Bhilai Times

आयुष्मान कार्ड के बावजूद पैसे लेने वाले अस्पतालों की शिकायत स्वास्थ्य मंत्री से…SR अस्पताल, स्पर्श अस्पताल के खिलाफ गंभीर शिकायत

आयुष्मान कार्ड के बावजूद पैसे लेने वाले अस्पतालों की शिकायत स्वास्थ्य मंत्री से…SR अस्पताल, स्पर्श अस्पताल के खिलाफ गंभीर शिकायत

भिलाई। गौरतलब है कि दुर्ग जिले में आए दिन शिकायतें प्राप्त होती रहती है कि आयुष्मान से इलाज करने पर भी हॉस्पिटल प्रबंधक द्वारा बिल के नाम पर नगद राशि जमा की जाती है क्योंकि ऐसा इसलिए होता है कि अधिकतर मरीज आसपास के गांव से आकर बड़े-बड़े अस्पतालों में अपना इलाज कराते हैं उन्हें कानून की जानकारी नहीं होती जबकि नगद राशि लेने के बाद भी उन्हें बिल नहीं दिया जाता है।

इस परिक्षेप में प्रदेश कांग्रेस कमेटी के महासचिव अरूण सिसोदिया के मार्गदर्शन में युवा कांग्रेस के भिलाई जिला अध्यक्ष प्रत्याशी सादिक रजा ने स्वास्थ्य मंत्री टी एस सिंह देव से शिकायत की। मंत्री को उन्होंने बताया कि दुर्ग जिले के मेडिकल कॉलेज को छोड़कर अधिकतर हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड से इलाज करने पर भी नगद राशि जमा किए जाते हैं इस पर हॉस्पिटल प्रबंधक का यह कहना होता है कि आयुष्मान कार्ड से हम आधा पैसा काटेंगे आधा पैसा आपको नगद देना होगा। जबकि आयुष्मान कार्ड से इलाज हो रहा है तो नगद राशि देने का कोई औचित्य ही नहीं होता है।

सादिक रजा ने एस. आर.हॉस्पिटल चिखली, मित्तल हॉस्पिटल स्मृति नगर व स्पर्श हॉस्पिटल रामनगर के नाम के साथ शिकायत की। उनका कहना था की इन हॉस्पिटलों में हमेशा वाद-विवाद की स्थिति निर्मित होती है। शिकायत उपरांत मांग की है कि इन हॉस्पिटलों में शासन द्वारा टीम गठित कर जांच की जाए कि अगर मरीजों से आयुष्मान कार्ड के अलावा नगद राशि ली जा रही है तो हॉस्पिटल प्रबंधक पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही की जाए ताकि अन्य हॉस्पिटल इस प्रकार का कृत्य करने से डरे।

स्वास्थ्य मंत्री का कहना था कि अगर कोई भी मरीज आयुष्मान कार्ड से इलाज करवाता है इस पर हॉस्पिटल प्रबंधक उनसे नगद राशि वसूल नहीं कर सकता यह पूर्णता गलत है हम हॉस्पिटलों की जांच करवाएंगे। अगर ऐसा कृत्य हो रहा है तो शासन उन पर कड़ी से कड़ी कार्यवाही करेगी।


Related Articles