के लिए चुनाव होंगे। इसमें जनपद पंचायत सदस्य के सात, सरपंच के 118 और पंच के 630 पद शामिल हैं। मतदान मतपत्रों के माध्यम से होंगे। जरूरी हुआ तो 28 जून को इन पदों के लिए मतदान कराया जाएगा। निर्वाचन परिणाम की घोषणा 30 जून को सुबह 9 बजे से ब्लॉक मुख्यालय में होगी।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्वाचन आयुक्त ठाकुर राम सिंह ने बताया, प्रदेश के 7 जनपद पंचायत सदस्य, 118 सरपंच और 630 पंच इस तरह कुल 755 रिक्त पदों पर निर्वाचन के लिए उप चुनाव का फैसला हुआ है। ऐसे क्षेत्रों की मतदाता सूची का अंतिम प्रकाशन 25 मई को करा लिया गया है। जनपद पंचायत सदस्य, सरपंच एवं पंचों का निर्वाचन एक साथ कराया जायेगा।

ऐसी ग्राम पंचायतें जिनका कार्यकाल छह माह से अधिक शेष है वहां पद रिक्त होने की स्थिति में उप निर्वाचन कराया जा रहा है। त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचन गैर दलीय आधार पर होंगे। मतदान मतपत्रों के जरिए राज्य निर्वाचन आयोग की मतपेटी से कराया जायेगा। निर्वाचन की घोषणा के साथ ही परिणाम की घोषणा तक संबंधित निर्वाचन क्षेत्रों में आदर्श आचार संहिता लागू रहेगी।

आरक्षण की सूचना तीन जून को प्रकाशित होगी
राज्य निर्वाचन आयोग के मुताबिक निर्वाचन की सूचना का प्रकाशन तीन जून की सुबह 10ः30 बजे कर दिया जाएगा। इसी समय सें नाम-निर्देशन पत्र प्राप्त किए जा सकेंगे। सीटों के आरक्षण के संबंध में सूचना का प्रकाशन एवं मतदान केन्द्रों की सूची का प्रकाशन भी तीन जून को अधिसूचना के साथ ही सुबह 10.30 बजे किया जाना है।

9 जून तक कर पाएंगे नामांकन
पंचायत चुनाव में उम्मीदवारी करने वाले 9 जून को दोपहर बाद तीन बजे तक अपना नामांकन भर पाएंगे। नाम-निर्देशन पत्रों की जांच 10 जून को सुबह 10ः30 बजे से किया जायेगा। उम्मीदवारी से नाम वापस लेने की अंतिम तिथि13 जून दोपहर बाद तीन बजे तक निर्धारित है।

13 जून को मिल जाएगा चुनाव चिन्ह
नामांकन पत्रों की जांच के बाद 13 जून को वैध उम्मीदवारों की सूची तैयार होगी और उन्हें चुनाव चिन्ह का आवंटन कर दिया जाएगा। शाम तक चुनाव चिन्ह के साथ उम्मीदवारों की सूची जारी हो जाएगी। जिन सीटों पर एक से अधिक उम्मीदवार बचे रहे वहां 28 जून को सुबह सात बजे से दोपहर बाद तीन बजे तक मतदान कराया जाएगा। मतदान समाप्त होने के बाद केंद्रों पर ही मतगणना हो जाएगी। अगर जरूरी समझा जाए तो मतगणना तहसील अथवा ब्लॉक मुख्यालयों पर 29 जून को दोपहर बाद तीन बजे से कराई जाएगी।


Related Articles