Bhilai Times

Cyclone Biparjoy Update: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ ने लिया खतरनाक रूप… इन राज्यों में तेज बारिश का अनुमान; IMD ने जारी किया अलर्ट

Cyclone Biparjoy Update: चक्रवाती तूफान ‘बिपरजॉय’ ने लिया खतरनाक रूप… इन राज्यों में तेज बारिश का अनुमान; IMD ने जारी किया अलर्ट

नेशनल डेस्क। देश में एक बार फिर से तटीय इलाकों में चक्रवात तूफान खतरा मंडरा रहा है। मौसम विभाग के अनुसार बिपरजॉय और भी भयानक रूप ले सकता है। अमर उजाला की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार सुबह कहा गया था कि अगले कुछ घंटों के भीतर यह बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान (VSCS) में बदल जाएगा। आखिरकार, रविवार करीब डेढ़ बजे बिपरजॉय बेहद खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल गया। इस तूफान का असर कई तटीय इलाकों में देखने को मिल सकता है। इस दौरान यहां तूफान व तेज बारिश होने की उम्मीद है।

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग (IMD) की माने तो VSCS ‘बिपरजॉय’ के उत्तर की ओर बढ़ने के आसार है। यहां तक की, गुरुवार को पाकिस्तान और उससे सटे सौराष्ट्र और कच्छ के तटों तक इसके पहुंचने की संभावना है। भारत मौसम विज्ञान विभाग ने रविवार को जानकारी देते हुए कहा कि पूर्व-मध्य अरब सागर के ऊपर स्थित बहुत गंभीर चक्रवाती तूफान बिपरजॉय अत्यंत खतरनाक चक्रवाती तूफान में बदल गया है। इसका असर पाकिस्तान तक देखा जाएगा। 15 जून तक यह खतरनाक बिपरजॉय पाकिस्तान और उससे सटे तट तक पहुंच जाएगा।

यहाँ भारी बारिश की संभावना
आईएमडी की माने तो, बिपरजॉय उत्तर-पूर्वोत्तर की ओर बढ़ रहा है। मौसम विभाग ने कहा कि दक्षिण भारतीय क्षेत्र में अगले चार दिनों में बारिश होने की संभावना है। जहां केरल और तटीय कर्नाटक में सोमवार तक भारी बारिश होने की संभावना है, वहीं लक्षद्वीप में रविवार तक बारिश होगी।

इन पांच श्रेणियों में बंटे है चक्रवात तूफान

  • श्रेणी एक में 119 किलोमीटर प्रति घंटा से 153 किलोमीटर प्रति घंटा रफ्तार तक
  • श्रेणी दो में 154 से 177 किलोमीटर प्रति घंटा
  • श्रेणी तीन में 178 से 208 किलोमीटर प्रति घंटा
  • श्रेणी चार में 209 से 251 किलोमीटर प्रति घंटा
  • श्रेणी पांच में 252 किलोमीटर प्रति घंटा और उससे अधिक रफ्तार के तूफान आते हैं

Related Articles